eAadhaar Card PDF Password कैसे जाने या निकाले 2024

eaadhaar card password

Aadhar Card Password 2024: क्या आपको पता है न्यू आधार कार्ड को ओपन करने के लिए पासवर्ड की जरुरत पड़ती है. चलिए जानते है की ई आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है? Aadhar Card Download Password कैसे निकाले. Aadhar Card Me Password Kya Dale? आधार कार्ड इंडियंस की पहचान बन गया है. यह एक 12 अंक का नंबर है जो हर एक इंडियन रेसिडेंट को Unique बनाता है. आधार कार्ड सभी के लिए अनिवार्य है. इसके बिना कोई सरकारी काम नहीं हो सकता. अगर, आपका आधार नंबर Generate हो चूका है तो आप बहुत आसानी से UIDAI की Official साइट से आधार कार्ड डाउनलोड PDF Password कर सकते है.

जब, आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड किया जाता है तो यह पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है. आपको  PDF File दिया जाता है  डाउनलोड करने पे जिसमे आपका आधार कार्ड सेफ रहता है पासवर्ड के द्वारा. बहुत लोग यह जानते हीं नहीं की उनको आधार कार्ड में पासवर्ड क्या डालना है. UIDAI ने Password सिक्योरिटी Purpose के लिए लगाया है ताकि यह इसका कोई दूरउपयोग न हो. चलिए, अब पता करते है आधार कार्ड पीडीऍफ़ पासवर्ड क्या होता है (Password Of e Aadhaar).

आधार कार्ड का पासवर्ड क्या होता है? (Aadhar Password Kya Hota Hai)

UIDAI कुच्छ सुरछा कारणों के लिए ई-आधार को पासवर्ड के द्वारा लॉक कर देता है ताकि कोई-भी इसे न खोल पाय. आधार कार्ड पीडीऍफ़ पासवर्ड पुरे आठ अंक का होता है जिसमे पहले चार अक्छर आधार कार्ड धारक का नाम और अंतिम चार जन्म-तिथि होता है. उदाहरण के तोर पर किसी का नाम Vishal Kumar है और उसका DOB 2014 है तो इसका आधार कार्ड पासवर्ड VISH2014 होगा, यही आधार कार्ड पीडीऍफ़ पासवर्ड पैटर्न आपको फॉलो करना है अपने ई आधार का पासवर्ड पता करने के लिए, अधिक जानकारी के लिए निचे पढ़ें और उदाहरण को समझे ताकि आपको अपना ई-आधार कार्ड पासवर्ड निकलने में कोई परेशानी न हो.

Aadhar Card Password Kaise Jane या Nikale

Unique Identification Authority Of India (UIDAI) ने इ आधार पीडीएफ का पासवर्ड Total 8 Characters का रखा है. आधार कार्ड पासवर्ड में पहला 4 Character आपका नाम होता है और अंतिम 4 Character आपका Birth Year होता है. E Aadhar Card PDF Password Kya Hota Hai जान ने के लिए अपना पूरा नाम और DOB जो आधार कार्ड में प्रिंटेड है नोट कर ले और नाम का पहले चार करैक्टर कैपिटल लेटर में और जन्म-वर्ष भर दे. ध्यान रखे की पहला चार नाम का Character Capital Letters मे होना चाइये और Last का चार Character नंबर्स मे और नाम और बर्थ ईयर के बिच में कोई गैप नहीं होना चाहिए. सही पासवर्ड देने के बाद ही आधार कार्ड PDF फाइल खुलेगा. उदहारण के लिए निचे दिए गय फोटो को देखे आधार कार्ड पीडीऍफ़ पासवर्ड को अच्छी तरह से समझने के लिए.

अच्छी तरह से समझने के किये निचे के 3 उदाहरण देखिये:

  1. आधार कार्ड धारक का नाम – RAJESH,  DOB- 17/04/1964 => PASSWORD: RAJE1964
  2. नाम – MUKESH, DOB-05/06/2000 => PASSWORD: MUKE2000
  3. नाम – SHIVANI, DOB-13/09/1997 => PASSWORD: SHIVA1997

ऐसा होता है की आपका ई-आधार का पासवर्ड बार-बार गलत बता रहा है तो आप एक बार अपना नाम और डेट ऑफ़ बर्थ वेरीफाई करा ले. ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर आपने हाल ही में आधार कार्ड में कोई अपडेट जैसा नाम या जन्म-तिथि करवाया है तो पासवर्ड फिर से बदल जायेगा नया नाम और DOB के अंतर्गत.

