aadhar-card-center-kaise-khole-2020

नया आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले | ऑनलाइन कैसे अप्लाई करे | आधार एजेंसी रजिस्ट्रेशन

क्या आप नया आधार कार्ड सेंटर खोलना चाहते हैं? यदि हाँ, तो इस पोस्ट सिर्फ आपके लिए है. इस आर्टिकल मैं आपको आधार एनरोलमेंट सेंटर खोलने के लिए सारा प्रोसेस बताने वाला हूँ. अब, आधार सेवा केंद्र ओपन करना उतना आसान नहीं रहा जितना पहले का समय में रहता था. आधार सेंटर ओपन करने के लिए निचे दिए गए दिशा दिशानिर्देश और अनुदेश का का पालन करें.

आधार कार्ड एनरोलमेंट या अपडेट सेंटर ओपन करने के लिए प्रोसेस लम्बा और काफी कठिन हो चूका है. अगर, आप सच में सीरियस है नया  आधार एनरोलमेंट एजेंसी लेने के लिए तो इस पोस्ट को पूरा पढ़े. आधार एजेंसी लेने के लोए कई आवश्यकताओं की जरुरत पड़ती है जैसे आधार मशीन, लाइसेंस, जगह इत्यादि.

आधार एजेंसी मिलने के बाद आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं. आज पुरे देश भर में, नया आधार बनवाने के लिए और आधार करेक्शन/अपडेट की डिमांड चरम पर है. आधार सेंटर पर भीड़ की कोई कमी नहीं रहने वाली है. यह बात भी जान ले की आधार एजेंसी लेने के आपको अच्छा-खासा पैसा खर्चा करना पड़ेगा क्यूंकि आधार एनरोलमेंट मशीन महंगी होती है, इसके अलावा ऑपरेटर भी रखना पड़ता है.

भले, आज पुरे देश भर में लाखों आधार सेंटर खुल चुके हैं. लेकिन इनमे से बहुत टेम्पोरेरी हैं और परमानेंट आधार सेंटर कम है. यह सब के कारन आज भी हमें अपने नजदीकी आधार सेंटर का पता लगाने में कठिनाइयाँ होती है. अगर, मिलती भी है तो ज्यादातर दूर हीं होती हैं. यह सब कारन भी आपको न्यू आधार  सेवा केंद्र खोलने के लिए मजबूर कर सकती हैं.

आधार सेंटर में क्या-क्या काम किया जाता है

नया आधार सेंटर खोलने के लिए क्या-क्या चाहिए (New Aadhar Agency Requirements)

  • NSEIT सर्टिफिकेट (आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेट).
  • आधार क्रेडेंशियल फाइल (आधार सेन्टर आईडी और पासवर्ड).
  • आधार कार्ड एनरोलमेंट/करेक्शन मशीन (फिंगरप्रिंट स्कैनर, आईरिस स्कैनर, जीपीएस ट्रैकर, लाइट्स इत्यादि).
  • लैपटॉप/ डेस्कटॉप.
  • प्रिंटर.
  • स्कैनर.
  • वेब कैमरा.
  • आवश्यक परमिशन जैसे बैंक/CSC में काम करने के लिए.

आधार कार्ड सेंटर कैसे खोले (How To Open Aadhar Card Center)

आज, पुरे देश भर में आधार का काम सिर्फ आधार सेवा केंद्र, बैंक और कॉमन कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) में हो रहा है. अगर, आपको आधार का काम करना है तो इन तीनो में से किसी एक प्लेटफार्म को पकड़ना पड़ेगा. आधार सेवा केंद्र की बात की जाय तो यह बात जान ले की सारे आधार सेवा केंद्र UIDAI के द्वारा संचालित होता है.

आप आधार सेवा केंद्र नहीं खोल सकते क्यूंकि यह काम UIDAI करती है. आप यहाँ जॉब जैसे ऑपरेटर, स्टाफ आदि के लिए अप्लाई कर सकते हैं, अधिक जानकारी के लिए UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाय.

बैंक में आधार का काम करने के लिए आपके पास NSEIT सर्टिफिकेट और सारा आधार एनरोलमेंट करने वाली उपकरण होना चाहिए. बैंक में आधार का काम करने के लिए परमिशन हेतु अपने नजदीकी बैंक जाय और ब्रांच मैनेजर से कांटेक्ट आकर. अपना सारा डॉक्यूमेंटंस सबमिट करे और हो सके तो अपना वर्क एक्सपीरियंस भी बताय.

