आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे करे या जोड़े ऑनलाइन 2024

aadhar-card-mobile-number-link-kaise-kare-online

Aadhar Card Link With Mobile Number In Hindi 2024: Aadhar Me Mobile Number Link होना अनिवार्य है क्यूंकि बिना OTP वेरिफिकेशन के आप कोई भी ऑनलाइन आधार कार्ड सर्विस का लाभ नहीं उठा पाएंगे. आज आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ना इतना जरुरी है की इसके बिना किसी भी प्रकार का e-KYC भी नई हो सकता. इस पोस्ट में आपको आधार कार्ड में नंबर लिंक कैसे करे ऑनलाइन घर बैठे और ऑफलाइन आधार सेंटर जाके बताऊँगा क्रमशः में.

आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर जोड़ने के कई तरीके हैं जैसे ऑनलाइन और ऑफलाइन. ऑनलाइन मेथड में आप घर बैठे आधार में नया नंबर लिंक कर सकते हैं और ऑफलाइन मेथड में आपको नजदीकी आधार सेवा केंद्र जाना होगा अपॉइंटमेंट बुक करके. ऐसा अक्सर होता है की आधार कार्ड में जो फ़ोन नंबर पहले से लिंक्ड रहता है  बंद हो जाता है या खो जाता है. इसलिए यह महत्वपूर्ण है की आप अपने आधार कार्ड का मोबाइल नंबर चालू रखे ताकि आपको किसी भी प्रकार का दिक्कत न आय ई-आधार ऑनलाइन सर्विसेज जो UIDAI प्रदान करती है का लाभ उठाने में.

आप एक बार आधार लिंक मोबाइल नंबर चेक जरूरर कर ले यह पता करने के लिए सच में कोई नंबर लिंक्ड है या नहीं, यदि है तो कौन-सा और क्या वह फ़ोन नंबर चालू है और यदि नहीं तो आपको नया नंबर जोड़ना (Add) होगा. चलिए, अब डायरेक्ट आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर प्रोसेस को समझते हैं.

आधार कार्ड में फ़ोन नंबर ऐड करने के लिए क्या चाहिए:

  • डेस्कटॉप/लैपटॉप ऑनलाइन तरीका के लिए
  • स्मार्टफोन मोबाइल से करने के लिए
  • मोबाइल डेटा पैक
  • आधार कार्ड
  • नया फ़ोन नंबर

यदि आपका आधार कार्ड खो गया है और नहीं मिल रहा है तो ऑनलाइन UIDAI के वेबसाइट से दोबारा आधार नंबर से आधार कार्ड डाउनलोड कर ले फ्री में. अगर, पुराण फ़ोन सँख्या किसी कारन वर्ष बंद है तो आधार कार्ड रीप्रिंट सर्विस के द्वारा नया आधार लेटर मँगवा ले OTP के बिना झंझट के. Aadhar card se mobile number link करने के लिए आप पहले ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं ताकि आपको आधार सेंटर जाके लम्बी लाइन में खड़ा न होना पड़े जिसकी प्रक्रिया मैं निचे बताया है. आप चाहे तो डायरेक्ट भी आधार सेण्टर जाके Aadhar Card Ko Mobile Number Link करवा सकते हैं.

Aadhar Card Me Mobile Number Link Kaise Karen Online | आधार कार्ड मोबाइल नंबर लिंक Online प्रक्रिया

  1. इस लिंक को खोले: यहाँ क्लिक करें
  2. अपना सिटी या लोकेशन सेलेक्ट करे.
  3.  सिटी चुन ने बाद “Proceed To Book Appointment” पर क्लीक करे.
  4. Aadhar Update ऑप्शन को सेलेक्ट करे.
  5. अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड टाइप करे.
  6. “Generate OTP” बटन पर क्लीक करे.
  7. अब, OTP टाइप करे और “Verify OTP” पर क्लीक करे.
  8. अपना आधार कार्ड नंबर, नाम, पता टाइप करे और NEXT करे.
  9. “New Mobile Number” ऑप्शन को टिक मार्क करे.
  10. अपना नया मोबाइल नंबर भरे जो लिंक करना चाहते हैं.
  11. मोबाइल नंबर भरने के बाद “NEXT” पर क्लीक करे.
  12. ध्यानपूर्वक अपॉइंटमेंट डेट और टाइम चुन और और नेक्स्ट करे.
  13. अंतिम में सारा डिटेल्स वेरीफाई कर ले और “SUBMIT” करे.
  14. अब, 50 रूपए का ऑनलाइन पेमेंट करना है.
  15. आपका आधार मोबाइल नंबर लिंक अपॉइंटमेंट बुक हो चूका है.

