aadhar -card-myth-busted-with-facts-in-hindi

UIDAI आधार कार्ड मिथक भंडाफोड़ Aadhar Myth Busters 2022

Aadhar Card Myth Busted 2022: क्या आप भी चिंतित है आधार कार्ड से सम्बंधित कुच्छ मिथक को लेके जो आज -कल सुनने को आते रहता है? UIDAI आधार कार्ड को पुरे देश भर में मैनेज करती है जो एक सरकारी सँस्था है. आय दिन आधार से सम्बंधित कई बातें सुन ने को मिलती रहती जो सच भी लगती और नहीं भी यदि वास्तव में सोचा जाय तो.

ऐसे कई मिथक है जैसे आधार नंबर देने से बैंक के खाते से पैसा निकल जाता है, बैंक से आधार लिंक है तो सर्कार मेरे खाता के बारे में सब कुच्छ जान जायेगी, क्या UIDAI के पास जो हमारा आधार का डेटा है सेफ है, हम कई जगह ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार eKYC करवाते हैं तो क्या वे हमारे डेटा को स्टोर करके नहीं सकते हैं आदि.  इस पोस्ट में हम जितने भी आधार मिथ है उसका भंडाफोड़ करेंगे जो UIDAI के द्वारा जारी किया गया है.

Contents

UIDAI के पास आधार से समन्धित सारि जानकारी है क्या यह मेरी गतिविधियों को ट्रैक करेगा?

तथ्य (Fact):  UIDAI के पास सिर्फ आपका नाम, पता, गर्जियन का नाम, ईमेल आईडी, बायोमेट्रिक डेटा ( फोटो, फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन ) मोबाइल नंबर, जेंडर और डेट ऑफ़ बर्थ होती है, इस से ज्यादा इनफार्मेशन UIDAI के पास नहीं होती. UIDAI आपके बैंक अकाउंट, प्रॉपर्टी, इंवेस्टमेंट्स, एजुकेशन, हेल्थ रिकार्ड्स आदि से सम्बंधित जानकारी नहीं रखता और कभी रखेगा भी नहीं. UIDAI को इस से भी कुच्छ मतलब नहीं है की आप कहाँ और क्यों आधार ऑथेंटिकेशन करवा रहे हैं.

जब मैं अपने बैंक खाते, शेयर, मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ता हूं, तो क्या UIDAI को ये जानकारी नहीं मिलेगी?

तथ्य (Fact): नहीं, बिलकुल भी नहीं. जब, आप अपना आधार कार्ड नंबर बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर, शेयर, म्यूच्यूअल फंड्स, LIC पालिसी, प्रॉपर्टी, इन्शुरन्स आदि लिंक करने को देते हैं तो यह सब  कंपनी या संगठन UIDAI को सिर्फ आपका आधार नंबर, नाम, पता, जेंडर, बायोमेट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट/आईरिस) आदि भेजती है जो सिर्फ पहचान सत्यापन (Identity Verification) के लिए किया जाता है. ये अन्य जानकारी जैसे बैंक खाता, प्रॉपर्टी की जानकारी UIDAI को नहीं भेजती है.

क्या बैंक खाते को आधार से लिंक करना अनिवार्य है?

तथ्य (Fact): Prevention of Money-laundering (Maintenance of Records) Third Amendment Rules, 2019 के अंतर्गत, यदि आप कोई बेनिफिट या सब्सिडी लेना चाहते है जो किसी भी स्कीम आधार की Section 7 (Targeted Delivery of Financial and Other subsidies, Benefits and Services) Act, 2016 के तहत आता है तो आपको आधार नंबर बैंक अकाउंट से लिंक करने के लिए देना होगा. रहा बात KYC के लिए तो आधार कार्ड के अलावा आप अन्य के वैलिड दस्तावेज दे सकते हैं जो RBI के द्वारा निर्धारित किया गया है.

क्या मोबाइल सिम लेने के लिए आधार देना अनिवार्य है?

तथ्य (Fact): नहीं, Telegraph Act, 1885 Amendment के तहत मोबाइल सिम खरीदने के लिए उपभोक्ता आधार कार्ड एक KYC डॉक्यूमेंट के तोर पर दे सकते हैं. आधार से स्वैच्छिक आधार पर प्रमाणीकरण भी होता है जिसके फलस्वरूप आप नया मोबाइल कनेक्शन ले सकते हैं. आपकी अपनी सुरक्षा और हमारे देश की सुरक्षा के लिए आधार को एक KYC डॉक्यूमेंट की तरह उपयोग करने को सलाह दिया गया है.

यदि कोई मेरा आधार नंबर जान लेता है तो क्या मेरा बैंक खाता हैक हो सकता है?

तथ्य (Fact): नहीं, यह संभव नहीं है. सिर्फ आधार नंबर जान लेने से आपका बैंक अकाउंट से कोई भी पैसा नहीं निकाल सकता है और खाता हैक करना तो बहुत दूर की बात है. आपका बैंक खता पूरी तरह से सुरक्षित है जब तक आप किसी को PIN या OTP बैंक के स्वरा इशू किया हुवा शेयर नहीं करते.

