lockdown-me-aadhar-card-correction-enrolment-kaise-kare

लॉकडाऊन में आधार कार्ड में सुधार कैसे करवाए | कहाँ जायँ करेक्शन के लिए 2020

जैसे की सब जानते हैं की पुरे भारत देश भर में लॉकडाऊन चल रहा हैं जिसके फलस्वरूप किसी भी प्रकार की सेवा लेने में काफी दिक्कत आ रही है. भारत में आधार कार्ड धारक की सँख्या करोडो में हैं. किसी को आधार कार्ड में पता बदलवाना है, किसी को मोबाइल नंबर अपडेट करना है आदि.

बिना आधार कार्ड के तो कोई काम हो नहीं सकता और लॉकडाऊन में आधार कार्ड में सुधार करवाना काफी जटिल हो गया है. लोग परेशान हो रहें है की लॉकडाऊन के दौरान आधार कार्ड कहाँ सुधरवाय. कोरोना वायरस ने मानो दिक्कतों का बाड ला दिया है.

अब, आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. इस पोस्ट में आपको आधार कार्ड लॉकडाऊन में कैसे सुधरवाय बताऊँगा. लॉकडाऊन के दौरान आधार करेक्शन के दो तरीके हैं जो की जेन्युइन हैं और सरल भी. आप चाहे तो नया एनरोलमेंट भी करवा सकते हैं.

Lockdown में Aadhar Card Correction कैसे करवाय पूरी जानकारी

जैसे की पहले बताया की आप दो तरीके से आधार कार्ड में करेक्शन करवा सकते हैं. पहला आधार सेवा केंद्र जाके और दूसरा बैंक में जाके. बैंक तो लॉकडाऊन में खुल हि रहें है और अब सर्कार ने आधार सेवा केंद्र खोलने के लिए भी परमिशन दे दिया है. चलिए अब पुरे प्रोसेस को अच्छी तरह से समझते हैं:

बैंक जाके कैसे सुधरवाय या एनरोलमेंट करवाय:

सबसे पहले, अपने नजदीकी आधार कार्ड अपडेट सेंटर का पता लगाय ऑनलाइन UIDAI के ऑफिसियल साइट के द्वारा. ध्यान रहें, आधार सेंटर ढूंढ़ने के दौरान “Show Only Permanent Center” ऑप्शन को टिक मार्क जरूर करे. अगर, आपको ऑनलाइन आधार सेण्टर ढूंढ़ना नहीं आता तो इसे पढ़े: नजदीकी Aadhaar Card Enrolment/Update Center का पता कैसे करे.

परमानेंट सेण्टर सेलेक्ट करने पर आपको सारे आधार सेण्टर का लिस्ट मिल जायेगा जो आपके अगल-बगल है और लॉकडाऊन में जरूर खुला मिलेगा. इसमें ज्यादातर आपको बैंक ही मिलेंगे.

आधार सेवा केंद्र जाके:

आधार सेवा केंद्र UIDAI के द्वारा संचालित होता है. आधार सेवा केंद्र में आधार कार्ड सुधरवाने या नया एनरोलमेंट करवाने के लिए लाइन पे खड़ा नहीं होना पड़ता है. आधार सेवा केंद्र की सबसे बड़ी खासियत यही है की आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट बुक कर सकते हैं  कोई भी आधार सेवा का लाभ उठाने के लिए. लेकिन, यह आपको सब जगह नहीं मिलेंगे.

UIDAI ने ज्यादातर आधार सेवा केंद्र बड़े-बड़े शहर और जिले में हीं खोले है. इसलिए, आप पहले इंडिया भर में जितने भी अब तक आधार सेवा केंद्र खुलें है पूरी लिस्ट देख ले. पूरी लिस्ट के लिए इसे पढ़े: अब तक 37 आधार सेवा केंद्र खुल चुके हैं जानिए इनके एड्रेस (पता).

यह भी पढ़े: आधार सेवा केंद्र: बुक ऑनलाइन अपॉइंटमेंट एनरोलमेंट/सुधार के लिए.

आशा करता हूँ की अब आपको लॉकडाऊन में आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की सुधार एवं एनरोलमेंट में कोई भी दिक्कत नहीं आएगी. इस साइट पर को रेगुलर आते रहे आधार कार्ड के लेटेस्ट जानकारी के लिए.

Leave a Reply