how to book appointment online at aadhaar sewa kendra in hindi

आधार सेवा केंद्र: बुक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट एनरोलमेंट/सुधार के लिए 2020

जानिए, आधार सेवा केंद्र क्या होता है? आधार केंद्र जाने से पहले अपना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कैसे करे. क्या आप थक गए है आधार कार्ड सेंटर के चकर लगा-लगा के. सबसे ज्यादा बुरा तब लगता जब इतने चकर लगाने के बाद हमारा काम नहीं होता है.

सभी आधार कार्ड धारक के लिए एक खुसखबरी है की आप किसी भी आधार कार्ड सेंटर या सेवा केंद्र जाने से पहले अपना अपॉइंटमेंट पहले ही बुक करा सकते है. यह प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन है.

इस से सबका कीमती वक़्त और पैसा भी बचेगा UIDAI ने यह सेवा अभी सुरु ही की है और अभी भी हर जगह उप्लब्ध नहीं है. UIDAI ने बस गिने-चुने ही जगहों के लिए यह सर्विस स्टार्ट की है और धीरे-धीरे यह देश के हर कोने में फैलेगी.

आधार सेवा केंद्र क्या है

यह एक परमानेंट आधार कार्ड सेंटर है जो UIDAI के अंतर्गत चलता है.  एक आधार सेवा एक दिन में लगभग 1000 आधार कार्ड धारकों को संभाल  सकता है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है की अब अपना अपॉइंटमेंट बुक पहले से करवा सकते है वो भी घर बैठ ऑनलाइन। अब, आपको लम्बे लाइन पे खरा नहीं होना पड़ेगा.

किस-किस सर्विसेज के लिए आप ऑनलाइन अप्पोइन्मेंट बुक कर सकते है:

  • नया आधार कार्ड एनरोलमेंट.
  • नाम बदलना.
  • एड्रेस बदलना.
  • मोबाइल नंबर बदलना.
  • ईमेल एड्रेस बदलना.
  • जन्म-तिथि में बदलो करना.
  • अपना जेंडर बदलना.
  • बायोमेट्रिक (फिंगरप्रिंट और आईरिस) अपडेट करना.
  • अपना फोटो बदलवाना.

ध्यान रखे! की आपको ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने से पहले यह पता होना चाहिए की आपके घर से  सबसे ज्यादा नजदीकी आधार सेवा केंद्र कहाँ पर है. पता करने के लिए यह पोस्ट पढ़े: नजदीकी Aadhaar Card Enrolment Centre को कैसे खोजे.

आधार कार्ड एनरोलमेंट/करेक्शन के लिए अपॉइंटमेंट बुक कैसे करे

ध्यान रखे की अब आधार कार्ड सेंटर को हीं आधार सेवा केंद्र बोलते है. अपॉइंटमेंट बुक करने के लिए UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाए और “Get Aadhaar” सेक्शन में “Book an appointment” पर क्लिक करे. आप चाहे तो इस डायरेक्ट link पर भी जा सकते है.

मैं आपको यह बताना चाहता हूँ की दो तरह के आधार कार्ड सेवा केंद्र चल रही है – Permanent आधार सेवा केंद्र और Temporary आधार सेवा केंद्र. परमानेंट UIDAI के द्वारा चलाया जाता है और टेम्पोरेरी वाला Registrar के द्वारा. मैं आपको यही कहना चाहूंगा आप परमानेंट आधार कार्ड सेंटर ही जाए. स्लॉट बुक करने के लिए निचे देखे:

  1. अपना location या city select करे.aadhar sewa kendra select location for booking appointment
  2. अब “Proceed to Book Appointment” पर क्लिक करे.
  3. एक नया पेज खुलेगा, यहाँ पर सबसे पहले “New Aadhaar” या “Aadhaar Update” सेक्शन को सेलेक्ट करे.aadhar sewa kendra online book appoinment generate otp
  4. फिर अपना मोबाइल नंबर भरे और अंतिम में सही Captcha Code भर के “Generate OTP” पर क्लिक करे.
  5. अब आपके मोबाइल नंबर पर 6 अंक का OTP SMS के द्वारा आएगा. ध्यान से OTP भरे और “Verify OTP” पर क्लिक करे.otp verification before booking slot
  6. अगर अपने सही OTP दिया था, तो आपको ऑनलाइन बुक अपॉइंटमेंट के dashboard में लॉगिन कराया जायेगा.aadhar card centre appointment dashboard
  7. अब ध्यान से “Appointment Details” भरे और “NEXT” पर क्लिक करे. इसी प्रकार “Personal Details” और “Time Slot Details” भरे, अंतिम में सारा डिटेल्स Review करे और फिर “Submit” करे.

बधाई हो, अपने अपना अपॉइंटमेंट बुक करवा लिया है. अपने मोबाइल फ़ोन या कंप्यूटर के स्क्रीन पे booking number या slot number दिखाया जायेगा और तिथि तथा वक़्त भी मेन्शन होगा. इस पेज का एक print-out निकाल ले, यह प्रिंट-आउट प्रूफ की तरह काम करेगा की आपने  अपॉइंटमेंट बुक किया है.

अब आपको सिर्फ स्लॉट बुकिंग का रसीद और जरुरत कागजात लेकर आधार सेवा केंद्र जाना है.  ध्यान रखे की आपको सही वक़्त में पहुंचना है नै तो लेट होने पर आपका अपॉइंटमेंट अपने-आप cancel हो जायेगा.

Book किया हुवा Appointment Manage कैसे करे

अगर आपने अपना ऑनलाइन अप्पोइन्मेंट बुक कर लिया है और आप चाहते है की आप इसमें कुछ बदलाव करे तो आसानी से कर सकते है. आप चाहे तो booked appointment cancel और appointment का date या time चेंज कर सकते है. अगर आपने अपॉइंटमेंट रसीद नहीं निकाला है तोह कभी भी निकाल सकते है. ये सारे services आपको mange सेक्शन में मिलेगा.

Manage Section में जाने के लिए निचे के steps को फॉलो करे:

  1. सबसे पहले अपना location या city select करे और “Proceed to Book Appointment” पर click करे.aadhar sewa kendra online booked appointment kaise manage kare
  2. अब “Manage Appointments” section पर जाए और मोबाइल नंबर और “captcha code” भरे.
  3. सही डिटेल्स भरने के बाद “Generate OTP” पर क्लिक करे.
  4. एक नया पेज खुलेगा, यहाँ पर 6 अंक का OTP भरे जो आपके मोबाइल नंबर पे आया है और “Verify OTP” पर क्लिक करे.
  5. अगर आपने सही OTP दिया है तो आपको मैनेज डैशबोर्ड में लॉगिन कराया जायेगा.
  6. यहाँ पर आप मन-चाहा बदलाव कर सकते  है.

अगर आप अपना आधार कार्ड खो दिए है तो जानिए खोया हुआ आधार नंबर(UID) कैसे निकलना है. अगर खोया आधार नंबर वापस आ जाता है तो आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड हो सकता है. ऐसा भी होता है की कई लोग न्यू आधार एनरोलमेंट कराते है और अक्सर enrolment slip खो देते हैं. अगर आप इनमे से है तो यह जरूर पढ़े: खोया हुवा एनरोलमेंट नंबर (EID) कैसे निकाले या ढूंढे.

Leave a Reply