जन आधार हेल्पलाइन नंबर जयपुर 2025 जानने के लिए इस लेख को पूरा पढ़ें। यहाँ पर आपको जन आधार कार्ड कस्टमर केयर नंबर के अलावा अन्य संपर्क करने की जानकारी जैसे ईमेल आईडी, टोल-फ्री नंबर, जन आधार कस्टमर केयर कॉल टाइमिंग, संपर्क पता आदि बताएँगे।
यदि आपको जन आधार से संबंधित किसी प्रकार की परेशानी हो रही है, तो जन आधार ग्राहक सेवा से संपर्क करने का तरीका और शिकायत दर्ज कराने की प्रक्रिया बताई जाएगी।
राजस्थान सरकार ने नागरिकों के लिए एक अलग से कंप्लेंट शिकायत दर्ज करने का पोर्टल शुरू किया है, जिसका नाम राजस्थान संपर्क पोर्टल है। यहाँ पर आप किसी भी प्रकार की कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं और उसे ट्रैक भी कर सकते हैं।
हमें कब-कब जन आधार कार्ड हेल्पलाइन सेंटर से संपर्क करने की आवश्यकता पड़ सकती है:
सरल भाषा में कहें तो जन आधार पोर्टल द्वारा दी गई सेवाओं का लाभ उठाने में दिक्कत आ रही है, तो आप हेल्पलाइन सेंटर से संपर्क कर सकते हैं। यहाँ आपकी समस्या का समाधान बताया जाएगा।
Rajasthan Jan Aadhar Card Helpline Number क्या है
राजस्थान सरकार द्वारा Toll-Free Jan Aadhar Helpline Number 1800-180-6127 है, जो सोमवार से शुक्रवार तक चालू रहता है। इस हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करने का समय सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक है। अन्य जानकारी के लिए नीचे पढ़ें:
- Jan Aadhar Customer Care Number Toll-Free: 1800 180 6127
- जन आधार कस्टमर केयर नंबर पर कॉल करने का वक़्त: 9:00 AM To 6:00 PM (Monday To Friday)
- Jan Aadhar Customer Service Phone Number: 0141-2921336
- Email Address: HELPDESK.JANAADHAAR@RAJASTHAN.GOV.IN
- जन आधार शिकायत पोर्टल (Jan Aadhar Grievance Portal): sampark.rajasthan.gov.in
- जन आधार शिकायत नंबर (Jan Aadhar Complaint Number): 181
- आधार कार्ड हेल्पलाइन नंबर राजस्थान: 1947
- संपर्क पता (Contact Address): आईटी बिल्डिंग, योजना भवन परिसर, तिलक मार्ग, सी-स्कीम, जयपुर, राजस्थान इंडिया – 302005
जन आधार से संबंधित शिकायत दर्ज कैसे करें ऑनलाइन
- राजस्थान संपर्क पोर्टल पर जाएँ: CLICK HERE
- LODGE YOUR GRIEVANCE (शिकायत दर्ज करें) विकल्प पर क्लिक करें।
- अब वेबसाइट पर दिए गए निर्देश को अच्छी तरह से पढ़ लें और फिर “Register Grievance” पर क्लिक करें।
- अपना मोबाइल नंबर भरें और “Send OTP to Verify” पर क्लिक करें।
- प्राप्त हुआ ओटीपी भरें और सबमिट करें।
- ओटीपी वेरिफिकेशन के बाद शिकायतकर्ता का नाम भरें।
- शिकायत विवरण में आपको अच्छी तरह से समस्या लिखनी है।
- यदि आपके पास कोई दस्तावेज़ प्रूफ है, तो “फाइल चयन करें” पर क्लिक करके दस्तावेज़ अपलोड कर दें।
- यदि शिकायत पंजीकरण में मदद की ज़रूरत है, तो हाँ को चुनें, अन्यथा नहीं को चुनें।
- Captcha कोड को भरें और सबमिट पर क्लिक कर दें।
- यदि आपकी शिकायत कोरोना से संबंधित है, तो “For Covid Grievance” पर क्लिक करें।
- अंत में आपको एक ग्रिवेंस आईडी नंबर दिया जाएगा, जिसे आपको संभालकर रखना है।
- बधाई हो! आपने ऑनलाइन जन आधार कार्ड कंप्लेंट फाइल कर दिया है।
ध्यान रहें: अपना Jan Aadhar Complaint Status चेक करने के लिए संपर्क पोर्टल पर जाएँ और “VIEW GRIEVANCE STATUS” पर क्लिक करें। अपना Grievance ID या Mobile Number टाइप करें। आवश्यक जानकारी भरने के बाद “Check Grievance” पर क्लिक करें और कैप्चा कोड भरकर “View” ऑप्शन पर क्लिक करें।
इस प्रकार, आप ऑनलाइन अपना जन आधार शिकायत की स्थिति देख सकते हैं। यदि आपकी शिकायत में प्रतिक्रिया आने में काफी समय लग रहा है, तो आप “Send Reminder” सेवा का उपयोग करके शिकायत का अनुस्मारक भेज सकते हैं।
इस प्रकार, आप घर बैठे ऑनलाइन राजस्थान संपर्क पोर्टल पर शिकायत रजिस्टर कर सकते हैं और ग्रिवेंस स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। आप चाहें तो मोबाइल ऐप के द्वारा भी कंप्लेंट दर्ज कर सकते हैं।
राजस्थान सम्पर्क मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए Google Play Store या Apple App Store पर जा सकते हैं। मोबाइल एप्लिकेशन से शिकायत दर्ज करना और कंप्लेंट स्टेटस ट्रैक करना आसान होगा। जन आधार कार्ड से संबंधित अन्य सेवाओं के बारे में जानने के लिए इस वेबसाइट पर विजिट करते रहें।