शारीरिक रूप से विकलांग/अक्षम या बिस्तर पर सवार व्यक्ति अपना आधार कार्ड कैसे बनवाय

क्या आप शारीरिक रूप से विकलांग हैं ? क्या आप बिस्तर पर सवार रहते हैं? यदि, हाँ तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े. अगर, आप अपना आधार कार्ड एनरोलमेंट करवाना चाहते हैं तो वो भी घर बैठे तो पूरी प्रक्रिय जान ने के लिए यह आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़े.

अब, कोई भी शारीरिक रूप से विकलांग/अक्षम, बिस्तर पर सवार, बहरा, अंधा आदि व्यक्ति बहुत आसानी से आधार कार्ड बनवा सकता है घर बैठे. हाँ, आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर नहीं जाना पड़ेगा. पुरे देश में ऐसे लाखों बेड रिडेन पर्सन होंगे जिनको आधार कार्ड बनवाने में कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता होगा. UIDAI ने फिजिकली हैंडीकैप्ड लोगों के लिए आधार एनरोलमेंट Home Doorstep Service शुरू किया है.

बिस्तर पर सवार व्यक्ति के लिए घर बैठे आधार एनरोलमेंट कैसे करवाय (New Aadhar Card For Bed-Ridden Person At Home)

aadhar-card-for-bed-ridden-person

UIDAI ने बिस्तर पर सवार व्यक्ति या जो व्यक्ति नहीं चल सकते अपने पैर पर लोगों के लिए Home Doorstep सर्विस प्रदान कराती है. आधार सेण्टर के लोग खुद आपके घर आएंगे और आपका आधार एनरोलमेंट कर देंगे. लेकिन इसके लिए आपको पहले अपना अपॉइंटमेंट बुक करवाना पड़ेगा ताकि आपको समय और तारीख पता चल जाय की कब आधार एनरोलमेंट होगा. पूरी प्रक्रिया जान ने के लिए, निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें:

Step 1: पहले अपने नजदीकी Aadhaar Enrolment Center जाय और आधार सेण्टर के मैनेजर या कोई उच्च पोस्ट के व्यक्ति से मिले. अपना दिक्कत बतायं की आपका कोई फॅमिली मेंबर या दोस्त बेड-रिडेन है और वह चल नहीं सकता.

Step 2: आधार एनरोलमेंट ऑपरेटर/ऑफिसर को बोले की आपको आधार कार्ड बनवाने के अति आवशयक है इसलिए आप हमें घर पर आधार एनरोलमेंट की सर्विस प्रदान करे.

Step 3: अब, आधार सेण्टर का ऑपरेटर बिस्तर पर सवार व्यक्ति का अपॉइंटमेंट बुक करेगा आपके घर के दरवाजे पर आधार कार्ड एनरोलमेंट करने के लिए. अपॉइंटमेंट बुक होने पर एक बुकिंग स्लिप दिया जायेगा जिमसे एनरोलमेंट डेट और टाइम प्रिंटेड होगा.

ध्यान दें: आप चाहे तो बिस्तर पर सवार व्यक्ति के लिए ऑनलाइन Aadhar Enrollment Appointment Book कर सकतें हैं  UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाकर. अगर, कोई कारन वर्ष ऑनलाइन अपॉइंटमेंट नहीं होता है तो ऊपर दिया गए ऑफलाइन मेथड को अपनाय.

Step 4: अगर, आपको किसी भी प्रकार का  मदद नहीं मिल रहा है आधार सेण्टर से तो UIDAI से कांटेक्ट करे निचे दिए गए तरीकों को फॉलो करके:

Step 5: बिस्तर पर सवार व्यक्ति का अपॉइंटमेंट बुक कन्फर्म करवाने के बाद याद से एनरोलमेंट ऑपरेटर का मोबाइल नंबर ले ताकि कोई परेशानी न हो. बुकिंग हो जाने के बाद रसीद दिया जायेगा जिसमे समय और तिथि प्रिंटेड होगी.