अपना अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड कर ले और उसका एक कलर प्रिंट-आउट निकलवा ले. अपॉइंटमेंट स्लिप और आधार कार्ड लेकर सही समय पर आधार सेवा केंद्र पहुँच जायँ. ध्यान रहे आपको ऑनलाइन  RS 50 का ऑनलाइन पेमेंट करना है जो मोबाइल नंबर जोड़ने का चार्ज है, आपको ऑपरेटर को एक रुपय भी एक्स्ट्रा नहीं देना है. आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर करने के लिए कोई भी डॉक्यूमेंट नहीं लगता है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे ऐड करे या जोड़े मोबाइल से (Mobile Number Link To Aadhar Card Online)

Aadhar Se Mobile Number Link करने के लिए निचे दिए गय स्टेप्स का पालन करे:

  1. गूगल प्ले स्टोर से mAadhar App डाउनलोड करे.
  2. एम आधार ऐप इनस्टॉल हो जाने के बाद लांच करे.
  3. अपना मोबाइल नंबर से लॉगिन करे.
  4. Book Appointment पर क्लीक करे.
  5. अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड टाइप करे.
  6. “Send OTP” ऑप्शन पर क्लीक करे.
  7. ओटीपी इंटर करे और “Submit OTP & Proceed” पर क्लीक करे.
  8. अपना नजदीकी City/Location सेलेक्ट करे.
  9. अपना आधार नंबर, नाम और पता इंटर करे.
  10. आवश्यक जानकारी भरने के बाद आगे बढ़े.
  11. न्यू मोबाइल नंबर को सेलेक्ट और नया फ़ोन नंबर दे जो जोड़ना है.
  12. अब, अपॉइंटमेंट का डेट और टाइम स्लॉट बुक कर ले.
  13. 50 रूपए का ऑनलाइन पेमेंट करना है.
  14. अपॉइंटमेंट स्लिप निकाल ले और समय पे आधार सेवा केंद्र पहुँच जायँ.
  15. आधार ऑपरेटर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़/ऐड कर देगा.

मोबाइल फ़ोन से आधार कार्ड में फ़ोन नंबर ऐड करने का प्रोसेस वैसा ही हैं जैसा ऑनलाइन प्रक्रिया होता है. ध्यान रहे कोई भी तरीका नहीं घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल नंबर लिंक करने का इसलिए और कोई ट्रिक के चकर में न पड़े. आपको बस अपॉइंटमेंट बुक करना है अपने आस पास के आधार सेवा केंद्र के लिए और वहाँ जाकर मोबाइल नंबर जुड़वा लेना है.

इस प्रकार आप घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं बिना कोई टेंशन के. आपको सिर्फ अपॉइंटमेंट बुक करना है ऊपर दिए गय मेथड को फॉलो करके और फिर सही समय में आधार सेवा केंद्र पहुंच जाना मोबाइल नंबर आधार में लिंक करने के लिए.

आधार सेंटर ऑपरेटर मोबाइल नंबर ऐड करने के बाद आपको एक एनरोलमेंट स्लिप दिया जाएगा जिसमे एनरोलमेंट नंबर और डेट-टाइम प्रिंटेड होगा। इस जानकारी के द्वारा आप घर बैठे अपने स्मार्टफोन या लैपटॉप से UIDAI के साइट से आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट स्टेटस चेक कर सकते हैं. ध्यान रहे ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए OTP की बिना नहीं हो सकता है, यहाँ पर आपको OTP देना हीं होगा यदि माँगा जाता है तो. यह प्रक्रिया तब थी जब आप घर बैठे मोबाइल नंबर लिंक कर सकते थे लेकिन अब नया मोबाइल नंबर आधार कार्ड में जोड़ने के लिए आधार सेंटर जाना अनिवार्य है.

आशा करता हूँ की आपको मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का पूरा प्रक्रिया समझ में आ गया होगा. यदि आपको किसी प्रकार की दिक्कत आ रही हैं ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक करने में तो इसे लेख को पढ़े ले: आधार कार्ड मोबाइल नंबर अपडेट अपॉइंटमेंट बुक ऑनलाइन कैसे करे. इस लेख को पूरा पढ़ने और फॉलो करने के बाद आप आसानी से अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर चेंज कर पाएंगे.

आधार कार्ड लिंक से समन्धित अन्य महत्वपूर्ण लेख:

सामन्य प्रश्न (FAQs)

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कैसे करे?

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक करने के लिए आपको पहले ऑनलाइन UIDAI के वेबसाइट या mAadhar App से अपॉइंटमेंट बुक करना है और फिर निर्धारित समय में आधार सेंटर पहुँचना है और मोबाइल नंबर लिंक करवा लेना है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक है या नहीं कैसे पता करे?

UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जायँ और आधार सर्विसेज सेक्शन के निचे वेरीफाई आधार नंबर ऑप्शन पर क्लीक करे. अपना आधार नंबर टाइप करे और सबमिट करे, कुच्छ सेकण्ड्स में आपको दिखा दिया जायेगा की कोई मोबाइल नंबर लिंक्ड है या नहीं.

आधार कार्ड को मोबाइल नंबर से जोड़ने में कितना दिन लगता है?

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से जोड़ने में लहभग 1 से दो दिन का समय लग जाता है. लेकिन यह ज्यादातर 24 घंटे में हो जाता है अगर अपडेट रिक्वेस्ट को तुरंत भेज दिया जाय.

मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने का कितना चार्ज है?

UIDAI के द्वारा आधार कार्ड में नया मोबाइल नंबर लिंक करने का चार्ज या फेस सिर्फ 50 रूपए है और इस से ज्यादा आपको नहीं देना है किसीको.

क्या आधार कार्ड लिंक मोबाइल नंबर ऑनलाइन हो सकता है?

नहीं, UIDAI फिलहाल ऐसा कोई भी सर्विस नहीं दे रही जसिके द्वारा आप घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल नंबर लिंक कर सकते हैं. आप ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं नया फ़ोन सँख्या जोड़ने के लिए.

Last Updated on 3 January 2024

View Comments (43)