aadhar-card-me-sudhar-kaise-kare-online

आधार कार्ड में सुधार कैसे करे ऑनलाइन और ऑफलाइन 2020: पूरा तरीका

क्या आप अपने आधार कार्ड में सुधार करवाना चाहते हैं? यदि हाँ, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े. आप दो तरीकों से आधार कार्ड में सुधार कर सकते हैं: ऑनलाइन और ऑफलाइन. ऑनलाइन करेक्शन के लिए आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है और ऑफलाइन अपडेट के लिए अपने नजदीकी आधार सेंटर जाना पड़ेगा.

मैं आधार कार्ड करेक्शन का पूरा प्रोसेस इस पोस्ट में बताऊँगा. इसलिए, आप से निवेदन है की अगर आप आधार कार्ड में संशोधन करवाना चाहते हैं तो इस ऑनलाइन गाइड को फॉलो करे. यह बात जान लें की आधार कार्ड करेक्शन के लिए डाक्यूमेंट्स प्रूफ की जरुरत पड़ती है. बिना प्रूफ कोई के किसी भी प्रकार का आधार सुधार संभव नहीं है.

मैंने इस साइट पर हर एक Correction जैसे अपना नाम (Naam), Date Of Birth (DOB), पिता या पति का नाम (Guardian Name), पता (Address), जेंडर (Gender), फोटो (Photo), बायोमेट्रिक डाटा (Fingerprint और Iris ), मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी पर अलग से डिटेल में पोस्ट लिखा है. आपको करेक्शन के अनुसार उसी से रिलेटेड आर्टिकल को पढ़ना है ताकि आप पूरी सुधार प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझ जाय.

Aadhar Card Me Sudhar Kaise Karna Hai (Onine/Offline)

आधार कार्ड में ऑनलाइन करेक्शन के लिए UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाना होगा. आधार ऑनलाइन अपडेट  को SSUP कहते है, जिसका फुल फॉर्म Self Service Update Portal है. इस पोर्टल के द्वारा आप आधार कार्ड का पता घर बैठे आसानी से सुधार पाएंगे. यह बात जान ले की UIDAI सिर्फ ऑनलाइन एड्रेस अपडेट का सुविधा देता है.

अन्य डिटेल्स जैसे नाम, जन्मतिथि, लिंग, आधार कार्ड फोटो, मोबाइल नंबर, Email ID ऑफलाइन मेथड से सुधारा जा सकता है. आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या आधार सेंटर जाना होगा. आप चाहे तो आधार सेवा केंद्र जाने से पहले अपना ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं.  अपने सुविधा और परेशानियों से बचने के लिए निचे दिए गए आर्टिकल को जरूर पढ़े.

ध्यानपूर्वक, ऊपर दिए गए पोस्ट को पढ़े पूरा आधार कार्ड सुधार के बारे में जान ने के लिए. मैंने हर एक प्रोसेस अच्छी तरह से समझाया है जो आपको अनेक कठिनाइयों से बचाएगा. आधार कार्ड में सुधारवाने के बाद आप ऑनलाइन UIDAI के साइट पर जाके Aadhar Card Correction Status चेक कर पाएंगे.

Aadhar Card Sudharne Ke Liye Kya Kya Documents Lagta Hai

एक बात यह भी ध्यान रखें के कोई भी करेक्शन हो आवश्यक डॉक्यूमेंट प्रूफ देना होगा. अगर, आपके पास कोई भी प्रूफ नहीं है तो Aadhar Card Certificate Form का उपयोग करके आराम से सुधार करवा सकते हैं.

आधार कार्ड सुधार के लिए निचे दिए गए आवश्यक दस्तावेज चाहिए :

आधार कार्ड में ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, फोटो और बायोमेट्रिक डाटा अपडेट करने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट प्रूफ नहो देना पड़ता है. आपका आधार कार्ड काफी है इन में से किसी भी करेक्शन के लिए है.

FAQs (सामान्य प्रश्न)

आधार कार्ड करेक्शन कैसे करे?

आधार कार्ड में पता बदलने के लिए ऑनलाइन UIDAI के साइट पर जाय और SSUP पोर्टल का उपयोग करे. अन्य जानकारी जैसे नाम, जन्म-तिथि, फोटो, ईमेल, मोबाइल नंबर इत्यादि के लिए आपको अपना नजदीजी आधार सेंटर जाना होगा.

आधार कार्ड कितने दिन में अपडेट होता है?

ज्यादातर करेक्शन जैसे मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी और फोटो में लगभग 24 से 48 घंटा का समय लगता है. अन्य अपडेट के लिए 1 से 2 हफ्ते का समय लग सकता है.

क्या मोबाइल से आधार कार्ड सुधार किया जा सकता हैं?

हाँ, आप mAadhaar मोबाइल ऐप के द्वारा अपने स्मार्टफोन से आसानी से पता बदल सकते हैं, वो भी घर बैठे. फिलहाल, आप ऑनलाइन एड्रेस ही अपडेट कर सकते हैं.

आधार कार्ड सुधारने में क्या-क्या लगता हैं?

आधार सुधारने के लिए आवशयक डॉक्युमेंट प्रूफ देना पड़ता है. बिना कोई उपयुक्त दस्तावेज के करेक्शन नहीं हो सकता. पूरी जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े.

क्या बिना कोई प्रूफ के भी आधार कार्ड सुधार किया जा सकता हैं?

अगर, आपके पास आधार कार्ड करेक्शन के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट प्रूफ नहीं है तो आप आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. सर्टिफिकेट फॉर्म के द्वारा एक आधार कार्ड धारक किसी भी प्रकार का अपडेट करवा सकता है.

अब, यह लेख यही अंत होता है. अगर, आपको किसी भी तरह की दिक्कतों को सामना कर पड़ रहा है तो कमेंट जरूर करे. इस साइट पर रेगुलर आते रहे आधार कार्ड से संबधित सारि जेन्युइन जानकारी के लिए.

Leave a Reply