aadhar-card-me-mobile-number-kaise-badle-online

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज कैसे करे या बदले 2021: दो तरीका

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज करना है. क्या आपके आधार कार्ड में कोई भी मोबाइल नंबर ऐड नहीं है? आप, अपना आधार लिंक्ड फ़ोन नंबर बदलना चाहते हैं, तो इस पोस्ट को पढ़ के आसानी से अपना आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक कर पाएंगे.

में इस पोस्ट में दो तरीका शेयर करूँगा : ऑनलाइन और ऑफलाइन. दोनों मेथड विस्तार रूप से बताऊंगा. आपके लिए कौन सा तरीका सही होगा, कौन सा गलत सब बताऊँगा. फ़ोन नंबर अपडेट करना इसलिए जरुरी हो गया की इसके बिना आप किसी भी प्रकार का ऑनलाइन आधार सर्विस जैसे ई- आधार डाउनलोड का लाभ नहीं उठा पाएंगे.

अक्सर, ऐसा होता है की आधार में जो नंबर चढ़ा था भुला गया है या बंद हो चूका है. इसका एक हीं उपाय है और वो नया फ़ोन नंबर अपडेट करना है.  आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंकिंग की प्रक्रिया को समझने के लिए यह आर्टिकल अच्छी तरह से पढ़े.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए क्या-क्या चीज की आवशयकता पड़ेगी:

  • आधार कार्ड
  • नया मोबाइल फ़ोन नंबर
  • आधार करेक्शन फॉर्म
  • कोई भी डॉक्यूमेंट प्रूफ नहीं चाहिए
  •  कंप्यूटर या स्मार्टफोन (ऑनलाइन मेथड)
  • आधार सेंटर (ऑफलाइन तरीका)

Aadhar Card Me Mobile Number Change Kaise Kare Online

पहले कोई-भी UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) के द्वारा अपना आधार कार्ड का मोबाइल नंबर ऑनलाइन चेंज कर सकता था. अब, यह सर्विस UIDAI ने पूरी तरह से बंद कर दिया है.

अब, आप ऑनलाइन आधार कार्ड का फ़ोन नंबर नहीं बदल सकते. इसलिए, अपना कीमती समय बर्वाद न करे गूगल, यूट्यूब इत्यादि पे कोई ऑनलाइन तरीका सर्च करके.

आपके लिए मेरे पास एक ट्रिक है जिसको फॉलो करके मोबाइल नंबर ऑनलाइन अपडेट किया जा सकता है. लेकिन, यह ट्रिक उसी के लिए काम करेगा जिसके आधार कार्ड में कभी भी मोबाइल नंबर चढ़ा हुवा हीं नहीं था.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करे ऑनलाइन:

इस ट्रिक में हम Aadhar Card Reprint Service का उपयोग करने वाले हैं. आपको,  इस सर्विस के द्वारा एक नया आधार कार्ड प्रिंट के लिए ऑनलाइन आर्डर करना होगा। ध्यान रखे, आर्डर करते समय अपना नया मोबाइल नंबर दे. पूरा स्टेप्स के लिए निचे पढ़े:

  1. UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाय.
  2. “Get Aadhaar” सेक्शन के निचे दिए गए आर्डर “आधार रीप्रिंट ऑप्शन” पर क्लिक करे.
  3. अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी नंबर भरे और सिक्योरिटी कोड टाइप करे.order aadhar reprint using any mobile number
  4. अब , “My mobile number not registered” बॉक्स को टिक कर दे और अपना नया मोबाइल नंबर भरे.
  5. ऊपर दिए गए सारे स्टेप्स को पूरा करके, “Send OTP” पर क्लीक करे.
  6. अब, 6 अंक का OTP भरे और “Terms & Conditions” एक्सेप्ट करे.
  7.  अंतिम में , 50 रूपए का पेमेंट करे. आप डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट के द्वारा कर सकते हैं.
  8. पेमेंट करने के बाद कंप्यूटर स्क्रीन पे रसीद शो होगा, इस रसीद में SRN नंबर होगा जिसके द्वारा आप अपना आधार रीप्रिंट आर्डर स्टेटस ट्रैक कर पाएंगे.

