shadi-ke-bad-wife-ka-aadhar-card-kaise-banay

शादी के बाद वाइफ का नया आधार कार्ड कैसे बनाये 2022 पूरी जानकारी

शादी के बाद वाइफ का आधार कार्ड कैसे बनाये ऑनलाइन और ऑफलाइन | शादी हो जाने के बाद पत्नी का आधार कार्ड कैसे बनाए | पत्नी का पुराना आधार कार्ड रद करके नया के लिए अप्लाई कैसे करे |वाइफ न्यू आधार एनरोलमेंट

क्या आपने शादी कर लिया है और अपना आधार कार्ड अभी तक नहीं बनवाया है? यदि, हाँ तो इस पोस्ट को जरूर पढ़े. मैं इस आर्टिकल में आपको विवाह के बाद पत्नी का आधार कार्ड कैसे बनवाना है बताऊँगा. ऐसा कई बार होता है की विवाहित पत्नी (Married Women) अपना आधार कार्ड शादी से पहले ही बना लेती है. इस परिस्थिति में आप अपने वाइफ का आधार कार्ड दोबारा नहीं बनवा सकते है. एक बार आधार बन जाय तो वह फिर रद्द भी नई हो सकता है, आप अपने पत्नी के आधार में सिर्फ सुधार कर सकते हैं.

जिनका आधार पहले से बनना है वे सिर्फ नया डिटेल्स अपडेट करवा सकते हैं. अगर, आपकी वाइफ ने कभी आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो वह नया आधार एनरोलमेंट के लिए योग्य है. यह दोनों परिस्थिति को समझना बहुत जरुरी है क्यूंकि यह समस्या को बढ़ा देती है जब आपको मूल्य बातों को ज्ञान नहीं होता है.

पत्नी का आधार कार्ड बनाने के लिए क्या चाहिए:

ध्यान रहे आपके आईडी प्रूफ में वाइफ का पूरा नाम, जेंडर, ऐज या DOB, वर्तमान पता और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी प्रिंटेड होना चाहिए. यदि आपके पास कोई भी प्रूफ नहीं जसिमे आपका पति का नाम नहीं चढ़ा हुवा है तो इस पोस्ट के निचे पढ़े. वइफे का आधार कार्ड कैसे बनाना है जान ने के लिए निचे पढ़े.

शादी के बाद पत्नी का आधार कार्ड कैसे बनाय

  1. UIDAI के ऑफिसियल वेबसाइट पर जायँ.
  2. Get Aadhaar सेक्शन के निचे Book An Appointment पर क्लीक करे.
  3. अपना City या लोकेशन सेलेक्ट करे.select-aadhar-sewa-kendra-location
  4. प्रोसीड टू बुक अपॉइंटमेंट पर क्लीक करे.
  5. New Aadhar ऑप्शन को सेलेक्ट करे.
  6. अपना मोबाइल नंबर भरे.select-new-aadhar-for-wife-after-marriage
  7. कैप्चा कोड इंटर करे और Generate OTP पर क्लीक करे.
  8. आया हुवा ओटीपी भरे हुए वेरीफाई ओटीपी  करे.
  9. अब, अपना राज्य और शहर, आधार सेवा केंद्र और एप्लीकेशन वेरिफिकेशन टाइप चुने.
  10. ऊपर दिए गए डिटेल्स को भरने के बाद Next करे.
  11. अपना पर्सनल डिटेल्स जैसे नाम, पति का नाम, DOB, लिंग एड्रेस आदि भरे.
  12. डेट ऑफ़ बिर्थ, एड्रेस प्रूफ और नाम प्रूफ आपको यहाँ पर सेलेक्ट करना होगा.
  13. Personal Details और Address भरने के बाद  Next करे.
  14. Time Slot सेक्शन में अप्पोइंटमेंएट का डेट और टाइम चुन ले.
  15. अंतिम में, अपना अपॉइंटमेंट एप्लीकेशन डिटेल्स को अच्छी तरह से चेक करे.
  16. कन्फर्म हो जाने के बाद अपॉइंटमेंट बुक करवा ले.
  17. वाइफ आधार एनरोलमेंट अपॉइंटमेंट स्लिप डाउनलोड कर ले.
  18. अब, पत्नी का आधार कार्ड बनाने के लिए आधार सेवा केंद्र जायँ.

