आधार कार्ड पेपरलेस ऑफलाइन e-KYC क्या है | कैसे उपयोग करे

आधार पेपरलेस KYC: UIDAI ने एक नई सर्विस लॉन्च की है जिसका नाम- आधार पेपरलेस ऑफलाइन e-KYC है. यह सर्विस फिलहाल बेटा मोड में है, इसका मतलब यह की यह अभी टेस्टिंग मोड में है.

आखिर, इस सर्विस की जरुरत क्या है? चलिए ये पता करते है. हम-सब यह जानते है है की Aadhar KYC हमेसा Online ही होता है. आधार KYC के दौरान ऑथेंटिकेशन के लिए हमारा fingerprint या iris स्कैन किया जाता है. कई जगह आधार ऑथेंटिकेशन Mobile Number या Email ID के द्वारा किया जाता है OTP भेज के.

जैसे की आप देख ही रहे की पूरा KYC का प्रोसेस ऑनलाइन है, इस से बचने के लिए और KYC को और भी सरल और सस्ता बनाने के लिए UIDAI ने Aadhaar Paperless Offline e-kyc सर्विस स्टार्ट किया है. यह सर्विस के द्वारा अब आप ऑनलाइन KYC बिना कोई OTP, फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन के करा सकते है.

Aadhaar Paperless KYC Kya Hota Hai (यूज़ कैसे करे)

यह पूरी तरह एक सिक्योर्ड डॉक्यूमेंट फाइल होता है जिसे आधार कार्ड धारक शेयर कर सकता है ऑनलाइन आधार वेरिफिकेशन के लिए. यह फाइल देने के बाद आधार कार्ड धारक को अपना फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन करवाने का जरुरत नहीं है और ना ही तो कोई मोबाइल नंबर या ईमेल OTP वेरिफिकेशन का जरुरत है.

Document एक Zip फाइल में पासवर्ड प्रोटेक्टेड होता है. आपको UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाके यह सिक्योर्ड पेपरलेस ऑफलाइन फाइल Download करना होगा. डाउनलोड करते समय आप से 4 digit का Share Code सेट करने को कहा जायेगा.

डाउनलोड करने के बाद आपने लैपटॉप/कंप्यूटर और स्मार्टफोन पर सेव करे ले. जब, आधार पेपरलेस सर्विस का उपयोग करेंगे तो आपको फाइल शेयर करना होगा ऑनलाइन आधार ऑथेंटिकेशन करवाने के लिए, साथ-ही-साथ 4 अंक का शेयर कोड और आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर बताना होगा.

Aadhaar Paperless Offline e-kyc Zip File Kaise Download Kare

  1. सबसे पहले इस Link पर जाए.
  2. अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी नंबर भरे.download aadhaar Paperless Offline e-kyc Zip File online
  3. “Enter Security Code” के निचे कैप्चा कोड भरे और “Send OTP” पर क्लीक करे. आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर 6 digit का OTP जायेगा, ध्यान से नोट करले.
  4. अब, थोड़ा निचे आए और 4 डिजिट का Share Code भरे जो आपको सेट करना चाहता है और मोबाइल नंबर OTP भरे .offline kyc ke liye share code set kare
  5. अंतिम में, Download पर क्लीक करे.
  6. कुच्छ-ही-छन में डॉक्यूमेंट जीप फाइल डाउनलोड स्टार्ट हो जायेगा.

पूरा डाउनलोड हो जाने के बाद इसे अच्छी तरह से सेव करले. इस फाइल को खोलते समय आप से 4 अंक का शेयर कोड पूछा जायेगा. वैसे, आपको इसे खोलने का जरुरत नहीं है की क्यूंकि ये फाइल आपके लिए नहीं बना है. आधार फाइल XML फॉर्मेट में होता है. ध्यान रखें, शेयर कोड ही Password है फाइल का.

यह फाइल सर्विस प्रोवाइडर को देना है ऑनलाइन केवाईसी करवाने के लिए. अपना शेयर कोड याद रखे क्यूंकि आपसे पूछा जायेगा ऑनलाइन e-kyc के दौरान.

Leave a Reply