बैंक से अप्रूवल मिलने के बाद आपका नया आधार क्रेडेंशियल फाइल बना दिया जायेगा, जिसके पश्चात आप बैंक में आधार का काम करना स्टार्ट कर सकते हैं. अब, बात करते है CSC से आधार एनरोलमेंट एजेंसी कैसे लिया जा सकता है. पहले जान ले की आपके पास  CSC ID होना चाहिए. यह बात जान ले के आधार UCL सॉफ्टवेयर के लिए वही VLE अप्लाई कर सकते हैं जिनके पास CSP है.

अगर, आप  VLE हैं तभी कॉमन सर्विस सेण्टर के द्वारा आधार एजेंसी ले सकते हैं. CSC से आधार एजेंसी लेने के लिए निचे दिए गे स्टेप्स को फॉलो करें:

  •  सबस पहले, CSC Digital Seva Portal पर जाय.
  • अपना CSC ID और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करे.
  • अब, इस CSC Aadhar Agency Registration Link को खोले: https://eseva.csccloud.in/ucl/
  • ऊपर दिए गे लिंक को ओपन करने के बाद ऑथॉरिजे करे.
  • अब, CSC Aadhar UCL Software Registration फॉर्म भरे.
  • अंतिम में, सारा डिटेल्स भर के सबमिट करे.

CSC की तरफ अप्रूवल मिल जाने के बाद आपको आधार UCL (Update Client Lite) software दिया जायेगा और आईडी पासवर्ड. इस सॉफ्टवेयर के द्वारा आप आधार धारक का डेमोग्राफिक अपडेट कर पाएंगे.

ध्यान दें: आधार का काम करने के लिए आपके पास NSEIT आधार सुपरवाइजर या ऑपरेटर सर्टिफिकेट होना अनिवार्य है. इसके बिना आधार का काम नहीं कर सकते हैं. यह UIDAI certificate जरूर माँगा जाता है. NSEIT सर्टिफिकेट के लिए इसके ऑफिसियल साइट पर जाय और रजिस्ट्रेशन करे. रजिस्ट्रेशन के बाद स्लॉट बुक करे और ऑफलाइन एग्जाम दें. पास हो जाने के बाद सर्टिफिकेट इशू कर दिया जाता है.

रहा बात UIDAI क्रेडेंशियल फाइल की तो यह आपको जेनेरेट करने में आधार एजेंसी जैसे CSC/बैंक/UIDAI मदत करेगी. इस टॉपिक पर मैंने अलग से एक आर्टिकल विस्तार रूप से लिखा है, इसे जरूर पढ़े ले पूरी प्रक्रिया समझने के लिए.

सामान्य प्रशन (FAQs)

आधार सेंटर ओपन करने के लिए क्या करे?

UIDAI, बैंक और CSC के द्वारा आप आधार एजेंसी ले सकते हैं. इस पोस्ट में मैं तीनो के बारे में विस्तार रूप से बताया है. अधिक जानकारी के लिए इस पोस्ट को जरूर पढ़े.

CSC से आधार एनरोलमेंट एजेंसी कैसे ले?

कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) ने VLE के लिए आधार UCL सॉफ्टवेयर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिया है. CSC के द्वारा आधार का काम करने के लिए रजिस्ट्रेशन कर ले.

बैंक में आधार सेंटर कैसे खोले?

बैंक में आधार का काम करने के लिए अपने नजदीकी बैंक पास जाय और ब्रांच मैनेजर से बात करे. आपके पास ऑपरेटर सर्टिफिकेट और आधार मशीन होना चाहिए.

आधार कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

CSC से आधार एजेंसी लेने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन लिंक इस पोस्ट में दिया गया है. बैंक में आधार का काम करने के लिए ऑफलाइन प्रक्रिया है.

आधार सेवा केंद्र कैसे खोले?

आधार सेवा केंद्र UIDAI के द्वारा चलती है. यह किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं चलती. आप यहाँ काम करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

6 Comments

  1. Amar Kumar 13th October 2020
  2. Tahir Ansari 14th October 2020
    • tony 15th October 2020
  3. Gautam 9th November 2020
    • tony 11th November 2020

Leave a Reply