नया आधार कार्ड आपके पते पर 7 से 10 दिन में स्पीड पोस्ट के दवारा पंहुचा दिया जायेगा. जब, आपके हाथ में पार्सल आ जाय तो ऑनलाइन UIDAI के साइट से कन्फर्म कर ले की मोबाइल नंबर चढ़ा की नहीं. ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े: आधार कार्ड में कौन सा मोबाइल नंबर चढ़ा है कैसे पता करे.

ध्यान दे: यह ट्रिक जरुरी नहीं है की सब के लिए काम करे. यह ट्रिक काम कर सकता है या नहीं भी. लेकिन, आपका 50 रूपए बर्वाद नहीं होगा क्यूंकि आपके घर में एक नया ओरिजिनल आधार कार्ड भेजा जायेगा. आप चाहे तो मोबाइल फ़ोन से mAadhar App के द्वारा भी आधार कार्ड मोबाइल नंबर बदल सकते है आधार रीप्रिंट करवाके.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे जोड़े या लिंक करे ऑफलाइन

यह आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने का ऑफलाइन मेथड है. इस  मेथड में आपको अपने नजदीकी आधार कार्ड अपडेट सेंटर जाना होगा.

आधार सेंटर जान से पहले आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म डाउनलोड करले और उसे भर ले. आपको फॉर्म में सिर्फ अपना नाम, आधार नंबर और नया मोबाइल नंबर भरना है.

अब, आपने आधार कार्ड, भरा हुवा आधार अपडेट फॉर्म ले और नजदीकी आधार अपडेट सेंटर जायँ. टिप: अगर आपके आस-पास आधार सेवा केंद्र है तो आप ऑनलाइन अपना आधार सेवा केंद्र अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है.  अपॉइंटमेंट बुक करने के बाद आपको लाइन पे खरा नहीं होना होगा.

जब, आप आधार सेंटर पहुंच जायेंगे तो अपना आधार कार्ड और आधार अपडेट फॉर्म आधार एनरोलमेंट ऑपरेटर को दे और फ़ोन नंबर अपडेट करने के लिए बोले. ऑपरेटर आपका आधार अपडेट की प्रक्रिया शुरू करेगा और पूरा होने के बाद को आपको एक एनरोलमेंट रसीद दिया जायेगा. इस रिसीप्ट में आपको एनरोलमेंट नंबर और डेट-टाइम प्रिंटेड होगा जिसके द्वारा आप ऑनलाइन आधार कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं.

यह जरूर पढ़े: Aadhar Card Status Kaise Check Kare

आधार कार्ड का मोबाइल नंबर बदलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट प्रूफ चाहिए

मैं आपको यह बता देना चाहता हूँ की आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट प्रूफ की जरुरत नहीं पड़ती. बस, आपको अपना आधार कार्ड और करेक्शन फॉर्म लेके जाना है. ज्यादा तर आधार सेंटर फॉर्म दे देते हैं लेकिन यह कन्फर्म नहीं है, इसलिए फॉर्म लेके जाय ताकि कोई परेशानी न हो.

चलिए, यह पोस्ट अब यही अंत होता है. आशा करता हूँ की आपको अब आधार कार्ड फ़ोन नंबर से रिलेटेड कोई दिक्कत का सामना नहीं कारण पड़ेगा. अगर, कोई परेशानी आती है तो जरूर कमेंट करे.

सामान्य प्रश्न (FAQs)

आधार कार्ड का मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे बदले?

आधार कार्ड का मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए UIDAI के आधार रीप्रिंट सर्विस का उपयोग कर सकते हैं. लेकिन यह ट्रिक काम करेगा की नहीं फिक्स नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े.

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर चढ़ने में कितना दिन लगता है ?

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर ऐड होने में लगभग 48 से 72 घंटा समय लगता है. ज्यादातर एक से दो दिन के अंदर हीं फ़ोन नंबर चढ़ जाता है

मोबाइल नंबर अपडेट करने का कितना चार्ज है?

UIDAI ने फ़ोन नंबर करेक्शन का चार्ज 50 रूपए रखा है. यह ऑफिसियल चार्ज है. इस से ज्यादा चार्ज देने की जरुरत नहीं है

10 Comments

  1. Ajay kumar dwivedi 14th December 2020
    • tony 18th December 2020
  2. Manoj sunar 29th December 2020
    • tony 30th December 2020
  3. Prince 7th January 2021
    • tony 12th January 2021
  4. Pres Kumar Mali 8th January 2021
    • tony 12th January 2021

Leave a Reply