क्या करे इ आधार का पासवर्ड भूल जाने पे

अगर, आपके दिमाग से अचानक ई आधार पासवर्ड निकल जाता है या भूल जाते  है तो परेशान न हो. आधार कार्ड पीडीऍफ़ का पासवर्ड दोबारा निकालना बहुत ही सरल है. सबसे पहले अपना नाम और DOB पता कर ले जो आधार कार्ड में Updated है. इसके बाद, बस Password के जगह पर पहला चार अच्छर अपना नाम दे Capital Letters में और अंतिम के चार अच्छर अपना जन्म वर्ष. सही Name और Birth Year के लिए अपना कोई दूसरा Documents जैसे पैन कार्ड, वोटर कार्ड इत्यादि चेक करे.

ई आधार पासवर्ड भूल जाना या याद नहीं रहना आम बात है इसे से परेशान होने की कोई दिक्कत नहीं है. आपको बस सही Aadhar Card PDF Password Format मालूम होना चाहिए जो मैंने इस आर्टिकल में पूरा समझाया है इमेज और उदाहरणों के द्वारा.

इ आधार पीडीऍफ़ को कैसे खोले (How To Open Aadhar PDF)

e Aadhar PDF फाइल को खोलने के लिए आपके पास मोबाइल या स्मार्टफोन में एक PDF Viewer होना अनिवार्य है. यह App के बिना आप कोई भी पीडीएफ फाइल नहीं देख सकते हैं. अगर, आप एक स्मार्टफोन यूजर है तो Play Store में आपको ढेर सरे ऐसे Application आराम से मिल जायेंगे. यदि Google Drive पहले  से Phone में मौजूद होता है जो एक Basic PDF Viewer का फैसिलिटी देता है.

Desktop या Laptop  Users के लिए अपने कंप्यूटर में कोई PDF Software जैसे Adobe Reader, Foxit Reader इत्यादि Install करना होगा. बिना कोई सॉफ्टवेयर के इ-आधार खोलना पॉसिबल नहीं है. वैसे, अब सारे वेब ब्राउज़र जैसे गूगल क्रोम, मोज़िल्ला, इंटरनेट एक्स्प्लोरर आदि के द्वारा भी आप आधार पीडीऍफ़ फाइल खोल के देख सकते हैं.

पासवर्ड से सुरक्षित इ आधार कार्ड कैसे डाउनलोड करे:

  1. सबसे पहले इस आधार कार्ड Download Page पर जाएं: https://myaadhaar.uidai.gov.in/genricDownloadAadhaar
  2. अपना 12 अंको का आधार नंबर दे.
  3. Captcha Box में वही Letters और Numbers दे जो आपको बगल के इमेज में दिख रहाहै.
  4. फिर Send OTP पर क्लिक करे.
  5. एक  नया Page खुलेगा, यहाँ  पर OTP जो Registered Mobile में आता  है उसे भरे और 8 Quick Survey को पूरा करे.
  6. अंतिम में “Verify and Download” पर Click करे.
  7. आधार कार्ड डाउनलोड अपने आप शुरू हो जायेगा.

अधिक जानकारी  के लिए यह Post जरूर पढ़े: Aadhar Card Download Kaise Kare Online

अब यह पोस्ट यही पर समाप्त होता है. आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा और अब अपना ई आधार पासवर्ड कैसे जान न है पता करने में कोई दिक्कत नहीं आ रही होगी. अगर, आपको किसी भी तरह की परेशानी आ रही है e Aadhaar Password आधार कार्ड पासवर्ड क्या होता है पता करने में, इसे कैसे निकाले और डाले तो निचे कमेंट करे. आवश्यक हल पाने के लिए. हो सके तो इस लेख को शेयर भी कर दें ताकि किसी को कोई तरह की परेशानी न हो आधार का पासवर्ड पता करने में.

Last Updated on 19 February 2024

View Comments (49)