aadhar-card-me-sanshodhan-kitni-baar-ho-sakta-hai

आधार कार्ड में करेक्शन कितनी बार हो सकता है जानिए पूरी जानकारी

How Many Times Can Aadhar Card Be Corrected in Hindi: क्या आप पहले अपने आधार कार्ड में करेक्शन करवाया है और दोबारा या तीसरे बार संसोधन करवाना चाहते हैं. अगर, यह सच है तो जान ले की UIDAI ने Aadhar Card Sanshodhan में लिमिट लगाया है. आप चाहे अपना नाम (Name), जन्म-तिथि (DOB), पता (Address), पिता का नाम (Father’s Name), पति का नाम (Husband Name), लिंग (Gender), बायोमेट्रिक डेटा, आदि सुधरवा रहें तो जान ले की इन सब अपडेट में सिमा सब लगा हुवा है.

इस आर्टिकल में आपको बताऊँगा की आप आधार कार्ड में करेक्शन कितनी बार कर सकते हैं पुरे जीवन काल में. यह जान न बहुत जरुरी की आधार में कितनी बार बदल (Change) सकता है ऑनलाइन और ऑफलाइन. ऐसा इसलिए क्यूंकि अगर आपने कोई सुधार करवाया और बाद में पता चलता है की वह अंतिम चांस था अपडेट करने का तो आप दिक्कतों में फस सकते जब फ्यूचर में कोई महत्वपूर्ण Update करवाना होगा.

आधार कार्ड में संशोधन कितनी बार हो सकता है

आधार कार्ड अपडेट डिटेल्स आधार करेक्शन सिमा
नाम (Name) सिर्फ दो बार (2)
डेट ऑफ़ बिर्थ (DOB) सिर्फ एक बार (1)
पता (Address) कोई सिमा नहीं
लिंग (Gender) सिर्फ एक बार (1)
ईमेल आईडी  (Email ID) कोई सिमा नहीं
मोबाइल नंबर  (Mobile Number) कोई सिमा नहीं
अपना फोटो (Photo) कोई सिमा नहीं
फिंगर और आईरिस प्रिंट (Iris & Finger Prints) कोई सिमा नहीं

आधार कार्ड में डेट ऑफ़ बिर्थ (DOB) कितनी बार चेंज कर सकते हैं

UIDAI के गाइडलाइन्स के अनुसार कोई भी आधार कार्ड धारक अपने पुरे जीवन-काल में Date Of Birth (DOB) सिर्फ एक बार (Once in Life Time) चेंज कर सकता हैं. दोबारा या दूसरा बार जन्म-तिथि बदलना पॉसिबल नहीं हो पायेगा इसलिए DOB सुधारने से पहले अच्छी से सोच ले. आधार कार्ड में DOB चेंज करने के लिए आपको हर-बार एक वैलिड डॉक्यूमेंट प्रूफ देना होगा जिसके बिना जन्म-तिथि सुधरवाना संभव नहीं हो पायेगा.

आधार कार्ड में एड्रेस कितनी बार चेंज कर सकते हैं

आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करने में कोई भी लिमिट या सिमा नहीं लगाया है. आप कितनी बार भी अपने आधार में एड्रेस अपडेट करवा सकते हैं लेकिन आपका हर बार एक वैलिड एड्रेस प्रूफ देना होगा. आप चाहे तो आधार कार्ड वेलिडेशन लेटर का भी उपयोग कर सकते हैं.

आधार कार्ड में नाम कितनी बार चेंज कर सकते हैं

आधार में नाम चेंज करने के लिए UIDAI ने सिर्फ दो मौका (Twice in Life Time) दिया है पुरे जीवन-काल में. भले हीं आप दो बार अपना नाम अपडेट करवा सकते हैं लेकिन इसमें भी कुच्छ शर्ते हैं:

  • नाम में स्पेलिंग मिस्टेक है.
  • नाम का अनुक्रम बदलना है.
  • शार्ट फॉर्म से फुल फॉर्म करना है.
  • शादी के बाद नाम बदलना है.

अगर, ऊपर दिए गए चारो कंडीशन में से कोई एक है तभी आप नाम सुधार सकते हैं. आप अपना पूरा नाम बदल नहीं बदल सकते. अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़े: आधार कार्ड में नाम कैसे चेंज करे.

आधार कार्ड में लिंग कितनी बार बदल सकता है

आधार कार्ड में जेंडर सिर्फ एक बार (Once in Life Time) चेंज किया जा सकता है पुरे लाइफटाइम में. यदि आप अपना लिंग (Gender) बदलना चाहते हैं तो सोच-समझ के बदले क्यूंकि आपको तीसरा मौका नहीं मिलेगा. आधार कार्ड में जेंडर चेंज ऑनलाइन और ऑफलाइन हो सकता हैं.

aadhar-card-dob-name-gender-correction-limit

आधार कार्ड करेक्शन सिमा ख़तम हो जाय तो क्या करे

अगर, आपका आधार कार्ड नाम, जन्म-तिथि, लिंग आदि संशोधन सिमा ख़तम हो चूका है लेकिन फिर भी आपको सुधार करवाना है तो इसका एक उपाय है. आपको अपना आधार कार्ड और मान्य कागजात ले के नजदकी UIDAI Regional Office जाना होगा. आप चाहे तो UIDAI के Head Quarter भी जा सकते हैं.

आधार कार्ड करेक्शन लिमिट ख़तम हो जाने के बाद रीजनल ऑफिस में आपको अपवाद हैंडलिंग प्रक्रिया (Exception Handling Process) से गुजरना होगा आधार कार्ड में कोई भी अपडेट करवाने के लिए. इस प्रक्रिया के दौरान वेरिफिकेशन अच्छी तरह से की जाती हैं.

यह जरूर पढ़े: आधार कार्ड में सुधार कैसे करे

आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल जरूर समझ में आया होगा. अगर, आपको आधार कार्ड संशोधन सिमा (Limit) से किसी भी प्रकार के जानकारी चाहिए तो निचे कमेंट करे.

Leave a Reply