msme-udyam-registration-pro

उद्यम रजिस्ट्रेशन कैसे करे ऑनलाइन नया और पुराना MSME के लिए: पूरा तरीका 2020

क्या आप एक व्यवसायी है और अभी तक MSME Udyam Registration नहीं करवाया है तो जल्द कर ले. जिन्होंने पहले से हीं Udyog Aadhaar Registration करवा लिया तो उन्हें भी दोबारा रेजिस्टर करवाना होगा उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल जाकर.

Ministry Of Micro, Small Medium Enterprises ने उद्योग आधार को उदयम कर दिया है. अब, आपको उदयम पोर्टल पर जाना होगा कोई भी ऑनलाइन उद्योग आधार सर्विसेज का लाभ उठाने के लिए. एक बात यह जान ले के जिनके पास UAM नंबर पहले से हैं, उनको भो उदयम के पोर्टल पर जाकर दोबारा अपने उद्योग आधार नंबर के द्वारा रजिस्ट्रेशन करना होगा.

सारे नय MSMEs को भी उद्यम रजिस्ट्रेशन करवाना होगा नाकि उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन. उद्योग आधार अब बंद हो चूका है जिसके फलस्वरूप उदयम आया है. चलिए, उद्यम रजिस्ट्रेशन के पूरी प्रक्रिया को जानते हैं.

उदयम रजिस्ट्रेशन के लिए क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए:

  • आधार नंबर.
  • पैन कार्ड नंबर.
  • GST से सम्बंधित जानकारी.
  • बैंक अकाउंट से सम्बंधित जानकारी.
  • किसी भी प्रकार का डाक्यूमेंट्स अपलोड नहीं करना पड़ेगा.
  • जिनके पास उद्योग आधार मेमोरेंडम पहले से है, उन्हें फिर से उद्यम पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना होगा.

उद्यम रजिस्ट्रेशन कैसे करे ऑनलाइन (MSME Udyam Registration Process)

जब, आप उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जायेंगे तो आपको दो ओप्शन्स दिखेंगे: “नए उद्यमियों के लिए जो अभी तक एमएसएमई के रूप में पंजीकृत नहीं हैं” और “आप यहाँ पुनः पंजीकरण कर सकते हैं जिन लोगों के पास पहले से EM-II या UAM के रूप में पंजीकरण है”.

दोनों ऑप्शन को देखने के बाद आपको समझ में आ गया होगा की कौन सा सही ऑप्शन चुन न है. दोनों ऑप्शन के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस अलग है इसलिए आपको ध्यान से इसे चुन ना है. चलिए, अब उद्यम रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरी तरह से समझते हैं.

नया उदयम रजिस्ट्रेशन कैसे करे (Fresh New Udyam Registration):

एक महत्वपूर्ण बात जान ले की निचे दिए गे रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सिर्फ नय MSME के लिए है जिन्होंने कभी भी उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है. अगर, आप नय Enterprise है तो निचे दिए स्टेप्स को फॉलो करके अपना उद्यम रजिस्ट्रेशन फ्री में कर ले:

Step 1: सबसे पहले, Udyam Registration Portal: https://udyamregistration.gov.in/ पर जाय और फिर “For New Entrepreneurs who are not registered yet as MSME” option पर क्लीक करे.

Step 2: ऑनलाइन उद्यम रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा. अब, अपना  12 अंक का आधार नंबर और उद्यमी का नाम भरे.  डिटेल्स भर देने के बाद “Validate & Generate OTP” पर क्लीक करे अपने आधार कार्ड रेजिस्टरड मोबाइल नंबर OTP भेजने के लिए.

Step 3: आपके आधार लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जायेगा. ध्यान से ओटीपी को “Enter One Time Password (OTP) code” के निचे भरे और “Validate” बटन पर क्लीक करे. enter-otp

Step 4: ओटीपी सबमिट करने के बाद यह मैसेज कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाया जायेगा, “Your Aadhar has been validated successfully. You can continue Udyam registration process”. यह मैसेज तभी दिखेगा जब आपने सही ओटीपी भरा होगा.

