aadhar-card-me-name-kaise-change-kare

आधार कार्ड में नाम/सरनेम कैसे चेंज करे या बदले : सुधारने का पूरा तरीका

 इस पोस्ट में आप क्या सीखेंगे?

आधार कार्ड में नेम चेंज कैसे करे ऑनलाइन  | आधार कार्ड में नाम कैसे सुधारे | आधार कार्ड नाम परिवर्तन करना है

क्या आप आधार कार्ड में अपना नाम चेंज करवाना चाहते हैं? यदि हाँ, तो इस पोस्ट को जरुर पढ़े. मैं दोनों ऑनलाइन और ऑफलाइन नाम चेंज करने का तरीका बताने वाला हूँ.  इस पोस्ट के द्वारा आप अपना नाम का शीर्षक भी बदल सकते हैं.

आधार कार्ड में नाम ठीक करने के लिए आपको डॉक्यूमेंट प्रूफ में कोई एक प्रूफ ऑफ़ आइडेंटिटी (POI) देना होगा. अगर, आपके पास कोई वैलिड दस्तावेज नहीं है तो इसका भी एक तरीका है, जो आपको यह आर्टिकल के अंत में मिलेगा.

कई बार ऐसा होता है की लोग अपना नाम का शीर्षक नया आधार एनरोलमेंट के दौरान ऐड नहीं करवाते हैं जिसके कारन भी कई  दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. अगर, आप भी इसमें से एक है तो परेशान न हो, इसका भी हल है. अपना उपनाम अपडेट करने के लिए भी वही प्रक्रिया फॉलो किया जाता है जो हम अपना पूरा नाम अपडेट के दौरान होता है.

चाहे नाम बदलना हो या सरनेम ऐड करना हो. नाम से सम्बंधित किसी भी प्रकार का अपडेट हो, आपको यहाँ सबका सरल और जेन्युइन तरीका मिलेगा जिक्सो अपना के कोई भी गलत नाम से निजात पा सकता है.

आधार में नाम अपडेट करने के लिए क्या चीज की आवशयकता पड़ती है:

Aadhar Card Me Name Change Kaise Kare Online

मैं आपको यह साफ-साफ जरुरी जानकारी देना चाहता हूँ की आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन सुधारने का कोई भी तरीका नहीं है. UIDAI ने आज तक कभी कोई ऑनलाइन नाम अपडेट सर्विस नहीं लांच किया है. UIDAI के SSUP (Self Service Update Portal) पर आप सिर्फ अपना एड्रेस बदल सकते हैं.

कोई जेन्युइन सुधार करने का तरीका न होने पर भी आपको इंटरनेट पर हजारों पोस्ट और वीडियोस मिलेंगे जिसमे नाम ठीक करने का ऑनलाइन तरीका बताया जायेगा. इन सब के चकर में न पड़े क्यूंकि आपका सिर्फ समय बर्वाद होगा.

अगर, आपको मेरे बात पर भरोसा नहीं है तो UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाय और खुद चेक कर ले की ऐसा कोई सर्विस है की नहीं. चलिए, अब हम पूरा नाम या सरनेम सुधारने का जेन्युइन मेथड जानते हैं जो की ऑफलाइन तरीका है.

आधार कार्ड में नाम अपडेट करने का जेन्युइन तरीका (ऑफलाइन)

सबसे पहले, आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म निकाल ले और उसे भर ले. फॉर्म में अपना सही नाम और सरनेम (Title), आधार नंबर जरूर भरे. बाकि सब बॉक्स भरना जरुरी नहीं है. अब, अपने नजदीकी आधार कार्ड अपडेट सेंटर का पता लगाय. अंतिम में, आधार कार्ड नाम ठीक करने  के लिए डॉक्यूमेंट प्रूफ ले और आधार सेंटर चल जायँ.

धायण दे, अगर आपके आस-पास आधार सेवा केंद्र है तो आप अपना अपॉइंटमेंट ऑनलाइन बुक करवा सकते हैं. आधार सेवा केंद्र ऑनलाइन अपॉइंटमेंट करने के बाद आपको लम्बा लाइन में खड़ा नहीं होना पड़ेगा. आपको अप्पोइंटमेंट नंबर, वक़्त और अन्य जरुरत जानकारियाँ पहले हीं दे दिया जायेगा.

