pan card ko aadhaar card se link kaise kare hindi me

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कैसे करे या जोड़े: पूरी जानकारी

क्या आपको पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना है? अगर, आपके पास PAN Card है तो इसे Aadhar Card से Link करना आनिवार्य है. नया बैंक खता भी बिना पैन कार्ड के नई खुल रहा है. सरकार द्वारा नया प्रमाण जारी किया गया है की आधार कार्ड को पेन कार्ड से लिंक नहीं किया गया, तो आपका पैन कार्ड रद (डिलीट) हो जायेगा.

आपको चिंता करने की जरूरत नई है क्यूंकी मै इस पोस्ट मे पूरी जानकारी देने वाला हूँ. इस पोस्ट को जरूरु पूरा पढ़े अगर आप अपने आधार नंबर को पैन नंबर से जोड़ना सीखना चाहते है. मैं आपको online और SMS (ऑफलाइन) दोनों माध्यम से पैन कार्ड को आधार से कैसे जोड़ना है, बताऊँगा.

महत्वपूर्ण बातें जिन्हे PAN को Aadhar से Link करने  पहले ध्यान में रखना है :

  • ध्यान रखें की जो Details Aadhar card में है जैसे नाम, जन्मतिथि , जेंडर, इत्यादि, आपके PAN Card  से सामान होना जरुरी है. अगर, ऐसा कुछ भी अलग हुआ तोह Link  Fail हो जायेगा.
  • लिंक करते समय आपको अपना आधार नंबर और नाम वही देना जो आपके Aadhaar  card में वर्तमान समय में प्रिंटेड है.
  • अगर कुछ, Details अलग है तो पहले आधार कार्ड में सुधार करवाए ताकि सारा Details Match करे. जब सारा Details पैन कार्ड और आधार कार्ड में सामान हो जाय तो ही लिंक करने के लिए आगे बढ़े.

अगर, आपको ऐसा लगता है की आपका आधार कार्ड बहुत पुराना है या वर्तमान समय में आधार में क्या जानकारी प्रिंटेड है नहीं पता तो UIDAI के ऑफिसियल साइट नया Aadhar Card Download करले. नया ई-आधार ऑनलाइन डाउनलोड करते समय आप से OTP पुच्छा जायेगा जो आपके Aadhar Card Linked Mobile Number पर भेजा जाता है.

PAN Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare

Normal पैन कार्ड उपभोक्ता लिंक करने के लिए Income Tax की Official Website से Direct कर सकते है.  लेकिन, अगर आप Income Tax e-Filling करते है, तोह आपको पहले इनकम टैक्स की ऑफिसियल पोर्टल पर पहले लोग इन करना होगा.

यह दोनों लिंक करने का ऑनलाइन तरीका है. आप SMS करके भी अपने Aadhaar Number को PAN Card से लिंक कर सकते है. SMS ऑफलाइन तरीका है लिंक करने का.

नॉर्मल पैन उपभोक्ता आधार कार्ड को पैन से लिंक कैसे करे Online:

सबसे पहले, Income Tax की Officail Website पर जाए: https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home. फिर “Link Aadhaar” पर Click करे. लिंक आधार का ऑप्शन आपको “Quick Links” के निचे मिलेगा. अब, निचे दिए गए के Steps को Follow करे.pan card aadhaar card link

  1. PAN – यहाँ पर अपना PAN Card Number दे.
  2. Aadhaar Number – यहाँ पर अपना आधार नंबर दे.
  3. Name as per AADHAAR- यहाँ पर अपना नाम दे जो आधार कार्ड पर मौजूद है.
  4. I agree to validate my Aadhaar details with UIDAI- इसको टिक मार्क करे.
  5. Enter the code as in the above image-  इसमें जो Letter और Numbers इमेज में जो दिख रहा है वही Type करे.
  6. Link Aadhaar- Finally, यहाँ पर Click करे Submit करने के लिए.

लिंक आधार ऑप्शन पर क्लीक करने के बाद आपके मोबाइल या कंप्यूटर के स्क्रीन पर “Your request has been sent to UIDAI for validation of Aadhaar. Please check the status later by clicking on Link Aadhaar hyperlink in the homepage.”  मैसेज शो करेगा. अब, आपका लिंक Status Check करना होगा जान ने के लिए की UIDAI  ने आपका Aadhaar PAN Link Request Accept किया  या Reject कर दिया गया.

