janiye aadhar card reprint kasie kare hindi me

ऑर्डर आधार रीप्रिंट Service क्या है | आधार लेटर प्रिंट सर्विस कैसे यूज़ करे

UIDAI ने नया सर्विस लॉन्च किया जिसका नाम है ऑर्डर आधार रीप्रिंट. नाम से आप समझ गए होंगे की इस सर्विस का क्या काम होगा. यह एक ऑनलाइन सर्विस है जो आपको UIDAI  ऑफिसियल साइट पर मिल जायेगा. मैं आपको यह बताना चाहता हूँ की Order Aadhar Reprint एक Paid सर्विस है. चलिए पहले यह जानते है की आखिर यह सर्विस है क्या और किस काम की है.

आधार रीप्रिंट सर्विस क्या है और इसका उपयोग कब और कैसे करे?

UIDIA संचालित यह सर्विस उन आधार कार्ड धारकों  के लिए है जिनके पास ओरिजिनल आधार कार्ड नहीं है या अबतक पोस्ट द्वारा नहीं पंहुचा है. आप इस सर्विस का उपयोग करके न्यू ओरिजिनल आधार कार्ड दोबारा प्रिंट करवाके मंगवा सकते है. यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है. घर बैठे-बैठे अपना आधार कार्ड मंगवा सकते है पोस्ट के द्वारा.

इस सर्विस की सबसे अछि बात यह है की दोबारा आधार कार्ड मंगवाने के लिए आपको सिर्फ आधार नंबर और मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ेगी. यह जरुरी नहीं है की जो मोबाइल नंबर आप दे रहे आधार कार्ड से लिंक होना चाहिए. इस सर्विस को कैसे यूज़ करना है जान ने के लिए निचे पढ़े.

Aadhaar Reprint के लिए क्या करे | ऑनलाइन आवेदन कैसे करे

सबसे पहले UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाए और “Get Aadhaar” सेक्शन के अंदर आपको “Order Aadhaar Reprint” का ऑप्शन दिखेगा. यह ऑप्शन पर क्लिक करे या फिर इस डायरेक्ट Link पर जाए. आर्डर आधार रीप्रिंट पेज खुलने के बाद निचे के स्टेप्स को फॉलो करे:

  1. अपना आधार नंबर भरे. (आप चाहे तो अपना Virtual ID नंबर या Enrollment नंबर भी दे सकते है)
  2. Security Code भरे और “Send OTP” पर क्लिक करे.aadhaar reprint using linked mobile number
  3. अब, आपके मोबाइल नंबर पे 6 digit का OTP जायेगा. ध्यान रखे OTP वही मोबाइल नंबर पे आएगा जो नंबर आपका आधार कार्ड से लिंक्ड है. अगर आपका आधार कार्ड से कोई भी मोबाइल नंबर लिंक्ड नहीं है  तो “My mobile number is not registered” बॉक्स को टिक मार्क करे और अपना मोबाइल नंबर जो चालू है वो भरे.order aadhar reprint using any mobile number
  4. ध्यान से 6 अंक का OTP भरे और “Terms & Condition” को Tick Mark करने के बाद “Submit” पर क्लिक करे.
  5. अब 50 रूपए का ऑनलाइन पेमेंट करे. आप पेमेंट अपना Debit/Credit card या Net Banking के माध्यम से कर सकते है.
  6. Payment सफल हो जाने के बाद आपका ऑर्डर ले लिया जायेगा और एक रसीद भी दिया जायेगा जिसमे SRN नंबर प्रिंटेड होगा.
  7. ध्यान से रसीद का एक प्रिंट-आउट निकाल ले या कही सेव कर ले.
  8. बधाई हो, आपने अपना आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए रिक्वेस्ट भेज दिया है.

अगर, आप अपना आधार कार्ड लिंक्ड मोबाइल नंबर नहीं जानते हैं तो इसे पढ़े: आधार कार्ड में मोबाइल कैसे चेक करे. आप चाहे तो अपना कोई अन्य फ़ोन नंबर भी दे सकते हैं ओटीपी वेरिफिकेशन के लिए.

आधार रीप्रिंट Status कैसे Check या Track करे

  1. Uidai के official site पे “Check Aadhaar Reprint Status” पर जाए.
  2. यह option आपको “Get Aadhaar” section के अंदर मिलेगा.
  3. अब SRN (Service Request Number) और अपना आधार नंबर भरे.
  4. सर्विस रिक्वेस्ट नंबर आपको रसीद में मिलेगा.
  5. ध्यान से सही Captcha Code भरे और अंतिम में “Check Status” पर click करे.aadhar reprint status kaise check kare
  6. अब, आपके मोबाइल या कंप्यूटर स्क्रीन पे आधार रीप्रिंट स्टेटस दिखाया जायेगा.

आधार लेटर रीप्रिंट के लिए क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए:

ध्यान दें, आधार रीप्रिंट के लिए कोई भी जरुरी डाक्यूमेंट्स या कागजात की जरुरत नहीं पड़ती है. बस, आधार कार्ड धारक का 12 अंको वाला आधार नंबर की जरुरत पड़ती है. आधार नंबर के बाद आपसे मोबाइल नंबर माँगा जायेगा और अंतिम में 50 रूपया का ऑनलाइन पेमेंट करना होगा.

यह भी पढ़े: आधार PVC Card ऑनलाइन आर्डर कैसे करे UIDAI के साइट से

आधार कार्ड लेटर रीप्रिंट सर्विस का चार्ज कितना है

आधार कार्ड लेटर रीप्रिंट सर्विस फ्री नहीं है. आपको पुरे Rs 50 ऑनलाइन पेमेंट करने होंगे आधार दोबारा प्रिंट करवाने के लिए. पेमेंट के लिए आप अपना क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिग, UPI अथवा Paytm वॉलेट का भी उपयोग कर सकते हैं. अगर, आप यह काम अपने से नहीं किसी और से करवाते हैं तो वह आपसे अपना एक्स्ट्रा सर्विस चार्ज लेगा.

यह आपको बताना जरुरी है की आधार कार्ड आने में 7 से 15 दिन तक भी समय लग सकता है. आप चाहे तो रेगुलर्ली आधार रीप्रिंट रिक्वेस्ट स्टेटस ट्रैक भी कर सकते. यदि कोई कारन-वर्ष आप अपना मंगाया हुवा आधार कार्ड नहीं ले पाते हैं तो वह वापस चला जायेगा और कोई रिफंड इशू नहीं होगा.

Leave a Reply