how-to-apply-for-new-aadhar-card-in-hindi

नया आधार कार्ड कैसे बनवाएं या अप्लाई करे ऑनलाइन ऑफलाइन | आवेदन प्रक्रिया

भारतवर्ष में ऐसा कौन होगा जसिने कभी आधार कार्ड का नाम नहीं सुना होगा, शायद बहुत कम जसिका अनुमान लगाना भी कठिन है. इस पोस्ट हम आधार कार्ड के बारे अच्छी तरह से जानेंगे. उदारहण के तौर पर जैसे आधार कार्ड क्या है, इसके फायदे क्या है, कहाँ-कहाँ आधार का उपयोग होता है, महत्वपूर्ण फीचर्स, नया आधार कार्ड बनवाने की प्रक्रिया आदि.

आधार के बारे में जान न बहुत जरुरी है क्यूंकि यह आज देश के एक अहम् हिस्सा बन गया है. आज, के युग में आप बिना आधार के कोई सरकारी या प्राइवेट योजना का लाभ बिना आधार कार्ड दिए नहीं उठा सकते हैं.

आधार क्या है (What is Aadhar)

आधार 12 अंक के नंबर को कहते हैं जो UIDAI के द्वारा जारी किया जाता है. यह नंबर रैंडम जेनेरेट किया जाता और यूनिक होता है. आधार नंबर एनरोलमेंट की प्रक्रिया सफल हो जाने के बाद उत्पन किया जाता है. आधार एनरोलमेंट में  निवासी का फोटो, नाम, एड्रेस, DOB, गार्जियन का नाम और बायोमेट्रिक डेटा जैसे फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन.

आज देश का सबसे महत्वपूर्ण और भरोसेमंद आइडेंटिटी प्रूफ आधार कार्ड है. यह पहचान प्रमाण की बिना कोई किसी भी प्रकार सरकारी या प्रिविट सेवा का उपयोग नहीं कर पाएंगे.

आधार कार्ड के विशेषताएं (Features Of Aadhar Card)

  • विशिष्टता: हर एक निवासी का आधार नंबर यूनिक होता है. यह कभी-भी सामान नहीं हो सकता है और न ही बदल सकता है. अगर, किसी का एक बार आधार नंबर जेनेरेट हो गया तो वो कभी-भी दोबारा नया आधार कार्ड के लिए एनरोलमेंट नहीं करवा सकता है. अगर, कोई दोबारा अपना आधार एनरोलमेंट करवाता है तो वह रिजेक्ट कर दिया जायेगा.
  • पोर्टेबिलिटी: आधार कई फॉर्म में जैसे आधार कार्ड, पेपर प्रिंट आउट, ई-आधार, एम आधार ऐप आदि में अपने साथ ले जाया जा सकता है. आधार कार्ड की हार्ड कॉपी ज्यादा-तर ऑफलाइन सर्विस का लाभ उठाने के लिए दिखाना पड़ता है. ऑनलाइन सर्विस का लाभ सिर्फ आधार नंबर के द्वारा उठाया जा सकता है.
  • प्रभावी प्रौद्योगिकी वास्तुकला: आधार का डेटा केंद्र में स्टोर के रखा जाता है देश के किसी भी कोने से ऑनलाइन ऑथेंटिकेट किया जा सकता है. UIDAI के अनुसार आधार का आधारिक संरचना एक दिन एक मिलियन से ज्यादा ऑथेंटिकेशन्स को हैंडल कर सकते है.

आधार के अन्य और फीचर्स है जैसे आधार नंबर रैंडम जेनेरेट होता है, इसके लिए कोई पैटर्न या अल्गोरिथम का उपयोग नहीं किया जाता। आधार के एक और विशेस्ता यह भी है की यह ओपन सोर्स है, साधारण भासा में कहे तो यह प्लेटफार्म इंडिपेंडेंट है.

आधार कहाँ-कहाँ उपयोग में आता है या मँगा जाता है (Usage Of Aadhar)

जैसे की आप जानते हीं है की आधार एक आइडेंटिटी प्रूफ की तरह काम करता है. पुरे देश भर में आप किसी भी प्रकार की सरकारी योजना के लिए अप्लाई करने जायेंगे तो आधार कार्ड अवश्य माँगा जायेगा. प्राइवेट कंपनी या एजेंसीज भी आधार कार्ड आइडेंटिटी प्रूफ के लिए मांगती है. आधार के द्वारा आप कोई भी सरकारी या निजी कंपनी का सर्विस लाभ बहुत आसानी से उठा पाएंगे. सर्विसेज जैसे गैस कनेक्शन, बिजली कनेक्शन, बैंक खाता, राशन कार्ड  इत्यादि के लिए आधार जरूर माँगा जाता है.

Naya Aadhar Card Kaise Banaye (How To Apply For New Aadhar Card)

यह बात जान ले की नया आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको आधार सेंटर जाना होगा. आधार कार्ड ऑनलाइन नहीं बन सकता और न हीं अप्लाई हो सकता है. लेकिन, आप आधार सेवा केंद्र में आधार एनरोलमेंट के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करवा सकते हैं.

  1. अपने नजदीकी आधार एनरोलमेंट सेंटर जायँ.
  2. आधार ऑपरेटर से Aadhar Enrolment Form मांगे और भरे.
  3. फॉर्म भरने के बाद सबमिट कर दें.
  4. अब, आप से आधार एनरोलमेंट के लिए डॉक्युमेंट् प्रूफ माँगा जायेगा.
  5. आधार ऑपरेटर आपका डिटेल्स भरेगा और डॉक्यूमेंट स्कैन करेगा.
  6. अंतिम में, आपका बायोमेट्रिक स्कैन लिया जायेगा.
  7. आधार एनरोलमेंट हो जाने के बाद आपको एनरोलमेंट स्लिप दिया जायेगा.
  8. एनरोलमेंट रसीद में एनरोलमेंट नंबर और टाइम प्रिंटेड होगा जिसके द्वारा आप आधार कार्ड एनरोलमेंट स्टेटस चेक कर पायेंगे.

जब, आप कन्फर्म हो जायेंगे की आधार कार्ड एनरोलमेंट सफल हो गया है तो ऑनलाइन UIDAI के साइट से Aadhar Card Download करले.

यह सब भी पढ़े:

आशा, करता हूँ की आपको यह आर्टिकल पढ़ने के बाद यह जान गय होंगे की आधार कार्ड कैसे बनता है और  नया आधार कार्ड बनाने की क्या प्रक्रिया है. अगर, आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत आ रही है तो कमेंट जरूर करे.

2 Comments

  1. Md chand 4th May 2020

Leave a Reply