how to lock or unlock aadhar biometric online in hindi

आधार कार्ड बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक कैसे करे 2022

Aadhar Biometric Lock/Unlock Kaise Kare 2022: जानिए, आधार बायोमेट्रिक के बारे में , आधार बायोमेट्रिक कैसे लॉक या अनलॉक करे ऑनलाइन. क्या आप एक आधार कार्ड धारक है? यदि हाँ, तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े. इस पोस्ट में हम आधार कार्ड बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन फीचर के बारे में बात करेंगे.

आपके मन में ये सवाल आता होगा की आधार में बायोमेट्रिक का क्या काम है? पहले, मैं यह बताना चाहता हूँ की Aadhar Card Biometric में कार्ड धारक का Fingerprint, Iris Scan और फोटो आता है. UIDAI ने बायोमेट्रिक फीचर इसलिए लाया क्यूंकि आधार का इस्तेमाल सिर्फ कार्ड धारक हीं कर सके. अगर, बायोमेट्रिक फीचर नहीं होता तो, कोई भी किसी का भी आधार कार्ड लेके उसका यूज़ कर सकता था.

आधार सर्विसेज जैसे आधार से पैसा निकालना, जीवन प्रमाण पत्र इशू करना, आधार KYC करवाना आदि के लिए हमें अपना फिंगरप्रिंट देना पड़ता है ऑथेंटिकेशन के लिए. यदि आप चाहते हैं की आधार बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन आपके मर्जी के बिना न होय तो ऑनलाइन और एम आधार ऐप के द्वारा घर बैठे फ्री में आधार बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक कर सकते हैं.

आधार बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन को लॉक/अनलॉक करने के लिए क्या-क्या चाहिए:

यदि आपका नहीं पता है की आधार कार्ड रजिस्टर मोबाइल नंबर क्या है तो पहले आधार कार्ड मोबाइल नंबर चेक कर ले क्यूंकि बिना OTP Verification के बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक नहीं हो सकता है.

आधार बायोमेट्रिक लॉक करने के बाद क्या होता है?

आधार कार्ड बायोमेट्रिक लॉक हो जाने के बाद Aadhar Biometric Authentication जो Fingerprint या Iris से किया जाता है बंद हो जाएगा. हालाँकि आप अपना आधार सामान्य उद्देश्य के लिए यूज़ कर सकते हैं.

आधार बायोमेट्रिक क्या है

यह एक ऐसा फीचर है जिसमे आधार कार्ड धारक का फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन किया जाता है ऑनलाइन ऑथेंटिकेशन करने के लिए. जैसे की जीवन प्रमाण सर्टिफिकेट बिना बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के नहीं निकला जा सकता है. यह सुविधा काफी अच्छा है लेकिन इसका गलत उपयोग भी हो सकता है. कोई इंसान चाहे तो जबरदस्ती भी कर के बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन करा सकता है.

अगर, आपको लगता है की कोई जबरदस्ती आपका फिंगरप्रिंट या आईरिस स्कैन करवा के आधार ऑथेंटिकेशन कर सकता है तो अपना बायोमेट्रिक फीचर ब्लॉक कर दे. जरुरी नहीं है की ब्लॉक करने का सिर्फ यही कारन हो, मैं सिर्फ समझाने के लिए बता रहा हूँ. आधार बायोमेट्रिक सुविधा बंद या फिर से शुरू करने के लिए निचे पढ़े. ध्यान रखें, आधार बायोमेट्रिक फीचर ब्लॉक या अनब्लॉक करने के लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरुरत पड़ती है. बिना, मोबाइल नंबर OTP  वेरिफिकेशन के कुछ नहीं हो सकता.

Aadhar Biometric Lock Kaise Kare Online

आधार बायोमेट्रिक लॉक या बंद करने के लिए UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाए. “Aadhaar Services” सेक्शन के निचे आपको “Lock/Unlock Biometrics” का ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करे. आप चाहे तो इस डायरेक्ट Link पर भी जा सकते है. अब, आगे की जानकारी के लिए निचे पढ़े:

  1. पहले “I Understand that after biometric lock enable..” को Tick Mark करके Accept करे.aadhar biometric lock unlock option
  2. फिर, “Lock/Unlock Biometrics” पर क्लीक करे.
  3. अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी नंबर भरे.login option
  4. “Captcha Verification” के निचे कैप्चा कोड भरे और “Send OTP” पर क्लिक करे.
  5. अब, आपके आधार रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP जायेगा.
  6. ध्यान से OTP भरे और “Verify” पर क्लीक करे Login करने  के लिए.
  7. अब, “Enable Biometric Locking” ऑप्शन पर क्लीक करे
  8. अंत में “Enable” बटन पर क्लीक करे.

