URN नंबर क्या है | URN नंबर कैसे पता करे | चेक आधार कार्ड ऑनलाइन अपडेट स्टेटस

आपने कभी-भी UIDAI के साइट से कोई आधार अपडेट सर्विस का लाभ उठाया है? यदि हाँ, तो URN नंबर के बारे में जरूर सुने होंगे. अगर, आप नहीं जानते है की URN सँख्या क्या है, इसका क्या उपयोग है और इसे कैसे प्राप्त करे ऑनलाइन. सब कुच्छ जान ने के लिए इस पोस्ट को पूरा पढ़े. चलिए, पहले यह जानते हैं की आधार यूआरएन नंबर का मतलब जानते है.

URN Number Kya Hai (Meaning)

URN 14 अंक का नंबर है जिसके द्वारा आप ऑनलाइन अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं. यूआरएन का फुल फॉर्म अपडेट रिक्वेस्ट नंबर होता है. यह सँख्या रसीद या acknowledgement receipt में प्रिंटेड मिलता है, जब आप UIDAI के साइट ऑनलाइन आधार कार्ड में एड्रेस चेंज करतें हैं.

यूआरएन सँख्या SMS के द्वारा भी आधार कार्ड धारकों को भेजा जाता है. ध्यान रखें, यह सँख्या ऑनलाइन एड्रेस अपडेट करने के बाद हीं मिलता है. इस सँख्या के से आधार कार्ड एड्रेस अपडेट स्टेटस ट्रैक कर पाएंगे.

URN Ka Full Form Kya Hota Hai

URN का फुल फॉर्म Update Request Number (अपडेट रिक्वेस्ट नंबर ) होता है.

URN Number Se Aadhar Card Update Status Online Check Kaise Kare

  1. सबसे पहले, UIDAI के SSUP पोर्टल पर जाय.
  2. निचे जाय और “Check Status” पर क्लिक करे.
  3. अब, अपना आधार नंबर भरे और “Enter URN” सेक्शन पर जाय.
  4. 14 अंक का URN नंबर और कैप्चा कोड भरे.urn-status-check-online
  5. अंतिम में चेक स्टेटस बटन पर क्लीक करे.
  6. हो गया, कंप्यूटर स्क्रीन पर अपडेट स्टेटस दिखाया जायेगा.

आप चाहे तो UIDAI साइट के होमपेज पर “चेक ऑनलाइन एड्रेस अपडेट स्टेटस” पर क्लीक करके के भी URN नंबर के द्वारा स्टेटस ट्रैक कर सकते हो. अगर, आपके पास कंप्यूटर नहीं तो एम आधार ऐप जा यूज़ करे. इस ऐप में भी आपको सामान सर्विस मिलेगा और प्रक्रिया भी बिलकुल सेम है.

Aadhar URN Number Kaise Ptaa Kare

यह बात ध्यान दे की यूआरएन सँख्या सबको नहीं मिलता है. यह नंबर एक हीं बार जेनेरेट होता है. आपको , यह सँख्या तभी मिलता है जब आप ऑनलाइन आधार एड्रेस चेंज करते हैं.

पूरा ऑनलाइन पता अपडेट सबमिट हो जाने के बाद स्क्रीन पर यूआरएन सँख्या प्रिंट होता है. इसे आपको सेव करके रखना पड़ता है. यही नंबर के द्वारा यूआरएन अपडेट स्टेटस चेक हो पायेगा.

सामान्य प्रश्न (FAQs)

आधार में यूआरएन नंबर क्या होता है?

यूआरएन 14 अंक का नंबर होता है जो आपको ऑनलाइन अपडेट एड्रेस करेक्शन के बाद मिलता है.

यूआरएन नंबर किस काम में आता है?

यूआरएन नंबर का उपयोग आधार एड्रेस चेंज स्टेटस ट्रैक करने के काम आता है. आप, से आपका आधार नंबर और URN सँख्या पूछा जाता है.

यूआरएन नंबर खो जाने पर क्या करें?

अगर, आपका यूआरएन सँख्या खो गया है या भुला गया है तो चिंतित न हो. इसका भी एक तरीका है, आप बिच-बिच में ऑनलाइन आधार कार्ड डाउनलोड करके भी पता लगा सकते हैं की नया पता चढ़ा की नहीं.

Leave a Reply