aadhar-card-complain-registration-guide-in-hindi

आधार कार्ड संबंधी शिकायत या कम्प्लेन कैसे दर्ज करें ऑनलाइन 2020

क्या आपको आधार कार्ड से सम्बंधित किसी भी प्रकार की दिक्कत या परेशानी हो रही है तो आप ऑनलाइन कम्प्लेन कर सकते है. जी हाँ, UIDAI के ऑफिसियल साइट से आप आसानी से ऑनलाइन कम्प्लेन फाइल कर सकते हैं. इसके अलावा, दर्ज किया हुवा कम्प्लेंट् स्टेटस भी चेक कर सकते है.

आधार धारक शिकायत कर सकते हैं निचे दिए गए सम्बन्धो में:

  • ऑपरेटर और आधार एनरोलमेंट एजेंसीज के विरुद्ध। [एनरोलमेंट नंबर और डेट देना जरूरी नहीं है]
  • ऑपरेटर का अशिष्ट व्यवहार.
  • ऑपरेटर एनरोलमेंट करने से मना कर दे.
  • Acknowledgement Receipt न मिलने पर.
  • आधार एनरोलमेंट सेंटर पर फॉर्म उपलब्ध न हो.
  • ऑपरेटर स्टाफ मदद न करे.
  • केंद्र में अपर्याप्त सुविधाएं.
  • अलर्ट करने के बावजूद भी ऑपरेटर ने गलत डेटा भरा हो.
  • आधार सेंटर उपलब्ध न हो.
  • एनरोलमेंट एजेंसी  UIDAI वेब पर सूचीबद्ध होने के बावजूद उपलब्ध नहीं है.
  • करप्शन या ज्यादा चार्ज (फीस) लेने पर.
  • अगर आपका आधार नहीं बन पा रहा.  [एनरोलमेंट नंबर और डेट देना जरूरी है]
  • अन्य कम्प्लेंट्स जो आधार से रिलेटेड है.

Aadhar Se Sambandhit Complain Kaise Kare Online UIDAI के साइट से (How To File/Register a Aadhar Related Complain)

सबसे पहले UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाय. टॉप मेनू में आपको “Contact & Support” का ऑप्शन दिखेगा, यहाँ पर जायँ और फिर “File a complaint” ऑप्नपर क्लिक करे. अब, आधार कंप्लेंट करने के लिए पेज खुल चूका है. पूरी जानकरी के लिए निचे पढ़े:

  1. पहले, पर्सनल डिटेल्स सेक्शन में अपना एनरोलमेंट नंबर और एनरोलमेंट डेट भरे.enter-complain-details
  2. अब, कांटेक्ट डिटेल्स सेक्शन में अपना पूरा नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरे.
  3. अपने पते का पिन कोड भरे और विलेज/टाउन/सिटी सेलेक्ट करे.
  4. टाइप को कम्प्लेंट में आपको दो ऑप्शन मिलेगा: Operator/ Enrollment Agency और “Aadhaar Not Generated”. कम्प्लेन टाइप में दोनों में से कोई सूटेबल ऑप्शन चुन ले और फिर कम्प्लेन केटेगरी सेलेक्टे करे.options-for-type-of-complains
  5. “Write Your Concern Here” सेक्शन के निचे आपको अपने शिकायत के बारे में लिखना है.submit-complaint-option
  6. अंतिम में, वेरिफिकेशन कोड भरे और “Submit” बटन पर क्लीक करे.

बधाई हो, आपका शिकायत सफलता पूर्वक सबमिट हो गया है. कंप्यूटर स्क्रीन पर आपका कम्प्लेन नंबर या केस आईडी प्रिंट होगा. इसे ध्यान से नोट कर ले या कहीं सेव कर के रख ले ताकि कम्प्लेन स्टेटस ट्रैक हो सके.

Aadhar Card Complaint Status Kaise Check Kare (How To Track Complaint Status)

आधार कम्प्लेन स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास Complain Number या Complain ID होना चाहिए. ऑनलाइन स्टेटस ट्रैक करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:aadhar-card-complaint-status-check-online

  1. फिर से “Contact & Support” ऑप्शन मेनू पर जाय और “Check Compliant Status” पर क्लीक करे.
  2. अब, 14 अंक का कंप्लेंट आईडी भरे.
  3. अंतिम में, कैप्चा कोड भरे अरे “Check Status” पर क्लीक करे.
  4. आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर स्टेटस दिखाया जायेगा.

ध्यान दे: आप चाहे तो कम्प्लेन Aadhar Customer Care Number 1947 पर कॉल करके या UIDAI सपोर्ट ईमेल आईडी पर मेल करके भी शिकायत दर्ज करवा सकते है. कम्प्लेन दर्ज करवाने के बाद समय से अपना कंप्लेंट स्टेटस चेक करते रहें।

सामान्य प्रश्न (FAQs On Aadhar Grievance Redressal)

आधार कार्ड में कम्प्लेन कैसे किया जाता है?

आप UIDAI के साइट पर जाके ऑनलाइन शिकायत कर सकते है. अन्य तरीकों जैसे कस्टमर केयर नंबर पे कॉल करके या आधार सपोर्ट ईमेल आईडी पर मेल करके भी कम्प्लेन फाइल कर सकते हैं.

आधार कम्प्लेन स्टेटस कैसे चेक होता है?

दर्ज किया हुवा शिकायत ऑनलाइन UIDAI के साइट से इंस्टेंट चेक किया जा सकता है. शिकायत स्तिथि पता लगते समय आपसे कम्प्लेन आईडी पुच्छा जायेगा.

शिकायत करने का कोई चार्ज लगता है?

नहीं, कोई भी रेजिडेंट फ्री में UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाके अपना कम्प्लेन रजिस्टर करवा सकते है. यह सेवा बिलकुल फ्री है.

शिकायत दर्ज करने के लिए क्या डॉक्यूमेंट प्रूफ माँगा जाता है?

अगर आपका शिकायत ऑपरेटर और एनरोलमेंट एजेंसीज के विरुद्ध है तो एनरोलमेंट डिटेल्स देना जरुरी नहीं है.लेकिन, कम्प्लेन आधार जेनेरेट न होना है तो एनरोलमेंट नंबर और डेट देना जरुरी है.

ऑनलाइन शिक़ायत करने के बाद प्रतिक्रिया कितने दिन में आता है?

रजिस्टर्ड कम्प्लेन के रिस्पांस आने में काम से काम 1 से 3 दिन का समय लग सकता है. अपडेट के लिए कंप्लेंट स्टेटस ट्रैक करते हैं.

Leave a Reply