ask aadhaar chat service

आधार ऑनलाइन चैट सपोर्ट सर्विस “Ask Aadhar” क्या है? कैसे उपयोग करे

UIDAI ने नया Aadhar Chat Bot सर्विस- “Ask Aadhaar” लॉन्च किया है आधार कार्ड धारकों के लिए. आधार कार्ड हेल्पलाइन चैट बोट सर्विस UIDAI के ऑफिसियल साइट पर मिलेगा.

अब आप आसानी से बिना कही जाए आधार सम्बंधित कोई भी जानकारी  या समस्या का हल चुटकी में पा सकते हैं. AskAadhar ऑनलाइन चैट सपोर्ट सेवा से काफी लोगों को मदद मिलने वाली हैं. आपको बस जो दिक्कत है या कुछ जानकारी लेना है आधार कार्ड से रिलेटेड तो सिर्फ चैट करने से इंस्टेंट सोलुशन मिलेगा UIDAI Chatbot के द्वारा.

आधार चैट बोट सर्विस क्या है

आधार चैटबॉट एक सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जिसमे आपको एक चैट इंटरफ़ेस दिखेगा जिसके द्वारा आप सवाल पूछ पाएंगे। यह AskAdhar एप्लीकेशन आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से ग्रहकों के पूछे हुवे सवालों का जवाब देता है.

आधार कार्ड को लेके बहुत लोगों को दिक्कतों का सामना करना परता है. आधार धारकों को यह पता हीं नहीं होता की उन्हें करना क्या है. ज्यादा-तर लोग जहाँ-तहाँ भटकते रहते हैं अपने सवालों और समस्याओं का हल ढूंढ़ने के चकर में.

यह सब कठिनाइयाँ से बचने के लिए ने UIDAI ने “आस्क आधार” के नाम से चैट सेवा लांच किया हैं. कोई भी आधार कार्ड धारक UIDAI के साइट पर जाके Aadhar Chat Support के द्वारा अपने किसी भी सवाल या समस्या का हल पूछ सकता है.

सवाल पूछने के बाद Aadhar Online Chat चैटबॉट आपके Query के अनुसार चैट इंटरफ़ेस पे हल साझा करता है. ध्यान रखें, सोल्युशन किसी भी फॉर्मेट में हो सकता है जैसे की आर्टिकल, वीडियो, आदि.

आप कुछ भी पूछ सकते हैं लेकिन आपका सवाल आधार से रिलेटेड होना चाहिए, जैसे की आधार अपडेट कैसे करे, आधार कार्ड डाउनलोड कैसे करें, आधार पीडीएफ फाइल क्या होता है, आधार का पासवर्ड क्या है, आधार कार्ड का फोटो कैसे बदले आदि.

आस्क आधार Chat Service Kaise Use Kare Online | सवालों का हल ढूंढे

  • सबसे पहले UIDAI के ऑफिसियल साइट ( https://uidai.gov.in/) पर जाए.
  • साइट के निचे राइट-साइड की और आपको “Ask Aadhaar” के नाम से एक विजेट दिखेगा, इस विजेट पर क्लीक करे.aadhar chatbot widget
  • थोड़ी देर में आपको चाट सर्विस से कनेक्ट करवाया जायेगा.
  • कनेक्ट हो जाने के बाद, आपको इनपुट फील्ड दिखेगा.
  • अपना प्रशन इनपुट फील्ड में टाइप करे और “Send” बटन पर क्लीक करे.
  • अब, कुच्छ देर रुके जवाब पाने के लिए.
  • अंतिम में Ask Aadhar Chatbot बंद कर दे.

ध्यान रखें, आप एक बार में 150 करैक्टर से ज्यादा के सवाल नहीं सेंड कर सकते हैं. देखा जाए तो UIDAI आधार को सरल बनाने में लगा हुवा है. UIDAI के ऑफिसियल साइट पर आपको अनेक ऑनलाइन आधार सर्विस मिलेगा. आशा! करता हूँ की आपको यह UIDAI Chat Service पर पोस्ट पसंद आया होगा. अगर, आपको इस पोस्ट को फॉलो करने में दिक्कत आ रही है तो कमेंट करे, धन्यवाद्.

यह सब भी पढ़े:

2 Comments

  1. मनोज 6 January 2020
    • tony 10 January 2020

Leave a Reply