uidai-bhuvan-aadhar-portal-full-details-in-hindi

UIDAI भुवन आधार सेवा केंद्र पोर्टल क्या है | कैसे यूज़ करे 2023

UIDAI ने आधार कार्ड धारकों के लिए एक नया आधार सेवा केंद्र फाइंडर पोर्टल खोला है है जिसका नाम Bhuvan Aadhar Sewa Kendra है. यह पोर्टल ISRO के द्वारा लांच गया है जो आपकी मदद अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र ढूंढ़ने में मदद करती है लाइव India के MAP पर. मैं इस आर्टिकल में आपको वह भवन आधार सेवा केंद्र पोर्टल क्या है और कैसे उसे करना है. Indian Space Research Organisation ने UIDAI के साथ मिलकर यह Bhuvan Geo-Portal लॉन्च किया है ताकि आपको अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र, आधार अपडेट सेंटर आदि पता कर सकते हैं वो भी जेन्युइन और लेटेस्ट जानकारी अपडेटेड रहता है.

यह जिओ-प्लेटफार्म के द्वारा आप आधार सेवा केंद्र जाने का रास्ता अपने घर से अच्छी तरह से मैप के द्वारा नेविगेशन मोड में देख सकते हैं. इस आर्टिकल में आपको यह भुवन वेबसाइट को कैसे यूज़ करना है बताऊँगा स्टेप बाय स्टेप. उस से पहले इस प्लेटफार्म के बारे में जानेंगे जैसे भुवन पोर्टल क्या है और कैसे इसरो भुवन वेबसाइट यूज़ करना है सारि जानकारी दूंगा.

इसरो भुवन पोर्टल क्या है (What is ISRO’s Geoportal Bhuvan Portal)

इसरो भुवन पोर्टल UIDAI के पार्टनरशिप में बनाया गया है. यह एक ऑनलाइन Geo-Platform है जहाँ आप अपने आस-पास के आधार सेवा केंद्र, आधार अपडेट सेंटर, आधार एनरोलमेंट सेण्टर, आदि इंडियन मैप में देख सकते हैं. यह पोर्टल पर आप पूरा आधार सेंटर का रूट देख सकते हैं और नेविगेशन फीचर भी रहता है जो बेस्ट काम करेगा. यहां पर आप दोनों Bhuvan 2D और Bhuvan 3D Geo Map का उपयोग कर सकते हैं. इसरो ने भुवन लाइट पोर्टल भी लॉन्च किया है ताकि यदि आपको सारे फीचर्स का लाभ नहीं उठाना है तो इस मोड का उपयोग कर सकते है.

भुवन आधार सेवा केंद्र पोर्टल से आप घर बैठे वेब ब्राउज़र से अपने नजदीकी आधार सेवा केंद्र  पता लगा सकते हैं पिन कोड, आधार कार्ड सेवा केंद्र नाम और राज्य के अनुसार इंडिया के मैप पार पूरी जानकारी के साथ. इस पोर्टल से आप आधार केंद्रों का भू-स्थानिक प्रदर्शन, निकटतम आधार केंद्रों के लिए मार्ग नेविगेशन और निकटता विश्लेषण आसानी से पता लगा सकते हैं.

इसरो भुवन पोर्टल से नजदीकी आधार सेवा केंद्र का पता कैसे लगायें

आप कुल चार तरीकों से अपने नजदीकी आधार कार्ड सेंटर का पता लगा सकते हैं. इस पोर्टल पर आपको चार सेक्शन दिखेंगे: Centers Nearby, Search By Aadhar Sewa Kendra, Search By PIN Code और state-wise aadhar sewa kendra. इन चरों में से कोई एक या अनेक मेथड का उपयोग करके आप काफी सरलता से आस-पास के आधार एनरोलमेंट और अपडेट सेण्टर देख सकते हैं. पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए निचे दिए गे स्टेप्स का पालन करे:

  1. पहले, इस ISRO Bhuvan Aadhar पोर्टल लिंक पर जायँ: https://bhuvan.nrsc.gov.in/aadhaar/
  2. अब, मनचाहा मेथड का चुनाव करे और उसके सेक्शन में जायँ.
  3. मैं यहाँ Search By PIN Code मेथड का उपयोग करुंग.
  4. पिन कोड इंटर करे और छोटे से मैग्नीफाइंग गिलास आइकॉन पार क्लीक करे.find-nearby-aadhar-sewa-kendra-on-bhuvan-adhar-portal
  5. कुच्छ सेकण्ड्स में सारा आधार सेंटर लिस्ट दिखाया जाएगा.
  6. किसी आधार सेण्टर पर क्लिक करे.bhuvan-aadhar-sewa-kendra-full-details
  7. अब, आपके स्क्रीन पर आधार सेण्टर से समबन्धित जानकारी जैसे नाम, सेण्टर टाइप, पूरा एड्रेस, आदि जानकारी प्रिंट होगी.
  8. वेबसाइट के राइट से में मैप पर आधार सेण्टर जान के पूरा रूट भी दिखाया जाएगा.
  9. यदि आप पिन कोड नहीं जानते हैं तो Centers Nearby सेक्शन में जायँ और अपने अस्स -पास के City या Location का नाम टाइप करे और सेरच करे.
  10. आप अन्य माध्यमों का भी उपयोग कर सकते हैं Nearby Aadhar Center लोकेट  करने के लिए.

ध्यान रहें आपको आधार सेण्टर के लिस्ट में चार अलग-अलग रंग का आइकॉन दिखेगा जिसमे Light Blue: All Enrollment And Update,  Green: Only Demographic And Mobile Update, Red: Only Child Enrolment and Mobile Update और Dark Blue: Only Child Enrollment दर्शाता है. आप चाहे तो निचे दिए गए  फोटो को भी देख के समझ सकते हैं की कौन सा सेण्टर किस टाइप का है और वहां हमें किस टाइप की सर्विस मिलेगी.isro-bhuvan-aadhar-portal-center-type-colour

आशा करता हूँ की आपको अब अपने नजदीकी आधार सेण्टर ISRO Bhuvan Aadhar Portal के द्वारा ढूंढ़ने में किसी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी.  इस जिओ प्लेटफार्म भुवन के द्वारा आप कोई भी आधार कार्ड सेण्टर की पूरी जानकारी निकाल सकते हैं कुच्छ सेकण्ड्स में जो की जेन्युइन और लेटेस्ट होगी.

6 Comments

  1. Rakesh Daroga 5 November 2022
    • tony 7 December 2022
  2. Pankajkumar 19 November 2022
    • tony 7 December 2022
  3. Raviraj sinh 3 December 2022
    • tony 7 December 2022

Leave a Reply