new e-aadhar launched news

UIDAI ने लॉन्च किया नया इ-आधार; जानिए इसमें क्या-क्या बदलाओ किये गए हैं

यूनिक आइडेंटिफिकेशन ऑथोरिटी ऑफ़ इंडिया (UIDAI) ने इ-आधार का एक नया वर्शन लॉन्च किया है. इसमें अनेकों बदलाओ किये गए है. हम यह सुरु से यह देखते आ रहे है की UIDAI लगा हुवा है आधार सर्विसेज को और भी सरल और सस्ता बनाने में। साथ-ही-साथ, आधार सुरक्षा का भी उत्तम ध्यान रखा जा रहा  है. इसी दरम्यान UIDAI ने e-Aadhaar  में काफी बदलाओ कर दिया है.

यह बदलाओ आधार कार्ड धारक और एजेंसीज जो आधार का यूज़ करके KYC करते है और लाभ प्रदान करते है के कार्य को और भी सरल बनाने के लिए किया है.अगर, अब आप अपना आधार कार्ड डाउनलोड करते है तो आपको कुच्छ बदलाओ दिखेगा जैसे डाउनलोड डेट, इशू डेट, डिज़ाइन इत्यादि इ-आधार में प्रिंटेड मिलेगा.

 नया इ-आधार के विशेषताएं (Features Of New e Aadhar)

  • डिज़ाइन को सुधारा गया है.
  • आधार कार्ड डाउनलोड डेट प्रिंटेड रहेगा.
  • आधार कार्ड इशू डेट भी प्रिंटेड होगा.
  • ज्यादा जानकारी अपडेटेड होगा.
  • QR Code डिजिटली सिक्योर्ड साइंड रेसिडेंट फोटोग्राफ के साथ प्रिंटेड होगा.
  • Aadhar Virtual ID Number भी प्रिंटेड होगा.

अगर, आपके पास पुराना आधार कार्ड है यो तुरंत UIDAI के Official पर जाए और अपना ब्रांड न्यू आधार कार्ड पीडीऍफ़ फाइल डाउनलोड करे. आधार ऑनलाइन डाउनलोड करने नहीं आता है तो यह पढ़े: e-Aadhaar Card Download Kaise Kare. आधार डाउनलोड करने के बाद उसका एक कलर प्रिंट निकलवाले और इस हर जगह यूज़ करे.

ध्यान रहे जब आप नया ई-आधार PDF फाइल खोलेंगे तो आप से Aadhar Card Password पुच्छा जायेगा. पहले, आधार का पासवर्ड पिन कोड होता था. लेकिन अब, इसका पासवर्ड आपका नाम का पहला चार लेटर कैपिटल में और अंतिम चार में जन्म वर्ष होगा. ई-आधार का पासवर्ड कुल 8 लेटर का होगा. अगर, आप चाहे तो आधार पासवर्ड को हटा भी सकते हैं.

आधार डाउनलोड करने के लिए मोबाइल नंबर जो आपके आधार कार्ड से लिंक्ड है चालू होना चाहिए. बिना OTP दिए आप डाउनलोड नहीं कर सकते. अगर मोबाइल नंबर लिंक्ड नहीं है तो आप Order Aadhar Reprint Service यूज़ कर सकते है. यह सर्विस पेड है, आपको 50 रूपए का पेमेंट करना होगा आधार कार्ड घर मंगवाने के लिए.

अंतिम में, मैं आपसे यही कहना चाहता हूँ की पुराण आधार उपयोग में  ना लाय और तुरंत UIDAI के साइट अपना ब्रांड न्यू e Aadhaar डाउनलोड कर ले. एक और बात है आपको जो ध्यान में रखना है की ऑनलाइन आधार डाउनलोड करने के लिए आपके पास आधार कार्ड मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है. रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाता है जो आपके एंटर करना पड़ता है डाउनलोड कारण के लिए.

Leave a Reply