aadhar-card-biometric-update-online-kaise-kare

आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट/आईरिस) अपडेट कैसे करे 2020

इस  पोस्ट में आप क्या सीखेंगे:

आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डेटा अपडेट कैसे करे ऑनलाइन | आधार कार्ड में फिंगरप्रिंट अपडेट कैसे करे | आधार कार्ड में आईरिस अपडेट कैसे करे | आधार बायोमेट्रिक अपडेट बच्चो के लिए

क्या आपका आधार कार्ड का बायोमेट्रिक डाटा पुराना हो चुका है. बैंक, राशन वितरण या प्रज्ञा केंद्र में आपका फिंगरप्रिंट स्कैन नहीं ले रहा है तो इस पोस्ट को पढ़े. ज्यादा तर कोई भी ऑनलाइन आधार KYC सर्विस के दौरान आपका Fingerprint या Iris स्कैन किया जाता है, जैसे जीवन प्रमाण पत्र निकालने से पहले पेंशन धरी का फिंगरप्रिंट स्कैन किया जाता है.

बहुत लोग बायोमेट्रिक स्कैन को हल्का में लेते हैं और परेशानियों को नेवता देते हैं, जैसे उँगलियों का निशान स्कैनर अच्छी तरह नहीं पकड़ पता है . इसलिए, मैं इस पोस्ट में सब बताने वाला हूँ की इसे अपडेट करना क्यों जरुरी है और अपडेट कैसे करे. चलिए, शुरू करते हैं:

Aadhaar Card Me Biomteric Update Kaise Kare Online

मैं आपको यह बता देना चाहता हूँ की आधार UIDAI के द्वारा संचालित होता है. और, आग तक UIDAI ने ऐसा कोई ऑनलाइन सर्विस या मोबाइल ऐप लांच नहीं किया है जिसके द्वारा आप घर बैठे आधार कार्ड का बायोमेट्रिक अपडेट कर सकते है.

आधार बायोमेट्रिक अपडेट करने के लिए फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैनर की जरुरत पड़ती है. यह डिवाइस बहुत मंहगा होता है और कोई ऑथोराइज़्ड एजेंसी ही इसका उपयोग कर सकती है जिसके पास आधार से रिलेटेड काम करने का लाइसेंस है.

अतः आप से निवेदन है की  अपना समय बर्वाद न करे कोई ऑनलाइन मेथड ढूंढ़ने के चकर में. सिर्फ एक ही तरीका है बायोमेट्रिक डेटा अपडेट करने का है और वो है ऑफलाइन. ज्यादा जानकारी के लिए, निचे पढ़े.

Aadhaar Card Me Fingerprint या Iris Update Kaise Kare Offline

सबसे पहले आधार कार्ड अपडेट फॉर्म डाउनलोड करके प्रिंट करले। इस फॉर्म में आपको सब कुछ नहीं भरना है, अपना नाम और आधार नंबर काफी होगा।  अब, अपने नजदीकी आधार कार्ड एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर का पता लगाए.

अंतिम में, अपना आधार कार्ड और आधार अपडेट फॉर्म लेके आधार सेंटर जाए और अपना उँगलियों का निशान अपडेट करवा ले. बायोमेट्रिक अपडेट करने के बाद आपको एक रसीद दिया जायेगा जिसमे एनरोलमेंट नंबर और एनरोलमेंट टाइम प्रिंटेड होगा. इस दोनों नंबर के द्वारा आप पता लगा पाएंगे की आधार कार्ड में उँगलियों का निशान चढ़ा की नहीं.

आधार कार्ड स्टेटस चेक करते समय आपको अपना बायोमेट्रिक अपडेट स्टेटस मालूम चलेगा. सफलतापूर्वक, अपडेट हो जाने के बाद आधार कार्ड दोबरा प्रिंट करवाके निकलने की जरुरत नहीं पड़ता.

बच्चो का बायोमेट्रिक डाटा अपडेट कैसे करे (Aadhar Card Biometric Update For Child)

मैं आपको बता देना चाहता हूँ की बच्चो का बायोमेट्रिक अपडेट करवाना अनिवार्य है. जितने भी बच्चो का आधार कार्ड उनके माता-पिता का फिंगरप्रिंट के द्वारा बनाया गया है, उन सब बच्चों को अपना बायोमेट्रिक नजदीकी आधार कार्ड सेंटर जाके करवाना होगा.

UIDAI ने यह प्रमाण जारी किया है की बच्चो को दो बार अपना फिंगरप्रिंट अपडेट करवाना है: पहला 5 साल में और दूसरा 15 साल पहुंचने पे, यह करना जरुरी है. बच्चो का बायोमेट्रिक कैसे अपडेट करना है जान ने के लिए ऊपर पढ़े.

अधिक जानकारी के लिए इस पढ़े: ऑफिसियल UIDAI एनरोलमेंट पेज

आधार कार्ड में उँगलियों का निशान अपडेट करने के लिए क्या डॉक्यूमेंट प्रूफ चाहिए

आधार में फिंगरप्रिंट का निशान या आईरिस अपडेट कराने के लिए कोई भी प्रूफ या दस्तावेज नहीं लगता. आधार धारक को बस अपना आधार कार्ड लेना है और अपने आस-पास के कोई भी आधार सेंटर जाना है.

यह भी पढ़े: आधार कार्ड के बायोमेट्रिक फीचर को लॉक/अनलॉक कैसे करे

सामान्य प्रश्न (FAQs)

क्या आधार कार्ड में बायोमेट्रिक ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता ?है

इस पोस्ट को पूरा पढ़े यह जान ने के लिए. मैंने ऑनलाइन और ऑफलाइन मेथड दोनों पर प्रकाश ढाला है.

आधार कार्ड में बायोमेट्रिक डाटा अपडेट करने का क्या चार्ज है?

UIDAI ने बायोमेट्रिक अपडेट का चार्ज 50 रूपया रखा है. सिर्फ , mandatory बायोमेट्रिक अपडेट फ्री है.

बच्चो को कब-कब बायोमेट्रिक अपडेट करना होता है ?

बच्चो को दो बार फिंगरप्रिंट अपडेट करना जरुरी है. 5 साल और 15 साल आयु पहुंचने पर.

आधार बायोमेट्रिक अपडेट लेने में किना दिन लगता है?

आधार कार्ड में नया बायोमेट्रिक डेटा अपडेट लेने में 48 से 72 घंटा का समय लग सकता है.

Leave a Reply