ध्यान रहे आपको जरूर डॉक्यूमेंट और अपॉइंटमेंट स्लिप लेकर जाना है सही वक़्त पर. Application Certification Type में आपको Document या HOF को चुन न है. अगर, आप अपने पति के आधार कार्ड के द्वारा पत्नी का आधार कार्ड बनवाना चाहते है तो HOF (हेड ऑफ़ फॅमिली मेंबर ) चुने. यह ऑप्शन को सलेक्ट करने के बाद आपको अपने पति (Husband) को अपने परिवार के हेड की तरह सेलेक्ट करना होगा और पति से सम्बंधित जानकारी जैसे नाम, पता, आधार नंबर DOB, आदि देना होगा.

आधार सेवा केंद्र पहुंचने के बाद अपने सारा आवश्यक कागजात और अपॉइंटमेंट स्लिप दे आधार ऑपरेटर को. आधार ऑपरेटर आपके वाइफ का आधार एनरोलमेंट की प्रक्रिया पूरी करके एक Acknowledgement Slip दे दिया जायेगा. इस रसीद में एनरोलमेंट नंबर और डेट समय के साथ प्रिंटेड होगा, आप इस जानकारी के द्वारा ऑनलाइन घर बैठे अपना आधार कार्ड एनरोलमेंट स्टेटस चेक कर पाएंगे.

आधार कार्ड एनरोलमेंट अप्रूव हो जाने के बाद आप ऑनलाइन अपना ई आधार कार्ड डाउनलोड कर सकते है UIDAI के साइट से. अगर, आप फ़ोन से डाउनलोड करना चाहते है तो एम आधार ऐप का उपयोग कर सकते हैं. आधार डाउनलोड से पहले आप से ओटीपी पूछा जाता है जो आपके आधार कार्ड रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है.

पहले से वाइफ का आधार कार्ड बना हुवा क्या करे

यदि पहले से आपका वाइफ का आधार कार्ड बना हुवा तो आपको अपने पत्नी के आधार कार्ड में आवश्यक अनुसार जैसे पति का नाम जोड़ना, पता बदलना, नाम बदलना आदि अपडेट करवाना होगा. वाइफ आधार कार्ड अपडेट करने के लिए आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं या घर बैठे UIDAI के MyAadhar Portal के द्वारा ऑनलाइन सुधार सकते हैं. आप अपने सहूलियत के हिसाब से ऑनलाइन या ऑफलाइन मेथड को चुन के वाइफ का आधार कार्ड करेक्शन करवा सकते हैं, जिसके स्वरुप आपको अपने पत्नी के लिए दोबारा आधार कार्ड नहीं बनवाना होगा.

अगर, पत्नी का आधार कार्ड एक बार बन चूका है तो वो बार-बार नहीं बन सकता है, इसलिए अपने वाइफ के लिए नया आधार कार्ड बनवाने के लिए परेशान न हो क्यूंकि आपका वाइफ का आधार एनरोलमेंट रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दिया जाएगा. आपके पास एक हीं उपाय है और वह आधार कार्ड अपडेट करवाना है.

पत्नी का आधार कार्ड बनाने के लिएआवश्यक दस्तावेज (Documents Required For Wife Aadhar Card)

  • पैन कार्ड
  • वोटर कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट
  • मैरिज सर्टिफिकेट
  • आधार सर्टिफिकेट फॉर्म
  • विलेज पंचायत/ वार्ड पार्षद/ मुखिया के द्वारा एक लेटर पेड में वर्तमान पता, पति का नाम जन्म-तिथि लिखा होना चाहिए.

ऊपर दिए गए कोई एक दस्तावेज के द्वारा आप अपने वाइफ का आधार कार्ड एनरोलमेंट करवा सकते है. अगर, आपके कोई भी डॉक्यूमेंट प्रूफ नहीं है तो Application Verification Type में HOF को सेलेक्ट करे और अपने पति को हेड ऑफ़ फॅमिली के अंतर्गत सेलेक्ट करे. ध्यान रहे अगर आप पति को अपने फॅमिली का हेड बना के अपना आधार कार्ड बनवाना चाहती है तो कोई एक प्रूफ देना होगा जो आप दोनों को पति पत्नी शाबित करे जैसे मैरिज सर्टिफिकेट.

यदि आपकी पत्नी का आधार कार्ड पहले से बना हुवा है और आप उसमे कुच्छ सुधार करवाना चाहते है तो निचे दिए गए आर्टिकल्स को पढ़े:

आशा ! करता हूँ की आपको अब अपने वाइफ के लिए नया आधार कार्ड बनवाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी. यदि आपको इस आर्टिकल को फॉलो करने के बाद भी किसी प्रकार की इशू आ रही है तो निचे कमेंट करे.

Leave a Reply