Step 6: UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जायँ और Aadhaar Enrollment Form डाउनलोड करके उसका एक प्रिंट निकाल ले. फॉर्म को अच्छी तरह से भर ले और वही डिटेल्स दे जो आईडी प्रूफ में दिया हुवा है.

Step 7: आधार कार्ड सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट जैसे आधार कार्ड आइडेंटिटी प्रूफ, Address Proof और DOB डॉक्यूमेंट प्रूफ का एक-एक कॉपी ज़ेरॉक्स करा ले. यह ज़ेरॉक्स पेपर्स एनरोलमेंट फॉर्म के साथ आपको सबमिट करना होगा एनरोलमेंट के दौरान.

Step 8: जब आधार एनरोलमेंट ऑपरेटर आपके घर आएंगे आधार कार्ड बनाने के लिए तो पहले उन्हें उस रूम में ले जायँ जहाँ फिजिकली डिसेबल्ड व्यक्ति बिस्तर पर लेटा है.

Step 9: अब, आधार ऑपरेटर को एनरोलमेंट फॉर्म और डॉक्युमेंट आईडी प्रूफ दें. आधार ऑपरेटर अपने कंप्यूटर पर आधार एनरोलमेंट की प्रक्रिया शुरू करेगा और डाटा फीडिंग करेगा. आईडी प्रूफ का डेटा  भरने के बाद ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स स्कैन करके अपलोड करेगा.

Step 10: डेटा फीडिंग पूरा हो जाने के बाद एक बार आपको वेरिफिकेशन के लिए दिखाया जायेगा. ध्यान से सारा डिटेल्स आईडी प्रूफ से अच्छे से मिला ले और आधार एनरोलमेंट ऑपरेटर को हाँ बोल दें अगले स्टेप पे जाने के लिए.

Step 11: अंतिम में, आधार एनरोलमेंट ऑपरेटर बिस्तर पर लेटे व्यक्ति का बायोमेट्रिक डेटा कैप्चर करेगा. बायोमेट्रिक कैप्चर में 10 ऊँगली का फिंगरप्रिंट स्कैन और आईरिस स्कैन किया जायेगा.

Step 12: पूरा आधार एनरोलमेंट प्रोसेस हो जाने के बाद आपको एनरोलमेंट स्लिप दिया जाएगा जिसमे एनरोलमेंट नंबर और डेट प्रिंटेड होगा. बधाई हो ! आधार एनरोलमेंट पूरा हो चूका है.

आधार कार्ड एनरोलमेंट वेरिफिकेशन में लगभग 1 हफ्ता समय लग जाता है, इसका कोई समय फिक्स नहीं होता क्यूंकि एनरोलमेंट कन्फर्मेशन में 3 महीने तक भी का समय लग जाता है जिसकी चान्सेस बहुत कम होती है. आप चाहे तो UIDAI के ऑफिसियल साइट से आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं घर बैठे.

शारीरिक रूप से विकलांग/अक्षम लोग नया आधार कार्ड कैसे बनाए (Aadhar Card Enrollment For Physically Disabled/Handicapped Person)

aadhar-card-enrollment-physically-disabled-person

अगर, आप शारीरिक रूप से विकलांग या अक्षम है और अपना आधार कार्ड बनवाना चाहते तो निचे दिये गए प्रोसेस को फॉलो करे. आप चाहे लँगड़े (Lame) /बहरे (Deaf) या अंधे (Blind) हो आपको आधार एनरोलमेंट करवाने में कोई दिक्कत नहीं होगी. UIDAI ने सब प्रकार के फिजिकली डिसेबल्ड व्यक्तियों के लिए अलग से उन लोगों सहूलियत के लिए पर्याप्त इंतजाम किया है. चलिए पूरी प्रक्रिया को विस्तार रूप से क्रमशः में समझते हैं.