बधाई हो, आपका बायोमेट्रिक डेटा अब पूरी तरह से सेफ है. अब, आप अपने फिंगरप्रिंट या आईरिस के द्वारा Online Aadhaar Authentications नहीं कर सकते. बायोमेट्रिक डेटा को अनलॉक करने के लिए फिर से UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जाए और लॉगिन करे. आधार बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक पोर्टल पर लॉगिन करने के बाद आपको “Disable Biometric Locking” का ऑप्शन दिखेगा, इस ऑप्शन  क्लीक करे अपना बायोमेट्रिक डाटा को फिर से काम पे लाने के लिए. अगर, आपके पास कंप्यूटर या लैपटॉप नहीं है तो स्मार्टफोन पे mAadhar App के द्वारा भी अपना बायोमेट्रिक डाटा इनेबल/डिसेबल कर सकते है.

Aadhar Biometric Unlock Kaise Kare Online

  1. इस लिंक को खोले: https://resident.uidai.gov.in/bio-lock
  2. “I Understand that..” को टिक करे.
  3. “Lock/Unlock Biometrics” ऑप्शन पर क्लीक करे.
  4. अपना आधार या वर्चुअल आईडी नंबर.
  5. कैप्चा कोड भरे और सेंड ओटीपी पर क्लीक करे.
  6. प्राप्त OTP इंटर करे और Verify करे.
  7. अब, “Disable Biometric Locking” पर क्लीक करे.
  8. अंतिम में, Disable बटन पर क्लीक करे.

बधाई हो! आपका लॉक्ड किया हुवा आधार कार्ड बायोमेट्रिक अनलॉक हो चूका है. अब, आप अपना आधार नंबर Biometric Authentication के लिए यूज़ कर सकते हैं.

मोबाइल फ़ोन से आधार बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक कैसे करे

  1. सबसे पहले mAadhar App को इनस्टॉल करे.
  2. ऐप को खोले और मोबाइल नंबर से लॉगिन करें.
  3.  Register My Aadhar पर करे और अपना आधार ऐड करे.
  4. अब, My Services” सेक्शन में जायँ.
  5. निचे स्क्रॉल करे और Biometrics Lock पर क्लीक करे.
  6. यह मैसेज दिखेगा: “Your Biometric is currently unlocked”.
  7. Lock Biometric ऑप्शन पर क्लीक करे.
  8. अपना आधार नंबर या VID नंबर भरे.
  9. कॅप्टचा कोड भरे और Request OTP करे.
  10. प्राप्त ओटीपी इंटर करे और Verify करे.
  11. बधाई हो! आपका आधार बायोमेट्रिक लॉक कर दिया गया है.
  12. अब, आधार बायोमेट्रिक अनलॉक करने के लिए फिर से Biometrics Lock पर क्लीक करे.
  13. यह मैसेज दिखेगा: “Your Biometric is Locked”.
  14. Unlock Biometrics पर क्लीक करे और आगे की प्रक्रिया को पूरा करे.
  15. अंतिम में, OTP वेरिफिकेशन के बाद आपका Aadhar Biometric अनलॉक कर दिया जाएगा.

एम आधार ऐप गूगल प्ले स्टोर या एप्पल ऐप स्टोर पर भी मिल जाएगा. ऊपर दिए गए प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से मोबाइल फ़ोन पर आधार कार्ड बायोमेट्रिक लॉक/अनलॉक कर सकते हैं.

यह भी जरूर पढ़े: आधार कार्ड लॉक/अनलॉक कैसे करे

चलिए दोस्तों, यह पोस्ट अब यहीं पर ख़त्म होता है. आशा! करता हूँ की आपको अब अपना आधार बायोमेट्रिक लॉक या अनलॉक करने में किसी तरह की परेशानी न हो. अगर, आपको किसी भी तरह की  दिक्कत आ रही है तो कमेंट करे, धन्यवाद्.

Leave a Reply