jan-aadhar-helpline-number-toll-free

Jan Aadhar Helpline Number Rajasthan 2024

जन आधार हेल्पलाइन नंबर जयपुर 2024 जान ने के लिए इस लेख को पूरा पढ़े. यहाँ पर आपको जन आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर के अलावा अन्य सम्पर्क करने की जानकारी जैसे Email ID, ,टोल-फ्री नंबर, Jan Aadhar Customer Care Call Timing, Contact Address, आदि बताएँगे. यदि आपको जन आधार से सम्बंधित किसी तरह की परेशानी हो रही तो Jan Aadhar Customer Service से संपर्क कैसे करना है और कंप्लेंट दर्ज करवाने की प्रक्रिया बताई जायेगी.

राजस्थान सर्कार ने नागरिकों के लिए एक अलग से कंप्लेंट शिकायत दर्ज पोर्टल शुरू किया है जिसका नाम Rajasthan Sampark Portal है. यहाँ पर आप किसी भी प्रकार का कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं और उसको ट्रैक भी कर सकते हैं.

हमें कब-कब जन आधार कार्ड हेल्पलाइन सेंटर से संपर्क करने की आवशयकता पड़ सकती हैं:

सरल भाषा में कहे तो जन आधार पोर्टल के द्वारा दिए गय सर्विसेज का लाभ उठाने में दिक्कत आ रही है तो आप हेल्पलाइन सेण्टर से संपर्क कर सकते हैं. यहाँ पर आपका समस्या का समाधान बताया जाएगा.

Rajasthan Jan Aadhar Card Helpline Number क्या है

राजस्थान सर्कार के द्वारा Toll-Free Jan Aadhar Helpline Number 1800-180-6127 है जो सोमवार से लेकर शुक्रवार तक चालू रहता है. इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने का वक़्त सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक है. अन्य जानकारी के लिए निचे पढ़े:

  • Jan Aadhar Customer Care Number Toll-Free: 1800 180 6127
  • जन आधार कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने का वक़्त: 9:00 AM To 6:00 PM (Monday To Friday).
  • Jan Aadhar Customer Service Phone Number: 0141-2921336
  • Email Address: HELPDESK.JANAADHAAR@RAJASTHAN.GOV.IN
  • जन आधार शिकायत पोर्टल (Jan Aadhar Grievance Portal): sampark.rajasthan.gov.in
  • जन आधार शिकायत नंबर (Jan Aadhar Complaint Number): 181
  • आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर राजस्थान: 1947
  •  संपर्क पता (Contact Address): आईटी बिल्डिंग, योजना भवन परिसर, तिलक मार्ग, सी-स्कीम, जयपुर, राजस्थान इंडिया – 302005.

जन आधार से सम्बंधित शिकायत दर्ज कैसे करे ऑनलाइन

  1. राजस्थान संपर्क पोर्टल पर जायँ: CLICK HERE
  2. LODGE YOUR GRIEVANCE (शिकायत दर्ज करें) ऑप्शन पर क्लीक करे.jan-aadhar-complaint-option
  3. अब वेबसाइट पर दिए गए निर्देश को अच्छी तरह से पढ़ ले और फिर “Register Grievance” पर क्लीक करना है.rajasthan-sampark-grievance-registration-guidelines
  4. अपना मोबाइल नंबर भरे और “Send OTP To Verify” पर क्लीक करे.
  5. प्राप्त हुवा ओटीपी भरे और सबमिट करे.jan-aadhar-card-grievance-online
  6. ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद शिकायतकर्ता का नाम भरे.
  7. शिकायत विवरण में आपको अच्छी तरह से क्या समस्या है लिखना है.
  8. यदि आपके पास कोई दस्तावेज प्रूफ है तो “फाइल चयन करे” पर क्लीक करके दस्तावेज अपलोड कर दें.
  9. शिकायत पंजीकरण में मदद की जरुरत है तो हाँ को चुने अन्यथा नहीं को चुन न है.
  10. Captcha Code को भरे और Submit पर क्लीक कर दें.
  11. यदि आपका कंप्लेंट कोरोना से सम्बंधित हैं तो “For Covid Grievance” पर क्लीक करना है.
  12. अंतिम में आपको एक Grievance ID Number दिया जाएगा जिसे आपको संभाल के रखना है.
  13. बधाई हो! आपने ऑनलाइन जन आधार कार्ड कंप्लेंट फाइल कर दिया है.

ध्यान रहें: अपना Jan Aadhar Complaint Status चेक करने के लिए संपर्क पोर्टल पर जायँ और “VIEW GRIEVANCE STATUS” पर क्लीक करे और अपना Grievance ID या Mobile Number टाइप करे.  आवश्यक जानकारी भरने के बाद Check Grievance पर क्लीक करे और कैप्चा कोड भरकर View ऑप्शन पर क्लीक कर दें. इस प्रकार आप ऑनलाइन अपना जन आधार शिकायत की स्तिथि देख सकते हैं. यदि आपका शिकायत में प्रतिक्रिया आने में काफी ज्यादा समय लग रहा है तो आप “Send Reminder” सर्विस का उपयोग करके शिकायत का अनुस्मारक भेज सकते हैं.

इस प्रकार आप घर बैठे ऑनलाइन  Rajasthan Sampark Portal पर Complaint Register कर सकते हैं और Grievance Status भी चेक कर सकते हैं. आप चाहे तो मोबाइल ऐप के द्वारा भी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं. राजस्थान सम्पर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए Google Play Store या Apple App Store पर जा सकते हैं. मोबाइल एप्लीकेशन से शिकायत दर्ज करना और कंप्लेंट स्टेटस Track करना आसान होगा. जन आधार कार्ड से सम्बंधित अन्य सर्विसेज के बारे में जान ने के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें.

Leave a Reply