know-about-aadhaar-address-validarion-letter-in-hindi

आधार कार्ड वेलिडेशन लेटर क्या है? इसे कैसे मँगवाय ऑनलाइन 2020

क्या आपको पता है की आप अपने आधार कार्ड में पता (एड्रेस ) बिना कोई कागजात या प्रूफ के आधार वेलिडेशन लेटर के द्वारा कर सकते हैं. लेकिन, आधार में पता सुधारने से पहले आधार वेलिडेशन पत्र मंगवाना होगा। इसे इशू करने में थोड़ा समय लगता है.

इस पोस्ट में आपको सब बताया जायेगा इसलिए जरूर पूरा पढ़े.  UIDAI ने यह मेथड आधार कार्ड धारकों की सहूलियत के लिए निकला है. डिटेल्स में जाने से पहले यह जान लेते हैं की आखिर कार आधार एड्रेस वेलिडेशन लेटर होता क्या है, इसके फायदे, उपयोगिता, जेनेरेट करने का तरीका  इत्यादि.

Aadhaar Validation Letter Kya Hai Janiye

आधार वेलिडेशन पत्र के द्वारा कोई-भी आधार कार्ड धारक अपना आधार में पता (एड्रेस) को बदल सकता है. UIDAI ने यह तरीका आधार एड्रेस सुधार में कोई दिक्कत न आय इसलिए निकाला है.

यह पत्र पाने के लिए UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाना होगा और रिक्वेस्ट करना होगा. आधार वेलिडेशन पत्र रिक्वेस्ट करने के लिए एक वैरिफाइर चाहिए.

इस पत्र में आपको यूनिक सीक्रेट कोड या पिन मिलेगा, इसे के द्वारा आप आधार पता अपडेट कर सकते है वो भी घर बैठे ऑनलाइन.

Aadhar Address Validation Letter Kaise मँगवाय (Issue/Generate)

सबसे पहले कोई वेरिफायर का इंतजाम करे, वेरिफायर में कोई भी परिवार का सदस्य, दोस्त, रिलेटिव और जमींदार आते है. यह पत्र रिक्वेस्ट करने के दौरान आप से पहले Verifier का आधार नंबर पूछा जायेगा और OTP भी.

ध्यान रखे, जो पता आप आधार कार्ड में चढ़ाना चाहते है वही पता वेरिफायर के आधार कार्ड में भी होना चाहिए. साथ-ही-साथ, आपके और वेरिफायर के आधार कार्ड में मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है.  वेरिफायर मिल जाने के बात निचे के स्टेप्स को फॉलो करे:

Step 1: UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाय. “अपडेट योर आधार” सेक्शन के निचे आपको अपडेट एड्रेस ऑनलाइन का ऑप्शन मिलेगा, इस ऑप्शन पर क्लीक करे.

Step 2: अब, आपको आधार SSUP पोर्टल पर ले जाया जायेगा, यहाँ पर “Request For Address Validation Letter” पर क्लीक करे. इस डायरेक्ट Link पर भी जा सकते है.

Step 3: अब , अपना आधार नंबर या आधार वर्चुअल आईडी नंबर भरे.issue-aadhar-validation-letter-login-page

Step 4: कैप्चा कोड भरे और “Send OTP” पर क्लीक करे. अब, 6 अंक का OTP आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पे जायेगा, ध्यान से OTP भरे और “Login” बटन पर क्लीक करे.

Step 5: अब, अपने वेरिफायर का आधार नंबर भरे और “Send Request” पर क्लिक करे.enter-verifier-aadhar number

आधार वेलिडेशन लेटर सेंड रिक्वेस्ट करने के बाद वेरिफायर के मोबाइल नंबर पे एक SMS जायेगा, उस SMS में एक लिंक होगा। वेरिफायर को इस लिंक को ब्राउज़र में खलना होगा और OTP के द्वारा कन्फर्म करना होगा.

Step 6: वेरिफायर या इंट्रोडूसर के कन्फर्म करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पे 10 अंक का SRN नंबर और एक लिंक आएगा. इस लिंक को खोले और SRN नंबर भरे.

Step 7: SRN नंबर भरने के बाद कैप्चा कोड भरे और “Send OTP” पर क्लीक करे.

Step 8: OTP भरे और लॉगिन पर क्लीक करे.  अब, आपको एक नय पेज पर ले जाया जायेगा, इस पेज पर अपना अपडेटेड एड्रेस देखे, टिक मार्क करके कन्फर्म करे और अंतिम में “Submit” बटन पर क्लीक करे.update-aadhar-card-address-via-validation-letter

बधाई हो, आपका आधार वेलिडेशन लेटर रिक्वेस्ट पूरी तरह से स्वीकार कर लिया गया है. 7 से 10 दिन के अंदर वेलिडेशन पत्र सीक्रेट कोड के साथ वेरिफायर के एड्रेस पर पहुच जायेगा.

आधार पता मान्यता पत्र मिलने के बाद क्या करे

एड्रेस मान्यता पत्र मिल जाने के बाद UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) पर लॉगिन करे और आधार वेलिडेशन सीक्रेट कोड या पिन भर कर सबमिट करे. सीक्रेट पिन सबमिट करने के बाद आपके स्क्रीन पर URN नंबर शो करेगा जिसके द्वारा एड्रेस अपडेट स्टेटस को चेक कर पाएंगे.

सामान्य प्रश्न (FAQs)

आधार वेलिडेशन लेटर स्टेटस कैसे चेक करे?

UIDAI ने अब-तक आधार वेलिडेशन लेटर को ट्रैक करने का कोई सर्विस नहो दिया है. इसलिए, आप स्टेटस चेक नहीं कर सकते।

आधार वेलिडेशन पत्र को आने में कितना समय लगता है?

आधार वेलिडेशन लेटर के लिए ऑनलाइन आवेदन के बाद 7 सी 10 लगता है वेरिफायर के पता पर पहुंचने में.

मेरा आधार एड्रेस वेलिडेशन पत्र नहीं आया? क्या करें!

आपको फिर से UIDAI के सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल के द्वारा आधार वेलिडेशन लेटर के लिए अप्लाई करना होगा दोबारा इशू करने के लिए.

Leave a Reply