  1. पहले, अपने किसी फॅमिली मेंबर या दोस्त के साथ नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेण्टर जायँ और ध्यान रखे आपको आधार कार्ड बनाने के लिए सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट साथ ले जाना है जो की ओरिजिनल होना चाहिए.
  2. आप चाहे तो पहले हीं ऑनलाइन UIDAI के साइट से अपना अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते  ताकि आपको ज्यादा इंतजार  न करना पड़े.
  3. आधार ऑपरेटर से आधार एनरोलमेंट फॉर्म मांगे और अच्छी तरह से भरे ले. फॉर्म में वही डिटेल्स भरे जो आईडी प्रूफ में दिया है.
  4. आधार सेण्टर में शारीरिक रूप से विकलांग लोगों के लिए अलग से सेक्शन बनाया गया है. इसी सेक्शन में जाकर बैठ जाय और अपना पारी आने का इंतजार करे.
  5. जब आपके पारी आय तो आधार ऑपरेटर पास जायँ और आधार फॉर्म और अपना डॉक्यूमेंट प्रुफ जमा कर दें.
  6. अब, आधार ऑपरेटर या सुपरवाइजर आपका आधार एनरोलमेंट की प्रक्रिया को स्टार्ट करेगा.
  7. सबसे पहले आधार ऑपरेटर Demographic Details भरेगा और फिर डॉक्यूमेंट स्कैन करके अपलोड करेगा.
  8. अंतिम में, आपका उँगलियों का फिंगरप्रिंट स्कैन किया जायेगा और फिर आईरिस स्कैन किया जायेगा.
  9. आधार एनरोलमेंट प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद आपको एक एनरोलमेंट रसीद दिया जायेगा प्रिंट करके.
  10. एनरोलमेंट स्लिप में एनरोलमेंट डेट और समय प्रिंटेड होगा जसिके द्वारा आधार कार्ड स्टेटस ट्रैक किया जा सकता है ऑनलाइन.

यह बात जान ले की Aadhar Card Enrollment Procedure के बाद तुरंत नहीं बन जाता है. आपका आधार नंबर वेरिफकशन के बाद हीं जेनेरेट होता है. अपना  Aadhar Card Enrollment Status चैक करने के लिए आधार कस्टमर केयर या UIDAI के साइट पर जाकर पता लगा सकते हैं. जब, आप कन्फर्म हो जायँ की आपका आधार नंबर जेनेरेट हो चूका तो ऑनलाइन डोएलोड कर ले.

सामान्य प्रश्न (FAQs)

क्या शारीरिक रूप से विकलांग लोग आधार कार्ड एनरोलमेंट करवा सकते हैं?

हाँ, हर एक शारीरिक रूप से विकलांग या अक्षम लोग अपना आधार कार्ड बनवा सकते हैं वो भी बिना कोई परेशानी के. UIDAI ने सब वर्ग के लोगों के लिए अलग-अलग प्रबंध किया है ताकि किसी को आधार बनवाने में दिक्कत न आय.

विस्तार पर सवार व्यक्ति घर बैठे आधार एनरोलमेंट कैसे करवाय?

अगर, आप एक बेड रिडेन पर्सन है या अपने पैर पर नहीं चल सकते, तो आधार एनरोलंनेट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर ले. फिजिकली डिसेबल्ड लोगों के लिए होम डोरस्टेप सर्विस भी है.

बिना ऊँगली के आधार कार्ड बन सकता है?

हाँ, लेकिन सच में आपका ऊँगली नहीं होना चाहिए. आधार कार्ड बनते वक़्त यह इनफार्मेशन अपडेट कर दिया जाता है की आधार धारक का ऊँगली काट गया है या किसी कारन नहीं है.

क्या अंधे लोग या बिना आईरिस स्कैन के आधार कार्ड बनवा सकते हैं?

हाँ, अगर आप ब्लाइंड हैं तो फिर भी बिना आईरिस स्कैन किये आधार कार्ड बनवा सकते हैं. ज्यादा जानकारी के लिए नजदीकी आदर सेण्टर जाय.

Leave a Reply