क्या कोई कंपनी सत्यापन के समय लिए गए बायोमेट्रिक्स को स्टोर कर सकती है और अन्य उद्देश्यों के लिए इसका इस्तेमाल कर सकती है?

तथ्य (Fact): नहीं, कोई भी कंपनी या संगठन जैसे टेलीकॉम कंपनी, वॉलेट, आदि आपका बायोमेट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट और आईरिस) स्टोर नहीं कर सकते है आधार ऑथेंटिकेशन के दौरान, ऐसा इसलिए क्यूंकि जब आप अपना फिंगरप्रिंट देते है आधार वेरिफिकेशन के लिए तो तुरंत आपका फिंगरप्रिंट Encrypt कर दिया जाता है और फिर UIDAI को भेजा जाता है वेरिफिकेशन के लिए. आधार की Regulation 17(1)(a) (Authentication) Regulations 2016 के तहत कोई भी Biometric Data न स्टोर कर सकता हैं और नहीं किसी के साथ शेयर.

क्या स्कूल में दाखिले के लिए आधार देना अनिवार्य है?

तथ्य (Fact): नहीं, स्कूल में एडमिशन करवाने के लिए और  CBSE, NTA और UGC के द्वारा Exams में बैठने के लिए आधार कार्ड देना अनिवार्य नहीं है. UIDAI ने इस टॉपिक पर एक सर्कुलर भी जारी किया गया है जो इस लिंक पर मिल जाएगा: https://uidai.gov.in/images/news/press-release-06092018.pdf. यदि आपसे जबरदस्ती आधार माँगा जाता है तो ऑनलाइन UIDAI के वेबसाइट पर जाकर कंप्लेंट दर्ज करवा सकते हैं.

क्या NRI आधार कार्ड नामांकन के लिए पात्र हैं?

तथ्य (Fact): हाँ, NRI (Non-Resident Indian) आधार कार्ड एनरोलमेंट के लिए योग्य हैं. लेकिन एनआरआई को अपना आधार कार्ड  बनवाने के लिए इंडियन पासपोर्ट देना अनिवार्य है.  मैंने पहले हीं इस वेबसाइट पर बता चूका हूँ की NRI के लिए आधार कार्ड कैसे बनाया जाता है, इसे पढ़ ले अधिक जानकारी के लिए.

हम मीडिया और इंटरनेट पर में सुनते रहते हैं कि आधार डेटा लीक हो गई है, क्या ये सच है?

तथ्य (Fact): नहीं, यह बिलकुल भी सच नहीं है. पुरे देश भर और NRI आधार कार्ड होल्डर की जानकारी पूरी तरह से सकुशल और सुरक्षित है UIDAI के  CIDR (Central Identities Data Repository) में. अभी तक CIDR में Aadhar Database को एक बार भी ब्रीच नहीं किया गया है. यदि कोई कंपनी या एजेंसी आपको आधार कार्ड जानकारी साझा करती हैं तो UIDAI उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करेगी और आधार कार्ड सम्बन्धी जानकारी को तुरंत डिलीट करवाएगी.

कुच्छ एजेंसियां ​​ई-आधार को स्वीकार नहीं कर रही हैं, वे सिर्फ ओरिजिनल आधार कार्ड मांग रहे, ऐसा क्यों किया जा रहा है?

तथ्य (Fact): eAadhar जो हम UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट से डाउनलोड करते हैं UIDAI के अंतर्गत ओरिजिनल आधार कार्ड के सामान है और हर जगह मान्य है. ई-आधार और mAadhar App Profile भी सारि कंपनी और एजेंसीज के द्वारा स्वीकार किया जाना चाहिए. UIDAI का यह कहना है की यदि कोई एजेंसी ई-आधार कार्ड एक्सेप्ट नहीं कर रही है तो आप इस से समन्धित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. आधार कार्ड डाउनलोड ऑनलाइन प्रक्रिया काफी सरल और फ़ास्ट है.

क्या आधार के बिना गरीबों को पेंशन और राशन जैसी आवश्यक सेवाओं से वंचित नहीं किया जा रहा है?

तथ्य (Fact): नहीं, आधार के Section 7 में यह साफ़ बताया गया है की कोई भी प्राइवेट और गवर्नमेंट कंपनी या एजेंसी गरीबों को पेंशन और राशन देने से मन नहीं कर सकती है चाहे उनके पास आधार कार्ड हो या नहीं. कोई भी गरीब को आधार कार्ड जमा करने के लिए जबरदति नहीं किया जा सकता है जब तक उसका आधार कार्ड बन नहीं जाता है.

आधार कार्ड से समबन्धित महत्वपूर्ण लेख:

आशा करता हूँ की आपको आधार कार्ड से सम्बन्धी कोई भी Myth से छुटकारा मिल गया होगा, यदि अभी भी कोई मिथक आपके मन में हैं तो निचे  कमेंट करे. आप चाहे तो UIDAI के वेबसाइट पर Aadhar  Myth पर आर्टिकल पढ़ सकते हैं संक्षिप्त जानकारी के लिए. पोस्ट का लिंक यह है: https://uidai.gov.in/my-aadhaar/about-your-aadhaar/aadhaar-myth-busters.html

Leave a Reply