aadhar-card-customer-care-number-full-details-in-hindi

आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर टोल फ्री | UIDAI Helpline Number Contact Details

Aadhar Card Customer Care Number 2022: क्या आपको आधार कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कतों को सामना करना पड़ रहा और आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर से बात करना चाहते है. लेकिन, आप आधार कस्टमर केयर सर्विस का मोबाइल नंबर नहीं जानते हैं. इस पोस्ट को पढ़े आधार कार्ड का टोल फ्री नंबर जान ने के लिए, यह आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर 365 दिन और 24x 7 चालू रहेगा.

आधार UIDAI के द्वारा संचालित होता है, इलसिए आपको UIDAI सपोर्ट सर्विसेज जैसे हेल्पलाइन नंबर, आधार शिकायत नंबर ईमेल सपोर्ट और ऑनलाइन चैट का उपयोग कर सकते है. आप, चाहे तो UIDAI के रीजनल ऑफिस और हेड ऑफिस पर भी जा सकते है. मैंने आधार रीजनल ऑफिस कांटेक्ट नंबर और कांटेक्ट डिटेल्स इस आर्टिकल में दिया गया है.

Aadhar Card Customer Care Number (Toll-Free)

Aadhar Customer Care ServiceContact Details 2022
आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर टोल-फ्री1947 Toll-Free
Aadhar Card Helpline Number1800 300 1947
आधार कंप्लेंट नंबर1947
Aadhar Official Sitehttps://uidai.gov.in/
Aadhar Email IDhelp@uidai.gov.in
रीजनल ऑफिस कांटेक्ट नंबर1947
UIDAI आधार कार्ड हेड ऑफिस एड्रेसभारत सरकार (भारत सरकार) बंगला साहिब रोड, काली मंदिर के पीछे, गोले मार्केट, नई दिल्ली – 110001

Aadhar Card Helpline Centre Se Contact Kaise Kare

आधार सपोर्ट सर्विस सेंटर से कांटेक्ट करने के 4 माध्यम है: कॉल, ईमेल एड्रेस, ऑनलाइन चैट, सोशल मीडिया प्रोफाइल्स और UIDAI हेड ऑफिस या रीजनल ऑफिस. इनमे से ज्यादातर ऑनलाइन तरीका है और एक ऑफलाइन है. चलिए अब, सब माध्यमों को समझते है.

आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके:

UIDAI आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर नंबर  1947 पर कॉल करके आप अपना आधार से सम्बंधित मुसीबत या दिक्कत का हल निकलवा सकते है. ध्यान रखें, UIDAI कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव पहले आपका आइडेंटिटी वेरिफिकेशन करेगा, इसलिए कोई डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड या एनरोलमेंट स्लिप अपने पास रखे. यदि आप अपना आधार कार्ड रेजिस्टरड मोबाइल नंबर से कॉल करते हैं तो वो ज्यादा बेहतर होगा.

अगर, आप नहीं जानते हैं की आपके आधार में कौन सा फ़ोन नंबर तो पहले अपना आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक कर ले ऑनलाइन. इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने का कोई चार्ज नहीं लगता है क्यूंकि यह टोल-फ्री नंबर है. आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर पर आप आधार कार्ड स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.

UIDAI Email Address पर मेल करके:

आप, आधार कार्ड ईमेल आईडी: “help@uidai.gov.in“, पर मेल करके भी अपने प्रॉब्लम का समाधान ढूंढ सकते हैं. यह मेल आईडी सर्विस 24 घंटा चालू रहता है लेकिन प्रतिक्रिया आने में 1 से 2 दिन का समय लग सकता है. मेल करने के लिए आपके पास स्मार्टफोन या कंप्यूटर होना चाहिए. जीमेल या अन्य कोई मेल आईडी से मैसेज करे. ध्यान रखें, मेल बॉडी में पूरा इनफार्मेशन दे और हो सके तो कोई डॉक्यूमेंट जैसे स्क्रीनशॉट, फोटो इत्यादि अटैच करे.

यह बात जान ले की ऐसा कोई जरुरी नहीं है की आपको वही मेल आईडी से मैसेज करने है जो आधार कार्ड में चढ़ा है. आप कोई भी मेल आईडी का उपयोग कर सकते हैं. आप चाहे ऑनलाइन पता भी लगा सकते हैं की आपके आधार कार्ड में कौन सा ईमेल एड़ी चढ़ा हुवा है.

आधार ऑनलाइन चैट UIDAI के साइट से:

बहुत लोगों को यह पता भी नहो होगा की UIDAI के साइट पर आधार ऑनलाइन चाट सर्विस आस्क आधार है. इस चैट सर्विस के द्वारा कोई भी आधार धारक मैसेज करके तुरंत हल पा सकते हैं.

