aadhar-card-me-gender-kaise-badle

आधार कार्ड में जेंडर (लिंग) कैसे बदले या चेंज करे 2020

 इस पोस्ट में आप क्या सीखेंगे:

 आधार कार्ड में लिंग कैसे बदले | आधार कार्ड में जेंडर करेक्शन ऑनलाइन कैसे करे | अपना जेंडर सुधारे या ठीक करे

क्या आपका लिंग आधार कार्ड में गलत दिया हुवा है और आप लिंग सुधारना चाहते हैं तो इस पोस्ट को पढ़े. जेंडर ठीक या अपडेट करने के लिए आपको कोई वैलिड प्रूफ भी देना होगा जैसे कोई आइडेंटिटी प्रूफ जिसमे आपका सही नाम और लिंग प्रिंटेड है.

मैं दोनों ऑनलाइन और ऑफलाइन मेथड पर बात करूँगा और वही बताऊँगा जो जेन्युइन है और काम करता है. आपको आधार कार्ड जेंडर चेंज की पूरी प्रक्रिया से अवगत कराया जायेगा.

आधार लिंग अपडेट करने के लिए किस -किस चीज की आवशयकता पड़ेगी:

  • आधार कार्ड [नहीं है तो ई-आधार डाउनलोड करले ]
  • डॉक्यूमेंट प्रूफ [नहीं है तो निचे पढ़े हल जान ने के लिए]

Aadhar  Card Me Gender Kaise Change Kare Online

यह बात आप अच्छी तरह से जान ले की UIDAI ने आज तक ऐसा कोई भी ऑनलाइन अपडेट सर्विस नहीं लांच किया है जिसके द्वारा आप अपना जेंडर अपडेट करे सकते है. अगर, आपको इंटरनेट पर ऑनलाइन तरीका मिलता है तो समझ जाइये की वो सब फेक हैं. आपका सिर्फ समय बर्वाद होगा.

UIDAI ने सिर्फ एक अपडेट सर्विस ऑनलाइन दी है वो है आधार कार्ड एड्रेस चेंज फैसिलिटी, इसके अलावा कुछ भी नहीं हैं. अगर, आपको बिस्वास नहीं होता है तो अपना समय को बर्वाद करके यह जानकारी को खुद से वेरीफाई कर ले. चलिए, अब जेन्युइन तरीका जानते हैं.

आधार कार्ड जेंडर अपडेट करने का जेन्युइन तरीका (ऑफलाइन)

पहले, अपने नजदीकी आधार कार्ड करेक्शन सेंटर का पता लगाय. फिर, आधार कार्ड करेक्शन फॉर्म निकाले और उसे भर ले. फॉर्म में सब कुछ भरना जरुरी नहीं है, सिर्फ अपना पूरा नाम, सही जेंडर और आधार नंबर भर ले.

अब, अपना कोई आइडेंटिटी प्रूफ का ओरिजिनल डॉक्यूमेंट, आधार कार्ड और करेक्शन फॉर्म ले और आस-पास के आधार सेंटर चल जाए. आधार सेण्टर पहुंच जाने के बाद अपना डॉक्यूमेंट और फॉर्म एनरोलमेंट ऑपरेटर को दें और लिंग सुधरने के लिए कहे. आपका जेंडर करेक्शन हो जाने पर आपको एक रसीद दिया जायेगा जिसे आधार एनरोलमेंट Acknowledgement Receipt बोलते हैं. इस रसीद में एनरोलमेंट नंबर और डेट-टाइम प्रिंट रहता है जिसके दवारा आप आधार कार्ड करेक्शन स्टेटस ऑनलाइन चेक कर पाएंगे.

अगर, आधार लिंग अपडेट रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लिया जाता है तो आप घर बैठे ऑनलाइन कंप्यूटर या स्मार्टफोन के द्वारा नया ई आधार डाउनलोड कर सकते हैं. इसमें नया जेंडर प्रिंटेड होगा.

आधार कार्ड में लिंग करेक्शन के लिए क्या डॉक्यूमेंट प्रूफ चाहिए

आप से कोई भी एक आइडेंटिटी प्रूफ जैसे पासपोर्ट, वोटर कार्ड, राशन कार्ड इत्यादि माँगा जायेगा. पूरा लिस्ट के लिए इस पोस्ट को पढ़े: आधार कार्ड में अपना नाम बदलने के लिए क्या डॉक्यूमेंट चाहिए. ध्यान दे, अगर आपके पास प्रूफ नहीं है तो आप आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म का  उपयोग कर सकते हैं.

आप चाहे तो इस ऑफिसियल UIDAI सर्कुलर को पढ़ सकते हैं: ऑफिसियल नोटिफिकेशन 

यह सब भी पढ़े:

सामान्य प्रश्न (FAQs)

क्या आधार कार्ड में लिंग ऑनलाइन बदला जा सकता है?

इस प्रश्न का उतर जान ने के लिए आपको इस पोस्ट पढ़ना होगा. मैंने दोनों ऑनलाइन और ऑफलाइन मेथड पर बात किया है.वैसे सरल भासा में कहे तो कोई भी अपना लिंग ऑनलाइन सुधार नहीं कर सकता है

बिना-कोई प्रूफ के आधार कार्ड में जेंडर कैसे बदले?

हाँ, आप आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म के द्वारा भी अपना लिंग अपडेट करवा सकते हैं. आधार सर्टिफिकेट डाउनलोड कर ले और उसे भर के किसी सरकारी कर्मचारी से वेरीफाई करवा ले. अब, यह सर्टिफिकेट फॉर्म से आप अपना लिंग बदल सकते हैं

आधार लिंग करेक्शन का क्या चार्ज है?

UIDAI ने आधार में लिंग बदलने का चार्ज 50 रुपया रखा है. यह ऑफिसियल फीस है. अगर, आप से कोई ऑफिसियल चार्ज से ज्यादा मांगता है तो आप ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवा सकते हैं

आप अपने जीवन-काल में कितना बार लिंग सुधार सकते है ?

लेटेस्ट UIDAI सर्कुलर में यह बताया गया है की आप सिर्फ एक बार हीं जेंडर बदल सकते हैं. इस पोस्ट में ऑफिसियल सर्कुलर का लिंक भी दिया है गया है . इसे एक बार जरूर अच्छी तरह से पढ़ ले

Leave a Reply