aadhaar-card-me-date-of-birth-kaise-badle

आधार कार्ड में DOB कैसे बदले या चेंज करे ऑनलाइन 2020

 इस पोस्ट में आप क्या सीखेंगे:

आधार कार्ड में DOB कैसे बदले ऑनलाइन | डेट ऑफ़ बर्थ कैसे चेंज करे | जन्म-तिथि कैसे बदले | DOB करेक्शन कैसे करे

क्यों आपको आधार कार्ड में Date Of Birth सुधारना हैं या ठीक करना है. यदि हाँ, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े. UIDAI ने डेट ऑफ़ बिर्थ को बदलने का प्रोसेस बहुत कठिन बना दिया है. अब, आप बार-बार अपना जन्म-तिथि नहीं बदल सकते हैं.

आधार डेट ऑफ़ बर्थ सुधार में कुच्छ महत्वपूर्ण बदलाव किये गए हैं. अगर, आप आधार कार्ड में DOB परिवर्तन करना चाहते हैं और नहीं पता की कैसे करना है तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े. मैं दोनों करेक्शन मेथड ऑनलाइन और ऑफलाइन पर बात करूँगा.

Aadhar Card Me DOB Kaise Change Kare या Badle Online

उस समय जब आधार लांच हुवा था, कोई-भी आधार धारक जिसका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर से रजिस्टर्ड है UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) के द्वारा जन्म-तिथि बदल सकता था. लेकिन, अब यह ऑनलाइन डेट ऑफ़ बर्थ सर्विस बंद हो चूका है. इसलिए, इंटरनेट पर अपना समय बर्वाद न करे ऑनलाइन तरीका ढूंढ़ने के चकर में.

यह सर्विस बंद हो चूका है, लेकिन, फिर भी आपको इंटरनेट पे हजारो पोस्ट और एप्स मिलेंगे जो दावा करेंगे की आप अपना जन्म-तिथि ऑनलाइन अपडेट कर सकते है. इन सब में ध्यान न दें और जेन्युइन मेथड को अपनाय.

यह बात भी ध्यान रखे की मोबाइल फ़ोन के द्वारा भी आधार कार्ड में DOB बदला या अपडेट नहीं किया जा सकता है. mAadhaar में भी ऐसा कोई अपडेट सर्विस या ऑप्शन नहीं है.

आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बिर्थ सुधारने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए:

  • पासपोर्ट
  • बिर्थ सर्टिफिकेट (Birth Certificate)
  • पैन कार्ड
  • राज्य या यूनिवर्सिटी बोर्ड के द्वारा जारी किया हुवा मार्कशीट
  • स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट (SLC)
  • हेल्थ कार्ड फोटो के साथ
  • पेंशन पेमेंट आर्डर
  • आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म
  • गवर्नमेंट आईडी कार्ड जिसमे पूरा डेट ऑफ़ बिर्थ और फोटो हो
  • आदि.

अगर, आप आधार कार्ड में जन्म-तिथि सुधारने के लिए  पूरी आवशयक दस्तावेज लिस्ट खोज रहें है, तो इसे पढ़ ले:आधार कार्ड में जन्म-तिथि बदलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए.

Aadhar Card Me Date Of Birth (DOB) Kaise Update Kare Offline

पहले, अपने नजदीकी आधार कार्ड अपडेट सेंटर का पता लगाय और आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म प्रिंट कर के भर ले. फॉर्म में आपको सब कुच्छ नहीं भरना है, अपना नाम, आधार नंबर और सही जन्म-तिथि भर ले.

अपना आधार कार्ड, बर्थ प्रूफ और करेक्शन फॉर्म लेके आस-पास के आधार सेंटर पर जाय और जन्म-तिथि सुधरवा ले. आधार सेंटर का ऑपरेटर DOB करेक्शन के बाद आपको एक रसीद देगा जिसमे एनरोलमेंट नंबर और एनरोलमेंट टाइम प्रिंटेड होगा.

यह जानकारी आधार कार्ड अपडेट स्टेटस चेक करने के दौरान पुच्छा जायेगा. जब, आप कन्फर्म हो जायेंगे की आपका जन्म-तिथि अपडेट हो चूका है तो UIDAI के साइट पर जाके अपना नया आधार कार्ड डाउनलोड कर ले.

सामान्य प्रश्न (FAQs)

क्या आधार कार्ड का DOB ऑनलाइन बदला जा सकता है?

नहीं, आधार कार्ड में ऑनलाइन डेट ऑफ़ बिर्थ बदलना संभव नहीं हैं. पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े. मैं दोनों मेथड ऑनलाइन और ऑफलाइन के बारे में समझाया है.

आधार कार्ड Date Of Birth करेक्शन में कितना दिन लगता है?

आधार कार्ड में बर्थ डेट सुधारने में लगभाग 48 से 72 घंटा का समय लग सकता है. अगर, अपडेट वेरिफिकेशन मैनुअल में चल जाय तो 3 महीना तक का भी समय लग सकता है.

आधार कार्ड में DOB बदलने के लिए क्या चार्ज लगता है?

UIDAI ने आधार कार्ड डेट ऑफ़ बर्थ करेक्शन का चार्ज 50 रूपए रखा है.अगर, इस से ज्यादा मांगता है तो आप ऑनलाइन कंप्लेंट कर सकते हैं UIDAI के साइट से

आधार कार्ड में DOB कितना बार बदला जा सकता है?

आधार धारक अपना जीवन भर में सिर्फ एक बार हीं अपना जन्म-तिथि सुधार सकता है. एक से ज्यादा जन्म तिथि सुधारने के लिए आपको UIDAI रीजनल ऑफिस जाना होगा

बिना कोई प्रूफ का आधार कार्ड में DOB कैसे सुधारे?

अगर आपके पास कोई प्रूफ नहीं है तो आप आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म का उपयोग कर सकते है अपना जन्म-तिथि ठीक करने के लिए.

आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बिर्थ कैसे चेक करे?

अपना नया या पूरा DOB चेक करने के लिए ऑनलाइन UIDAI के साइट से ई आधार डाउनलोड कर ले और इसे खोले. आधार पीडीऍफ़ फाइल ओपन करने के बाद आपका लेटेस्ट जन्म-तिथि प्रिंटेड दिखेगा.

अब बर्थ डेट ऑफिसियल चेंजिंग प्रोसेस को जानते हैं. UIDAI ने अपने साइट पर एक अलग से सर्कुलर जारी किया है डेट ऑफ़ बिर्थ सुधारने पर. पूरी जानकारी के लिए इस UIDAI Circular को अच्छी तरह से पढ़े: आधार सर्कुलर. इस सर्कुलर को पढ़ने के बाद आपको कहीं भटकना नहीं पड़ेगा और नहीं अतरिक्त खर्चा करने से भी बच पाएंगे.

अब यह पोस्ट यहीं अंत होता है. आशा, करता हूँ की आपको अब अपने आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बिर्थ चेंज करने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. अगर, आपको किसी प्रकार की परेशानी हो रही है DOB Correction के दौरान तो कमेंट जरूर करे.

8 Comments

  1. Dharm singh 11th August 2020
  2. Mandeep 22nd September 2020
    • tony 24th September 2020
  3. नेमा राम 2nd October 2020
    • tony 8th October 2020
  4. Rahul Mishra 22nd October 2020
    • tony 22nd October 2020

Leave a Reply