how-to-surrender-aadhar-card-after-death-in-hindi

डेथ के बाद आधार कार्ड को सरेंडर कैसे करे: बंद या रद्द करने की पूरी जानकारी

क्या आप किसी को जानते हैं जिसका पास आधार कार्ड है और अब उसकी डेथ हो चुकी है? क्या आप जानते है की किसी भी मृत्यु व्यक्ति का आधार कार्ड रखना सेफ नहीं हैं? यदि, नहीं तो आपको यह पोस्ट जरूर पढ़ना चाहिए.

आधार धारक की डेथ के बाद उसका आधार कार्ड को डिलीट या डीएक्टिवेट करना बहुत जरुरी है ताकि उसका कोई गलत उपयोग न हो सके. जैसे की हम सब जानते यहीं की आधार से एक बैंक अकाउंट आसानी से खुल सकता है और इस बैंक अकाउंट का कोई मनी लॉन्डरिंग के लिए भी यूज़ कर सकता है. इस से सम्बंधित कोई भी दिक्कत हो सकता है अगर आप सतर्क नहीं रहेंगे तो.

इस आर्टिकल में आपको किसी भी मृतक आदमी का आधार कार्ड को कैसे सरेंडर करना है बताऊँगा. आप सरेंडर करे या डिलीट/ब्लॉक/कैंसिल सब सामान हैं. UIDAI ने भी साफ-साफ़ कह दिया है की मृतक इंसान का आधार कार्ड नहीं रखना है, उसे तुरंत ब्लॉक कर देना अनिवार्य है.

मृतक का आधार कार्ड को सरेंडर कैसे करे (How To Surrender Aadhar Card Of a Deceased Person)

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की अभी तक UIDAI ने मृतक के लिए उनके आधार कार्ड को सरेंडर करने के लिए कोई भी डायरेक्ट सर्विस नहीं लांच किया गया है. लेकिन, जब आप UIDAI के ऑफिसियल साइट पर जायेंगे तो आपको आधार कार्ड ब्लॉक करने का सर्विस जरूर दिखेगा. यही सर्विस का उपयोग करके आपको मृतक का आधार कार्ड को इनएक्टिव करना है ताकि कोई भी इसका गलत इस्तेमाल न कर सके.

कोई भी मृतक का आधार कार्ड को ब्लॉक या लॉक करने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे:

  1.  पहले, UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाय: https://uidai.gov.in
  2. आधार सर्विसेज के निचे आपको “Aaadhar Lock and Unlock Service” ऑप्शन दिखेगा, इस ऑप्शन को सेलेक्ट करे.lock aadhar uid online via UIDAI
  3. अब, डेथ पर्सन का आधार नंबर, पूरा नाम और पिन कोड भरे.
  4. Security Code भरे और “Send OTP” पर क्लीक करे.
  5. आधार कार्ड लिंक्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी जायेगा, ध्यान स देखे और भर के सबमिट कर दें.
  6. सही ओटीपी देने पे मृतक का आधार नंबर ब्लॉक कर दिया जायेगा.locked ho gya
  7. पुष्टि के लिए कंप्यूटर स्क्रीन पर आधार कार्ड लॉक मैसेज भी शो होगा.

आधार कार्ड ब्लॉक और अनब्लॉक पूरी प्रक्रिया को जान ने के लिए इसे पढ़े: आधार कार्ड नंबर लॉक/अनलॉक कैसे करे ऑनलाइन

ध्यान दें: आधार कार्ड नंबर लॉक करने के बाद, इसे कोई भी ऑनलाइन या ऑफलाइन यूज़ नहीं कर पायेगा. लेकिन, Aadhar Virtual Number के द्वारा आधार ऑथेंटिकेशन्स किया जा सकता है, इसलिए मृतक का आधार वर्चुअल नंबर कहीं छिपा के रखे. अगर, आप फ्यूचर में आधार अनलॉक करते हैं तो आप से अनलॉक के दौरान भी वर्चुअल नंबर माँगा जाता है.

आप चाहे तो मृतक का आधार बायोमेट्रिक लॉक भी कर सकते हैं ऑनलाइन UIDAI के साइट से. यह सर्विस भी आपको आधार सर्विसेज के निचे दिखेगा. अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़े: आधार कार्ड के बायोमेट्रिक फीचर को लॉक/अनलॉक कैसे करे. यह स्टेप भी काफी महत्वपूर्ण है अगर सेफ्टी की बात की जाय तो.

 यह जरूर पढ़ेआधार कार्ड को गलत इस्तेमाल से कैसे बचाय

चलिए, यह आर्टिकल अब यही ख़तम होता है. आशा करता हूँ की आपको अब किसी भी मृतक इंसान का आधार कार्ड आराम से ऑनलाइन ब्लॉक कर पाएंगे. एक बार फिर ध्यान दें की आप सिर्फ आधार कार्ड को ब्लॉक या लॉक कर सकते हैं, सरेंडर नहीं क्यूंकि ऐसा कोई सर्विस नहीं है. आधार कार्ड से सम्बंधित से किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए इस आधारसेवा साइट को विजिट करते रहें.

Leave a Reply