चैट करने के लिए UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाय. अब, निचे आपको आस्क आधार नाम का आइकॉन दिखेगा, यहाँ पर क्लीक करे. अंतिम में, “गेट स्टार्टेड” पर क्लीक करे और चैट इंटरफ़ेस खुल जायेगा. ध्यान रखें, आपको मैसेज अंग्रेजी भासा में टाइप करना है.

आधार सोशल मीडिया प्रोफाइ पेज

UIDAI के ऑफिसियल फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम इत्यादि पेज पर जाके भी अपना मैसेज चोर सकते हैं. हालाँकि, UIDAI ने यह सब सोशल मीडिया प्रोफाइल्स लेटेस्ट न्यूज़ एंड अपडेट अपलोड करने के लिए बनाया है.

अगर, आपको आधार से रिलेटेड कोई भी जानकारी सबसे पहले जानना चाहते है तो पेज को फॉलो जरूर कर ले. इस मेथड का उपयोग लास्ट में करें जब ऊपर दिए तरीकों  से कोई उपाय या लाभ न मिले.

UIDAI के ऑफिसियल Social Media Pages के यूजर हैंडल:

फेसबुक: @AadhaarOfficial

ट्विटर: @UIDAI

इंस्टाग्राम: @adhaar_official

यूट्यूब: AadhaarUID

नजदीकी आधार रीजनल ऑफिस जाके:

UIDAI का हेड ऑफिस दिल्ली में है और ज्यादा तर राज्यों में आपको रीजनल ऑफिस मिलेंगे. अगर, आपके आस -पास कोई आधार ऑफिस है तो आप मदद के लिए वहां भी जा सकते हैं. UIDAI के हैड और रीजनल ऑफिस के बारे में अधिक जान के लिए इसे पढ़े: UIDAI मुख्य और क्षेत्रीय कार्यालय लिस्ट पता के साथ.

आप चाहे तो अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र या आधार कार्ड एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर भी जा सकते हैं. यहाँ पर कोई हल या समाधान बताया जायेगा इसलिए डॉक्यूमेंट के साथ जायँ.

आधार कार्ड शिकायत नंबर पर कंप्लेंट करके:

जी हाँ आप UIDAI के साइट पर जाकर आधार कार्ड से सम्बंधित किसी भी तरह का कंप्लेंट कर सकते हैं. अगर, आप आधार कार्ड कस्टमर केयर के सोलुशन से खुश नहीं है तो ऑनलाइन आधार शिकायत केंद्र में कंप्लेंट कर दें. आप चाहे तो कंप्लेंट करने के लिए आधार कार्ड कंप्लेंट नंबर: 1947 पर डायल कर सकते हैं. यह आधार कार्ड शिकायत नंबर टोल-फ्री है और इस से कंप्लेंट दर्ज करना काफी सरल है. आप चाहे तो ऑनलाइन शिकायत भी कर सकते हैं UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर.

अधिक जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पढ़े: आधार कार्ड संबंधी शिकायत या कम्प्लेन कैसे दर्ज करें ऑनलाइन

सामान्य प्रश्न (FAQs)

आधार कस्टमर सर्विस से सम्पर्क कैसे करे?

आधार कस्टमर सर्विस से संपर्क करने के अनेक माध्यम है जैसे कॉल, ऑनलाइन चैट, ईमेल इत्यादि. कॉल करना सबसे सरल और फ़ास्ट तरीका है.

UIDAI से कांटेक्ट कैसे करे

यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिहेल्पटी ऑफ़ इंडिया से कांटेक्ट करने के लिए 1947 पर कॉल करे या उसके मेल एड्रेस पर मेल करे.

UIDAI कांटेक्ट नंबर क्या है?

जब आप UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जायेंगे तो साइट के सबसे निचे आपको जेन्युइन कांटेक्ट नंबर दिखेगा.

आधार टोल फ्री नंबर क्या है?

कोई भी आधार धारक अपने फ़ोन से 1947 पर कॉल करके आधार सेवा के लाभ उठा सकता है. इस नंबर के द्वारा कम्प्लेन और इन्क्वारी भी किया जा सकता है.

क्या UIDAI कांटेक्ट नंबर सेफ है?

हाँ, यह पूरी तरह से सेफ गई अगर आप ऑफिसियल नंबर का उपयोग करते हैं तो. ऑफिसियल नंबर आपको इस पोस्ट या UIDAI के साइट पर मिल जायेगा.

Leave a Reply