aadhar card certificate form download

आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म: बिना कोई प्रूफ के एनरोलमेंट/अपडेट करे

UIDAI ने आधार सर्टिफिकेट फॉर्म या लेटरहेड जारी किया है आधार कार्ड धारकों के लिए. इस फॉर्म के द्वारा आप नया आधार एनरोलमेंट या करेक्शन भी करवा सकते है वो भी बिना कोई डॉक्यूमेंट प्रूफ दिए.

यह Letterhead एक डॉक्यूमेंट प्रूफ की तरह काम करता है जिसके द्वारा आप नया आधार कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है, साथ-ही-साथ अपडेट या करेक्शन भी करवा सकते है.

इस प्रूफ का इतना मान्य है की इसके दवारा आधार धारक अपना नाम/गर्जियन का नाम/पता/DOB भी अपडेट करवा सकते हैं. यह फॉर्म आपको UIDAI के ऑफिसियल साइट पर मिल जायेगा.

आधार सर्टिफिकेट क्या है?

यह एक फॉर्म है जिसे UIDAI के द्वारा अलॉटेड हायर अथॉरिटी के लोग जैसे Gazetted Officer, Mukhiya, MP, MLA, MLC, Municipal Councilor अदि सिर्फ भर सकते है और अपना सिग्नेचर दे सकते है.

बिना हस्ताछर और स्टांप के यह लेटरहेड वैलिड नहीं होगा. फॉर्म भर जाने के बाद यह एक डॉक्यूमेंट प्रूफ बन जायेगा. इसका मान्य इतना होगा की आप इसके द्वारा आधार में किसी भी प्रकार का करेक्शन करवा पाएंगे.

यह सर्टिफिकेट POR, POI, POA और DOB की तरह काम करेगा. अगर आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है और आपके पास कोई भी प्रूफ नहीं है तो इस सर्टिफिकेट के द्वारा न्यू एनरोलमेंट भी हो सकता है.

सबसे बड़ी बात यह की आधार सर्टिफिकेट पाना आसान नहीं है, कोई भी अधिकारी हो चाहे मुखिया, MP, MLA, हेड पंचायत आदि बिना वेरिफिकेशन के सर्टिफिकेट फॉर्म पे अपना स्टाम्प या सिग्नेचर नहीं देने वाला.

सबसे पहले यह जानते है की इस सर्टिफिकेट की जरुरत कब पड़ती है? यह बात ध्यान रखें की आधार सर्टिफिकेट देना जरुरी नहीं है. यह सर्टिफिकेट की जरुरत तब पड़ेगी जब आपके पास कोई भी प्रूफ नहीं होगा.

जैसे की आप आधार कार्ड में अपना नाम या DOB बदलना चाहते है तो आपके पास कोई डॉक्यूमेंट प्रूफ जैसे पैन कार्ड, बर्थ सर्टिफिकेट आदि होना जरूरी है. अगर, आपके पास माँगा हुवा प्रूफ में से कुछ भी नहीं है तो आप आधार सर्टिफिकेट का उपयोग कर सकते है.

आधार सर्टिफिकेट बनवाने से पहले यह पता कर ले की आपके पास निचे दिए गए डॉक्युमनेट प्रूफ में से कोई प्रूफ है की नई:

अगर, आपके पास ऊपर दिए गए में से कोई भी डॉक्यूमेंट प्रूफ नहीं है तो आधार सर्टिफिकेट के द्वारा आप आधार सर्विस का लाभ उठा सकते है.

Download आधार सर्टिफिकेट फॉर्म PDF

यह UIDAI के द्वारा ऑफिसियल फॉर्म है. ध्यान रखें, पीडीऍफ़ फाइल में आपको 3 पेज दिखेगा जिमसे से सिर्फ लास्ट वाला पेज ही सर्टिफिकेट फॉर्म है. डाउनलोड करने के लिए निचे दिए गए लिंक का प्रयोग करे.

DOWNLOAD FORM

आधार एनरोलमेंट/अपडेट  के लिए सर्टिफिकेट फॉर्म कैसे भरे

सबसे पहले ऊपर दिए गए लिंक के द्वारा फॉर्म  डाउनलोड करे हुए A4 साइज पेपर में प्रिंट-आउट निकाले. फॉर्म का कलर प्रिंट निकाले ताकि आगे चलके कोई दिक्कत न हो. बाकि के जानकारी के लिए निचे पढ़े:

  • Date को न भरे, इसे certifier भरेगा.
  • आपको सिर्फ Resident’s Details सेक्शन भरना है और कुच्छ भी नहीं.
  • फॉर्म भरने के लिए ब्लू या ब्लैक डॉट पेन का उपयोग करे.
  • रेजिडेंट डिटेल्स सेक्शन के राइट साइड में अपना रीसेंट कलर फोटो चिपकाएँ और निचे दिए गए बॉक्स में सिग्नेचर करे. आप चाहे तो सिग्नेचर के जगह अंगूठा का इम्प्रैशन भी दे सकते हैं.
  • इतना करने के बाद आप फॉर्म Certifier को देदें.
  • अब सर्टिफायर अपना डिटेल्स भरेगा और फॉर्म में दिए गए डिटेल्स को अच्छी से तरह से वेरीफाई करेगा.
  • वेरीफाई करने के बाद सर्टिफायर अपना सिग्नेचर और स्टाम्प मरेगा.
  • आपको अपने फोटो पर भी Certifier से हस्ताछर और स्टाम्प मरवाना है.

Certifier में कौन-कौन आते हैं:

  1. Gazetted Officer- Group A and Group B.
  2. विलेज पंचायत हेड और मुखिआ.
  3. MP/MLA/MLC/Municipal Councilor
  4. तहसीलदार
  5. मान्यता प्राप्त शैक्षिक संस्थान के प्रमुख
  6. Superintendent / वार्डन / मैट्रॉन / मान्यता प्राप्त आश्रय घरों / अनाथालयों के प्रमुख

अब, आधार सर्टिफिकेट पूरी तरह से एक Verified डॉक्यूमेंट प्रूफ बन गया है. ध्यान रखें, यह सर्टिफिकेट सिर्फ 3 महीना के लिए हीं वैलिड होगा और वक़्त वही डेट से गिना जायेगा जो फॉर्म में दिया गया होगा.

Leave a Reply