how-to-download-duplicate-copy-of-aadhar-card-online-in-hindi

डुप्लीकेट आधार कार्ड कॉपी डाउनलोड कैसे करते हैं ऑनलाइन

क्या आप अपने आधार कार्ड की एक डुप्लीकेट कॉपी डाउनलोड करना चाहते हैं? यदि हाँ, तो इस पोस्ट को पढ़े. डुप्लीकेट आधार कार्ड क्या होता है, क्या इसे डाउनलोड करना जरुरी है. इसका क्या महत्व है, सब कुछ जानेंगे इस आर्टिकल में.

डुप्लीकेट ई-आधार कार्ड पीडीऍफ़ डाउनलोड करने के लिए क्या चाहिए:

डुप्लीकेट आधार और ओरिजिनल आधार कार्ड में क्या अंतर हैं (Difference)

बहुत लोगों में यह प्रश्न रहता है की डुप्लीकेट आधार और जेन्युइन आधार में क्या अंतर होता है, चलिए यह अंतर समझते हैं. ओरिजिनल आधार उसे कहते जो UIDAI के ऑफिसियल साइट से डाउनलोड किया जाता है या UIDAI के द्वारा पोस्ट ऑफिस से भेजा जाता है. रह बात डुप्लीकेट आधार कॉपी का तो यह बात समझे ले की ऐसा कोई आधार नहीं होता है.

यह गलती हमारी है की जो आधार कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड करके बनाया जाता है, हम इसे डुप्लीकेट कहने लगते है. जबकि ऑनलाइन डाउनलोड किया हुवा आधार ओरिजिनल होता है और पुरे देश भर में स्वीकार किया जाता है. कृपया करके बिना पूरी ज्ञान के कसी भी तरह की अफवा पर विस्वास न करे या कोई भी निष्कर्ष पर न आय की यह डुप्लीकेट है और यह ओरिजिनल.

ऐसे लोग भी जो जेन्युइन डाउनलोड किया हुवा आधार में मनमानी छेड़-छाड़ (एडिट) करके उसका आधार कार्ड  बना देते हैं. इसे डुप्लीकेट कहते है क्यूंकि जो डिटेल इस एडिट किये हुवा आधार में है वह UIDAI के डेटाबेस से नहीं मिलता. इन सब कार्यों से बचे के क्यूंकि यह एक  जुर्म है जिसके फलस्वरूप आपको जेल भी भेजा जा सकता है.

क्या आधार कार्ड का डुप्लीकेट कॉपी डाउनलोड करना आवश्यक है?

जैसे की मैं ऊपर अच्छी तरह से समझाया है की डुप्लीकेट आधार का मतलब क्या होता है. आप से निवेदन है की एक बार फिर ऊपर दिए अंतर को पढ़े और खुद निष्कर्ष पर आय. अगर, आपको लगता है की आपके आधार जेन्युइन नहीं है या उसमे किसी भी प्रकार का छेड़-छाड़ किया हुवा है तो इसे पोस्ट को पढ़े: Aadhar Card Verify Kaise Kare Online

Duplicate Aadhar Card Download Kaise Kare Online

  1. सबसे पहले, UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाय.
  2. डाउनलोड आधार ऑप्शन पर क्लिक करे, यह ऑप्शन गेट आधार सेक्शन में मिलेगा.aadhaar card by uid number
  3. अब, अपना आधार नंबर/एनरोलमेंट नंबर/वर्चुअल आईडी नंबर भरे.
  4. कैप्चा कोड इंटर करे और “Send OTP” पर क्लीक करे.
  5. आपको एक नय पेज पर ले जाया जायेगा.
  6. यहाँ पर ओटीपी भरे और सबमिट करे.
  7. कुच्छ सेकण्ड्स में आपका न्यू ई-आधार डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा.

डाउनलोड हो जाने के बाद उसका एक कलर प्रिंट-आउट निकाल ले या कार्ड बनवा ले. यह आधार पुरे देश भर में कही भी प्राइवेट या गवर्नमेंट ऑफिसेस/आर्गेनाईजेशन पर स्वीकार किया जायेगा.

यह सब भी पढ़े:

Leave a Reply