आधार अपडेट सेंटर में नाम करेक्शन के बाद आपको एक रसीद दिया जायेगा, जिसमे एनरोलमेंट नंबर और वक़्त (डेट और टाइम ) प्रिंटेड होगा. इस Acknowledgement Slip के द्वारा आप अपना आधार कार्ड करेक्शन स्टेटस ऑनलाइन चेक कर पाएंगे. जब, कन्फर्म हो जाय की आपका नाम आधार कार्ड में सुधर गया है तो UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाके नया आधार कार्ड पीडीऍफ़ डाउनलोड कर ले.

अगर, आपको खुद से आधार कार्ड नाम चेंज स्टेटस नहीं कर सकते हैं तो आधार सेंटर दोबारा जायँ और रसीद एनरोलमेंट ऑपरेटर को दें. आधार ऑपरेटर ऑनलाइन स्टेटस ट्रैक करके आपको बता देगा.

फिर भी आपका नाम सुधारने की प्रक्रिया को समझने में दिक्कत आ रही है, तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

  1. अपना आधार कार्ड ले (ओरिजिनल और एक ज़ेरॉक्स कॉपी).
  2. आधार अपडेट फॉर्म UIDAI के साइट से डाउनलोड करके भर ले. (इस वेबसाइट में भी मिल जायेगा)
  3. कोई भी एक मान्य डॉक्यूमेंट प्रूफ (POI) जिसमे आपका सही नाम प्रिंट हो.
  4. अपना नजदीकी आधार अपडेट सेंटर का पता लगाय.
  5. अब, सारा डॉक्यूमेंट को लेके आधार अपडेट सेण्टर जायँ.
  6. आधार सेंटर में  बैठे किसी एनरोलमेंटऑपरेटर को सारा कागजात दें और नाम बदलने के लिए कहें.
  7. अंतिम में, ऑपरेटर नाम अपडेट करने के लिए रिक्वेस्ट भेज देगा और आपको एनरोलमेंट रसीद देगा.
  8. हो गया, इसके बाद क्या करना है मैंने पहले हीं अच्छी तरह से बता दिया है.

आधार कार्ड में नाम चेंज करने के लिए क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए

जिहाँ, आपको कोई एक आइडेंटिटी प्रूफ देना होगा जैसे वोटर कार्ड, राशन कार्ड, पासपोर्ट, बैंक पासबुक इत्यादि. पूरी लिस्ट के लिए इस पोस्ट को पढ़े: आधार कार्ड में अपना नाम बदलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए.

अगर, आपके पास नाम बदलने के लिए या आधार कार्ड में सरनेम ऐड करने के लिए कोई-भी प्रूफ नहीं है तो आप आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. रहा बात, नाम अपडेट करने के लिए तो आप से 50 रूपए का चार्ज लिया जाता है. आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म क्या है कैसे काम करता है सब बताया है मैंने एक अलग से आर्टिकल में, आप चाहे तो इसे पढ़ सकते हैं.

यह भी पढ़े: आधार कार्ड में गार्जियन का नाम कैसे बदले ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQs)

आधार कार्ड में अपना नाम कैसे सुधारे?

इस पोस्ट में मैंने बहुत अच्छी तरह से बताया है की कैसे आधार कार्ड का पूरा नाम ठीक किया जा सकता है. आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीका को फॉलो करके अपना नाम संसोधन करवा सकते हैं.

क्या आधार कार्ड में नाम ऑनलाइन ठीक किया जा सकता है?

नहीं, कोई भी आधार धारक अपना नाम या सरनेम ऑनलाइन सुधार नहीं कर सकता है. UIDAI ऐसा कोई ऑनलाइन सर्विस प्रोवाइड नहीं करती है. मैंने हर एक तरीका अच्छी तरह से समझाया है इस पोस्ट में.

अपना सरनेम आधार कार्ड में कैसे अपडेट करे?

आप अपना सरनेम आराम से आधार कार्ड में आसानी से बदल या सुधार सकते है. उपनाम या टाइटल ऐड करने की पूरी प्रक्रिया ऑफलाइन है. इसके लिए आधार सेंटर जायँ.

आधार कार्ड नाम सुधारने का चार्ज क्या है?

UIDAI ने नाम परिवर्तन के लिए 50 रूपए चार्ज रखा है. इस से ज्यादा फीस न दे. आधार अपडेट सर्विस का ऑफिसियल चार्ज के लिए UIDAI के साइट पर जाय.

2 Comments

  1. Jitendra Sharma 16th November 2020

Leave a Reply