Step 5: अब, सही “Type Of Organisation” चुने. इसमें आपको कई ऑप्शन्स मिलेंगे लेकिन आपको वही सेलेक्ट करना है जो आपके बिज़नेस के लिए है.select-type-of-organisation-for-new-udyam-registration

Step 6: टाइप ऑफ़ आर्गेनाईजेशन सेलेक्ट करने के बाद अपना या आर्गेनाईजेशन का पैन कार्ड नंबर दें और “PAN VALIDATE” बटन पर क्लीक करे.enter-pan-number

Step 7: पैन कार्ड वेलिडेशन सफल हो जाने के बाद निचे स्क्रॉल करे और अपना मोबाइल नंबर और Email ID भरे. ध्यान रहे उद्यमी का नाम पैन कार्ड से अपने आप ले लेगा। उद्यम का नाम और प्लांट लोकेशन GST वेरिफिकेशन के बाद आपने आप अपडेट हो जाएगी, इसलिए इसे छोर दे और आगे बढे.

Step 8: आधिकारिक पता के निचे अपने ऑफिस का पूरा पता टाइप करे और पिछले EM2/ UAM पंजीकरण संख्या को “N/A” रहने दें.

Step 9: स्टेटस ऑफ़ एंटरप्राइज के निचे बिज़नेस रजिस्ट्रेशन डेट दें और बिज़नेस स्टार्ट हुवा है की नहीं बताने के लिए Yes या No ऑप्शन को सेलेक्ट करे ले. यदि नहीं किया है तो आपको बिज़नेस शुरू करने के तिथि देना होगा.

Step 10: बैंक विवरण के निचे अपने एंटरप्राइज का खता नंबर, बैंक का नाम और IFSC कोड दे.

Step 11: अब , “Major Activity Of Unit/ इकाई का प्रमुख गतिविधि” के निचे Manufacturing या Services को सेलेक्ट करे अपने बिज़नेस नेचर के मुताबिक.

Step 12: मेजर एक्टिविटी ऑफ़ यूनिट को फिर से सेलेक्ट करे और NIC 2 डिजिट , NIC 3 डिजिट और NIC 5 डिजिट कोड्स को सेलेक्ट करे और “Add Activity” बटन पर क्लीक करे. ध्यान रहे NIC कोड्स बिज़नेस के नेचर से मिलना चाहिए.

Step 13: “Number Of Persons Employed” के निचे आपको अपने बिज़नेस में कितने मेल और फीमेल काम करते हैं बताना है.

Step 14: नंबर 22 और 23 ऑप्शन को आपको अपने मन-मुताबिक Yes या No में जवाब देना है. डिस्ट्रिक्ट इंडस्ट्री सेंटर अपन आप फिल हो जाता है.

Step 15: अंतिम में, आपको “Submit & Get Final OTP” बटन पर क्लीक करना है. पुष्टिकरण के लिए आपको फिर “OK” ऑप्शन पर क्लीक करना है.submit-online-udyam-registration-form

Step 16:अब, आधार कार्ड में जो मोबाइल नंबर चढ़ा है उसमे एक OTP भेजा जायेगा. ध्यान से OTP इंटर करे और वेरिफिकेशन कोड को भर करके “Final Submit” बटन पर क्लीक करे. पुष्टिकरण के लिए फिर से ओके करे.udyam-registration-number-generated-message

Step 18: बधाई हो, अपने अपना उद्यम रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है. कंप्यूटर स्क्रीन पर Udyam Registration Number प्रिंट होगा. Udyam Registration Certificate जेनेरेट करने के लिए ओके करे और डाउनलोड कर ले “Print” बटन पर क्लीक करके.udyam-registration-certificate-print-option

उदयम रजिस्ट्रेशन कैसे करे उद्योग आधार नंबर (UAM) के द्वारा (MSME Udyog Aadhar Re-Registration):

यह उद्यम री-रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया सिर्फ उन्ही को को करना है जिनके पास पहले से उद्योग आधार मेमोरेंडम नंबर है. साधारण भासा में कहे तो सारे उद्योग आधार वालों को फिर से उदयम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर दोबारा री-रेजिस्टर करना होगा. उद्योग आधार री-रेजिस्ट्रशन प्रोसेस को समझने के लिए निचे पढ़े:

Step 1: उद्यम रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाय और दूसरा ऑप्शन: “For those already having registration as EM-II or UAM” पर क्लीक करे”.

