how-to-apply-aadhar-card-for-nri-in-hindi

Non Resident Indian (NRI) के लिए आधार कार्ड कैसे बनवाएं या अप्लाई करे

क्या आप इंडिया से बहार रहते हैं और एक NRI है. यदि, हाँ तो यह बात जान ले की Non Resident Indian के लिए भी आधार कार्ड बनवाना अनिवार्य है. अगर, एक नॉन रेजिडेंट इंडियन देश में वापस आता है और कोई भी सरकारी लाभ उठाने के लिए अप्लाई करता हैं तो उसे आधार कार्ड माँगा जायेगा.

बिना आधार के NRIs कोई भी सरकारी या प्राइवेट सेवा को यूज़ नहीं कर सकते. इस पोस्ट में आपको यह बताऊँगा की NRI के लिए आधार कार्ड कैसे बनाय या ऑनलाइन अप्लाई करे. NRI के लिए आधार कार्ड बनाने के लिए पूरी ऑनलाइन और ऑफलाइन प्रक्रिया इस पोस्ट में आपको मिल जायेगा, इलसिए इसे पूरा जरूर पढ़े.

क्या NRIs के लिए आधार कार्ड बनवाना जरुरी है?

हाँ, जिस प्रकार कोई नार्मल इंडियन नागरीक को सरकारी या प्राइवेट योजनाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होता है. इसी प्रकार, जब कोई NRI इंडिया वापस आता है और कोई सरकारी सेवा के लिए अप्लाई करता है तो आधार नंबर माँगा जाता है. NRIs को इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते समय भी आधार नंबर देना पड़ता है. रहा बात, NRI के लिए आधार कार्ड आवशयक दस्तावेज, अप्लाई करने का प्रोसेस,  इत्यादि जान ने के लिए निचे पढ़े.

NRI के लिए आधार कार्ड एनरोलमेंट प्रक्रिया (How To Get Aadhar Card For NRI)

  1. नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर या आधार सेवा केंद्र जायँ.
  2. अपना पासस्पॉर्ट लेना न भूले.
  3. NRI आधार एनरोलंनेट फॉर्म मांगे और उसे भरे.
  4. ईमेल आईडी भरना NRIs के भरना अनिवार्य है.
  5. आधार ऑपरेटर को यह बात जरूर बोले की आप एक NRI है और आपको एनआरआई के रूप में नामांकन करे.
  6. फॉर्म में सिगनेचर करने के बाद ओपेरटर को सौंप दे.
  7. अपना पासपोर्ट दें डॉक्यूमेंट प्रूफ के लिए.
  8. ओपेरटर आपका बायोमेट्रिक स्कैन लेगा.
  9. अंतिम में स्क्रीन पर सारा डिटेल्स देख ले एक बार वेरीफाई कर ले.
  10. आधार एनरोलमेंट हो जाने पर आपको एक एनरोलमेंट स्लिप दिया जायेगा.
  11. एनरोलमेंट स्लिप में एनरोलमेंट नंबर और टाइम प्रिंटेड होगा जिसके द्वारा आधार कार्ड एनरोलमेंट स्टेटस चेक किया जा सकता है.

आधार एनरोलमेंट सफल हो जाने के बाद आप ऑनलाइन UIDAI के साइट से नया Aadhar Card Download कर सकते हैं.

NRI आधार कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज (Documents Required)

  • पासपोर्ट
  • बिर्थ सर्टिफिकेट
  • स्कूल सर्टिफिकेट
  • आईडी प्रूफ
  • एड्रेस प्रूफ

ध्यान दें: NRI के लिए उसका पासपोर्ट हीं काफी है आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए. आपका पासपोर्ट प्रूफ ऑफ़ आइडेंटिटी (POI), प्रूफ ऑफ़ एड्रेस (POA), डेट ऑफ़ बिर्थ की तरह काम करेगा. यदि आपके पास पासपोर्ट नहीं है तो आप रेगुलर डाक्यूमेंट् प्र्रोफ दे सकते हैं जैसे कोई एक नार्मल नागरिक से माँगा जाता हैं जैसे जन्म प्रमाण, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, बिजली बिल आदि.

भारतीय पासपोर्ट के बिना एनआरआई के लिए आधार कार्ड बनाना है तो आप आधार कार्ड सर्टिफिकेट फॉर्म का उपयोग कर सकते हैं. यह फॉर्म पर कोई उच्च अधिकारी के लोग जैसे कोई सरकारी कर्मचारी, गज़ेटेड ऑफिसर आदि की सिगनेचर की आवशयक पड़ती है.

यह भी पढ़े: बच्चों के लिए आधार कार्ड कैसे बनवाए या ऑनलाइन अप्लाई करे

आशा करता हूँ की आपको यह आर्टिकल समझ में आया होगा. अगर, आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो कमेंट जरूर करे. इसी प्रकार आधार कार्ड से जुडी सारि जानकारी के लिए आधारसेवा साइट पर आते रहें.

सामान्य प्रश्न (FAQs)

क्या NRI आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं?

हाँ, लेकिन एनआरआई को नया आधार कार्ड बनाने के लिए भारत वापस आना होगा और अपने नजदीकी आधार सेंटर जाना होगा.

एनआरआई आधार कार्ड के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन कैसे करे?

नॉन रेजिडेंट इंडियन आधार कार्ड बनाने के लिए ऑनलाइन UIDAI के ऑफिसियल साइट से आवेदन कर सकता है. आपको पहले अपना आधार एनरोलमेंट के लिए अपॉइंटमेंट बुक करवाना होगा.

क्या NRI पासपोर्ट से आधार कार्ड बनवा सकते हैं?

हाँ, एनआरआई अपने इंडियन पासपोर्ट से आसानी से आधार कार्ड बनवा सकते हैं. पासपोर्ट के अलावा और किसी डॉक्यूमेंट प्रूफ की जरूरत नहीं पड़ेगी.

एड्रेस प्रूफ के लिए NRI को कौन सा डॉक्युमनेट देना होगा?

एनआरआई एड्रेस प्रूफ के लिए अपना पासपोर्ट दे सकता हैं. इसके अलावा और कोई दस्तावेज नहीं देना होगा. पासपोर्ट में जो पता है वही आपके आधार कार्ड में प्रिंट होगा.

Leave a Reply