इनकम टैक्स e-Filling पैन कार्ड उपभोक्ता आधार नंबर से लिंक कैसे करे (ऑनलाइन)

सबसे पहले, इनकम टैक्स की ऑफिसियल साइट पर जाय. Registered User “Login Here” पर Click करे. अब, User ID, Password, Captcha Code दे और “Login” बटन पर क्लिक करे. आप चाहे तो नेट बैंकिंग के दवारा भी Login कर सकते है.  लॉगिन करने के बाद निचे के Steps को Follow करे.aadhaar link with pan online

  1. जैसे ही आप इनकम टैक्स e-Filling Portal पर लॉगिन करेंगे, वैसे ही स्क्रीन पे एक Pop Up दिखेगा जिसके द्वारा आपको पैन कार्ड को आधार से लिंक करने के लिए सूचित किया जायेगा.
  2. अगर, आपको Pop Up नहीं दीखता है, तो ब्लू रंग की टैब की ओर जाए फिर “Profile Settings”.
  3. अंतिम में, सबसे निचे वाला ऑप्शन “Link Aadhaar” पर Click करे.
  4. एक नया पेज ओपन होगा जिसमे पहले से ही लग-भग सारा Details जैसे नाम, जन्मतिथि, जेंडर, etc भरा होगा. यह सारे डिटेल्स Registration के दौरान दिए गए थे.
  5. सारि जानकारी चेक करले और अपने आधार कार्ड से मिला ले. अगर, कुछ Different है तो Change कर दे.
  6. फाइनली, “Link Aadhaar” ऑप्शन पर क्लिक कर दें.

अब, Mobile या Computer के Screen पर  यह मैसेज “Aadhaar-PAN linking is completed successfully” प्रिंट होगा.

आधार कार्ड को पैन नंबर से लिंक कैसे करे SMS भेज के (Offline)

अब, पैन कार्ड SMS के माध्यम से भी आधार नंबर से जोड़ा जा सकता है. बस आपको एक SMS करना होगा अपने मोबाइल नंबर से. ध्यान रखे की SMS charges भी लग सकते हैं. आपको मैसेज एक प्रॉपर फॉरमेट में करना होगा तभी Request एक्सेप्ट किया जायेगा.

  1. मोबाइल के SMS App को खोले.
  2. एक नया मैसेज लिखे.
  3. यह Format फॉलो करे : UIDPAN<SPACE><12 अंक आधार नंबर ><SPACE><10 अंक पैन कार्ड नंबर>.
  4. सही फॉर्मेट Example : UIDPAN 7894561234566 AKMPT64222
  5. SMS को 567678 या 56161 पर भेज दे.
  6. पुष्टि के लिए एक बार Online Status जरूर check कर ले.
  7. अगर, यह तरीका काम नहीं करता है तो ऊपर के दो ऑनलाइन तरीकों का उपयोग करे.

घोषणा: अब पैन कार्ड उपभोक्ता को अपने पैन नंबर को आधार नंबर से लिंक करना अनिवार्य हो गया है. बिना लिंक किये आप Income Tax ITR e-Filling नहीं कर सकते.

अगर, आप निश्चय करना चाहते है आपका पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं तो एक बार ऑनलाइन Pan Aadhar Link Status Check करले. ध्यान रहे की यह कार्य करना बहुत जरुरी है पुष्टि के लिए ताकि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो आने वाले काम में.

अतः यह पोस्ट अब यहीं अंत होता है. आशा करता हूँ  की आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा. अगर, आपको कोई दिक्कत आ रही है इस पोस्ट को फॉलो करने में तो कमेंट करे, मैं उसका रिप्लाई जरूर दूंगा. निचे दिए गए सामान्य प्रशनों को एक बार जरूर पढ़ ले अधिक जानकारी के लिए.

यह सब भी पढ़े:

सामान्य प्रश्न (FAQs)

क्या आधार कार्ड को पैन कार्ड से ऑनलाइन जोड़ा जा सकता है?

हाँ, आप अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं वो भी घर बैठे ऑनलाइन. ज्यादा जानकारी के लिए इस पोस्ट को पढ़े.

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने में कितना दिन लगता है?

पैन आधार सीडिंग ज्यादातर तुरंत हो जाता है. कभी-कभी, सर्वर इशू के कारन लेट भी हो सकता है.

पैन कार्ड को आधार नंबर से जोड़ने में कितना चार्ज लगता है?

पैन आधार लिंक प्रक्रिया पूरी तरह से मुफ्त है. इसका कोई चार्ज नहीं लगता है. लेकिन, आप किसी और से करवाते है तो वो कुछ सर्विस चार्ज ले सकते हैं. इसलिए, इस पोस्ट को पढ़ के अपने से लिंक करे.

क्या आधार कार्ड को पैन से जोड़ना अनिवार्य है?

हाँ, इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने पैन को आधार से लिंक करना जरुरी कर दिया है. यदि, आप सही समय में नहीं करते हैं तो अपना पैन रद भी हो सकता है.

क्या पैन को आधार से लिंक करना सेफ है?

हाँ, पैन कार्ड इनकम टक्स डिपार्टमेंट के द्वारा संचालित होता है जो की एक सरकारी संस्था है. आधार को पैन से लिंक करने के बाद आसानी से यह पता लगाया जा सकता है की आपने पास एक पैन कार्ड या दो. इस से डुप्लीकेट पैन बंद हो जायेगा.

Leave a Reply