Step 2: उद्योग आधार नंबर भरे और “Validate & Generate OTP” पर क्लीक करे. अब, उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन के दौरान आपने जो मोबाइल नंबर पर दिया उसी नंबर पे OTP जायेगा. आप चाहे तो ईमेल आईडी पर भी ओटीपी मंगवा सकते हैं.enter-uam-number-for-udyam-re-registration

Step 3: ध्यान से सही OTP इंटर करे और “Validate  OTP” बटन पर क्लीक करे.

Step 4: अगर, आपने सही ओटीपी सबमिट किया होगा तो कंप्यूटर स्क्रीन पर आपको यह मैसेज दिखेगा: “Your Udyog Aadhaar has been validated successfully”. इसका मतलब यह है की आपने उद्योग आधार नंबर मान्य है.udyog-aadhar-re-registration-done

उद्योग आधार नंबर वेलिडेशन के बाद आपका उद्योग आधार को उद्यम में ट्रांसफर करने के लिए निवेदन भेज दिया गया है. जब, आपका उद्योग आधार उद्यम ट्रांसफर एप्लीकेशन स्वीकार कर लिया जायेगा तो आपको SMS या ईमेल के द्वारा सूचित किया जायेगा. उद्यम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और नंबर लेने की प्रक्रिया और आगे की जो भी प्रक्रिया होगी आपको बता दिया जाएगा.

उद्यम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करे

  1. उद्यम रजिस्ट्रेशन साइट पर जाय और “Print Certificate” पर क्लीक करे.
  2. उदयम रेजिस्ट्रशन नंबर टाइप करे और “Validate & Generate OTP” पर क्लीक करे.
  3. भेजा गया OTP ध्यान से इंटर करे और सबमिट करे.
  4. अब, कंप्यूटर स्क्रीन पर उद्यम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट प्रिंट होगा.
  5. अंतिम में, प्रिंट ऑप्शन पर क्लीक करे उद्यम सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए.
  6. हो गया.

इसी प्रकार आप अपना Udyam Application भी डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते है ऑनलाइन. उद्यम रजिस्ट्रेशन के बाद आपके पास दो पेपर होना चाहिए. पहला उद्यम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट और दूसरा उद्यम एप्लीकेशन.

सामान्य प्रशन (FAQs)

उद्यम रजिस्ट्रेशन क्या है?

MSME ने उद्योग आधार रेजिस्ट्रेशन को अब उद्यम रेजिस्ट्रेशन कर दिया है. उदयम रजिस्ट्रेशन के बाद आप MSME स्कीम्स का लाभ उठा पाएंगे.

उद्यम और उद्योग आधार में क्या अंतर है?

Ministry Of MSME ने उद्योग आधार को अब उद्यम में बदल दिया है. इसका मतलब यह है की उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन अब उद्यम रजिस्ट्रेशन है. दोनों एक ही चीज है.

उदयम रेजिस्ट्रेशन का क्या चार्ज है?

ऑनलाइन उद्यम रजिस्ट्रेशन पूरी तरह से मुफ्त है, आपको उद्यम के लिए एक रूपया भी नहीं देना है. उद्यम बनाने करने के लिए रजिस्ट्रेशन पोर्टल पर जाय और फ्री में बिना कोई फीस दिए उद्यम का लाभ उठाय.

उद्यम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट कैसे मिलेगा?

उदयम रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पाने के लिए आपको उद्यम की ऑफिसियल साइट पर जाके रजिस्ट्रेशन करना है. पूरा प्रोसेस पूरा हो जाने के बाद उदयम सर्टिफिकेट जेनेरेट जायेगा जिसके बाद आप उसे प्रिंट कर सकते हैं.

उदयम रेजिस्ट्रशन नंबर कैसे मिलेगा?

उदयम रेजिस्ट्रेशन नंबर पाने के लिए आपको उद्यम के ऑफिसियल साइट पर जाके रजिस्ट्रेशन करना होगा. पूरा रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया जान ने के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े.

उद्योग आधार को उद्यम में कैसे बदले?

उद्योग आधार को उद्यम में बदलने के लिए आपको उद्यम के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा और री-रजिस्ट्रेशन करना होगा.

उद्योग आधार नंबर से उद्यम रजिस्ट्रेशन कैसे होगा?

अपना उद्योग आधार का नंबर नोट करे और उद्यम के साइट पर जाय. रि-रजिस्टर वाला ऑप्शन चुने और अपना UAM नंबर दें. पूरा प्रक्रिया पूरा करे MSME रजिस्ट्रेशन करने के लिए.

Leave a Reply